Natural Beauty Tips: अब बासी रोटी नहीं बनेगी सिरदर्द, खूबसूरती निखारने में इस तरह आएगी काम

Natural Beauty Tips: अब बासी रोटी आपके लिए सिरदर्द नहीं बनेगी। आपके किचन में बची हुई बासी रोटी भी आपकी खूबसूरती बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है। आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं।

Facial Scrub
फेशियल स्क्रब 

मुख्य बातें

  • स्किन की खूबसूरती बढ़ाने के लिए बासी रोटी से बना हुआ स्क्रब इस्तेमाल कर सकते हैं
  • चेहरे की गंदगी हटानी है तो बासी रोटी और मलाई मिलाया हुआ स्क्रब चेहरे परे करें इस्तेमाल
  • ये स्क्रब स्किन के पोर्स में जमी गंदगी और ब्लैकहेड्स को निकालने में काफी मददगार होते हैं

खूबसूरते में निखार लाने के लिए घरेलू नुस्खे बेहद काम आते हैं। आपने ये तो बहुत सुना होगा कि आपके किचन में मौजूद मसाले और हर्ब आपकी स्किन पर निखार लाने के लिए बेहद कारगर होते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि आपके किचन में बची हुई बासी रोटी भी आपकी खूबसूरती बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है। आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं। अगर आपने भी इन तरीकों को अपनाना शुरू कर दिया तो आपके लिए फिर कभी बासी रोटी सिरदर्द नहीं बनेगी। तो देर किस बात की आइए जानते हैं इस नुस्खे के बारे में।

अगर आप अपने चेहरे की डेड स्किन निकालना चाहती हैं तो बासी रोटी इसमें आपके लिए बेहद मददगार साबित हो सकता है। इसके लिए आपको बासी रोटी और कुछ मलाई की जरूरत पड़ेगी। अगर आपकी स्किन ड्राई है तो इन दोनों की मदद से तैयार किए गए स्क्रब से आप अपनी स्किन को एक्सफोलियेट कर सकती है।

स्किन पर बासी रोटी से बने स्क्रब स्किन के पोर्स में जमी गंदगी और ब्लैकहेड्स को निकालने में काफी मददगार होते हैं। अगर आपकी स्किन ऑइली है या फिर पिपंल की समस्या है तो यह स्क्रब आपके लिए बेहद काम का साबित हो सकता है, इससे स्किन पोर्स में जमा तेल भी निकल जाता है और स्किन भी साफ हो जाती है।

कैसे बनाएं बासी रोटी से स्क्रब

एक बासी रोटी को बारीक कर के पीस लें। इसमें एक छोटी चम्मच मलाई, एक चुटकी हल्दी और आधा चम्मच गुलाब जल मिलाएं। इन सभी सामग्रियों को एक साथ मिलाकर एक अच्छा सा स्क्रब तैयार कर लें।

कैसे इस्तेमाल करें

बासी रोटी से तैयार हुए स्क्रब को इस्तेमाल करने से पहले अपने चेहरे को अच्छे से साफ कर लें। चेहरा साफ करने के बाद इस स्क्रब को चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों में एंटी-क्लॉकवाइज में घुमाते हुए 2 मिनट तक मसाज करें। मसाज करने के बाद अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें। धोने के बाद अपने चेहरे को आइस क्यूब से मसाज करें जिससे स्किन पोर्स बंद हो जाएं। अब इस पर फेस क्रीम लगाएं। यह स्क्रब आपकी स्किन को चमकदार और मुलायम बनाता है। 

इस स्क्रब का भी कर सकते हैं इस्तेमाल

चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए आप धनिया की पत्ती से बने स्क्रब का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए अंडे का सफेद भाग, खीरा, धनिया की पत्तियां पिसी हुई और उबालकर ठंडा किया हुआ दूध लें। इन सभी सामाग्री को एक कटोरी में डालकर पेस्ट बना लें। अब अपने चेहरे पर मास्क की तरह लगाएं, मास्क लगाने के बाद उसके ऊपर से टिशू रख सकती हैं। ताकी त्वचा उसे अच्छी तरह से एब्जॉर्ब कर सकें। मास्क लगाने के 15 मिनट तक उसे छोड़ दें। सूख जाने पर टिशू की मदद से उसे धीरे-धीरे हटाएं। अगर आप चाहे तो ऊपर से पानी से धो सकते हैं।

अगली खबर