good sleep tips: क्‍या आपको भी है सोफे पर सोने की आदत, जानें क्‍यों है इसे तुरंत बदलने की जरूरत

लिविंग रूम में टीवी देखने के चक्कर में लोग अक्सर सोफे पर ही सो जाते हैं। ऐसे में अक्सर लोगों में कमर दर्द और नींद ना आने की शिकायत सुनने को मिलती है।

why should not sleep on sofa, why is sleeping on sofa dangerous, why is sleeping on the couch dangerous, Sleeping on sofa side effects, Sleeping on sofa side effects in hindi, sleeping on the couch side effects, सोफे पर क्यों नहीं सोना चाहिए,
सोफे पर क्‍यों नहीं सोना चाह‍िए (Pic : Istock ) 

मुख्य बातें

  • सोफे पर सोने से अक्सर कमर में दर्द की शिकायत रहती है
  • सोफे पर सोने से नींद कम आने की समस्या भी हो सकती है
  • सोफे पर हम अक्सर गलत पोजीशन में सोते हैं

Sleeping Tips: ज्यादातर लोग टीवी देखते वक्त सोफे पर ही लेट कर टीवी देखते है। कुछ देर के लिए सोफे पर लेट कर टीवी देखना तो बेहद आनंददायक होता है, लेकिन यदि हम रोज लंबे समय तक सोफा पर सोएं रह जाए, तो यह हमारे सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। जी हां विशेषज्ञों के अनुसार सोफा और बेड बनाने में अलग-अलग चीजों का इस्तेमाल किया जाता है। सोफा में लगे स्पंज कमर के लिए बेहद नुकसानदायक होते है। 

आपको बता दें, कि सोफे पर सोने से कमर दर्द की शिकायत उत्पन्न हो जाती है। यदि आप नियमित रूप से सोफे पर सोते है, तो इस आदत को जल्दी सुधार लें। यह आदत आपके सेहत के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है। यदि आप नींद की समस्या और कमर दर्द से बचना चाहते हैं, तो बेड पर सोने की आदत बना लें। क्या आपको सोफा पर हमें क्यों नहीं सोना चाहिए। अगर नहीं, तो आइए जाने यहां।

यहां जानें सोफे पर सोने के क्‍या हैं नुकसान, side effects of sleeping on couch 

1. सही सामग्री का इस्तेमाल ना करना

सोफा और गद्दे की बनावट में जमीन आसमान का फर्क होता है। गद्दा थोड़ा हार्ड होता है। यह हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है। लेकिन सोफा बनाने में काफी सॉफ्ट स्पंज का इस्तेमाल किया जाता है। आपको बता दे, सॉफ्ट स्पंज हमारे सेहत के लिए नुकसानदायक होता है। उस पर बैठने या सोने से अक्सर कमर में दर्द की समस्या उत्पन्न हो जाती है। यदि आपको सोफे पर सोने की आदत है तो इसे बदल दें। वरना ये आपके पोश्‍चर पर भी असर डाल सकती है। 

2. गलत पोजीशन में सोना

सोफा बेड की तरफ लंबा और चौड़ा नहीं होता है, जिसकी वजह से हमें कम जगहों पर सोना पड़ता है। सही पोजीशन में नहीं सोने से हम पूरी रात ढंग से नहीं सो पाते है और सुबह उठते-उठते कमर दर्द की समस्या शुरू हो जाती हैं।

3. लाइट की समस्या

सोफा ज्यादातर ड्राइंग रूम में ही लगाए जाते हैं। आपको बता दें, कि यह घर में सबसे ज्यादा रोशनी वाला रूम होता है। ऐसे में यदि आप सोफे पर सो जाएं, तो तेज रोशनी की वजह से आप पूरी रात ढंग से नहीं सो पाएंगे। इस वजह से आपको कई प्रकार की शारीरिक समस्याएं भी हो सकती है।

4. सुकून न मिलना 

घर का अधिकांश काम लोग ड्राइंग रूम में ही किया करते है। ऐसे में यदि आपको सोफे पर सोने की आदत है, तो तेज आवाज और हलचल की वजह से आपको नींद की समस्या के साथ सर दर्द की समस्या भी उत्पन्न हो सकती हैं।

5. पीठ में दर्द की समस्‍या

सोफे पर हम अक्सर गलत पोजीशन में ही सोते हैं। इस वजह से हमें अक्सर कमर में दर्द की शिकायत रहती है। यदि आप अक्सर सोफा पर ही सोते है, तो यह समस्या आगे चलकर और भी गहरी हो सकती हैं।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर