Pumice Stone Benefits: जानिए प्यूमिक स्टोन क्या होता है और कैसे है त्वचा के लिए फायदेमंद, जानें प्रयोग

प्यूमिक स्टोन एक प्रकार का ज्वालामुखीय चट्टान है। वैसे तो प्यूमिक स्टोन दुनियाभर में पाया जाता है लेकिन इटली और उसके आसपास के देशों में प्यूमिक स्टोन का उत्पादन सबसे अधिक होता है।

what is pumice stone, how to use pumice stone, benefits of pumice stone, benefits of pumice stone for feets, pumice stone istemal krne ka tareeka, pumice stone ke fayde, प्यूमिक स्टोन क्या होता है, प्यूमिक स्टोन उपयोग करने का तरीका, प्यूमिक स्टोन के फायदे
benefits of pumice stone for feet 

मुख्य बातें

  • प्यूमिक स्टोन एक प्रकार का ज्वालामुखीय चट्टान है जिसका निर्माण लावा और मैग्मा के ठंडा होने से होता है।
  • इटली और उसके आसपास के देशों में प्यूमिक स्टोन का उत्पादन सबसे अधिक होता है।
  • फटी एड़ियां दिखने में काफी बदसूरत लगती हैं। यह न सिर्फ पैरों की शोभा बिगाड़ती हैं बल्कि सामने वाले का आत्मविश्वास भी गिरा देती हैं।

प्यूमिक स्टोन एक प्रकार का ज्वालामुखीय चट्टान है जिसका निर्माण लावा और मैग्मा के ठंडा होने से होता है। इसे आमतौर पर भूमि के अंदर से निकाला जाता है। वैसे तो प्यूमिक स्टोन दुनियाभर में पाया जाता है लेकिन इटली और उसके आसपास के देशों में प्यूमिक स्टोन का उत्पादन सबसे अधिक होता है। प्यूमिक स्टोन बाजार में बहुत आसानी से उपलब्ध हो जाता है और इसका उपयोग शरीर की त्वचा को साफ करने के लिए किया जाता है।

चूंकि प्यूमिक स्टोन एक तरह का पत्थर ही है इसलिए त्वचा को साफ करने के लिए इसे त्वचा पर बलपूर्वक नहीं बल्कि हल्के हाथों से रगड़ना या मसाज करना चाहिए। छोटे गोल और आयताकार आकृति में प्यूमिक स्टोन लगभग हर दुकानों पर उपलब्ध है और आमतौर पर ज्यादातर घरों में इसका इस्तेमाल किया जाता है।

प्यूमिक स्टोन उपयोग करने का तरीका

  1. सबसे पहले प्यूमिक स्टोन को गर्म पानी में थोड़ी देर तक डुबोकर रख दें। इसके बाद अपनी त्वचा को भी ठंडे पानी से भिगो लें।
  2. यदि आपकी त्वचा अधिक सख्त और गंदी है तो कम से कम 10 से 15 मिनट तक अपनी त्वचा को पानी में भिगोए रखें।
  3. इसके बाद प्यूमिक स्टोन को गर्म पानी से बाहर निकालें और अपनी त्वचा पर प्यूमिक स्टोन को गोल आकृति में घुमाएं, इसके बाद हल्का दबाव बनाते हुए त्वचा पर दोबारा से प्यूमिक स्टोन घुमाएं लेकिन याद रखें इसे त्वचा पर बहुत तेज न रगड़ें।
  4. हां, यदि आप फटी एड़ियों या शरीर के किसी हिस्से की मृत त्वचा को हटाने के लिए प्यूमिक स्टोन का इस्तेमाल कर रही हों तो इसे त्वचा पर धीरे धीरे रगड़ सकती हैं।
  5. पैरों के ऊपरी हिस्से से प्यूमिक स्टोन को घुमाना शुरू करें और एड़ियों, तलवों और पैर की उंगलियों पर दो मिनट तक मसाज करते रहें।
  6. हो सकता है कि अधिक मृत त्वचा और मैल निकलने के कारण प्यूमिक स्टोन सूखने लगे तो दोबारा से इसे पानी में भिगो लें।
  7. अब दो से तीन मिनट तक त्वचा पर प्यूमिक स्टोन घुमाने के बाद त्वचा से निकली गंदगी को पानी से धो लें।
  8. इसके बाद साबुन और पानी का झाग बनाएं और प्यूमिक स्टोन को इसमें भिगोकर त्वचा को दोबारा से साफ करें और इसके बाद पानी से अच्छी तरह धो लें।
  9. अंत में सारी प्रक्रिया खत्म होने के बाद त्वचा को तौलिये से पोछकर कोई अच्छा मॉश्चराइजर लगा लें।

प्यूमिक स्टोन के फायदे

हालांकि यह एक बार का उपाय नहीं है, लेकिन आप पहले इस्तेमाल से ही अपने पैरों में बदलाव देखना शुरू कर देंगे। यदि आप इसे लगातार उपयोग करते हैं, तो कुछ हफ्तों के बाद आपके पैर नरम और चिकने होंगे।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर