Marriage Tips: शादी का लड्डू खाने के बाद पछताने से है बेहतर, ऐसे व्यक्ति से भूलकर भी ना करें विवाह

Wedding Tips To Choose Partner: शादी का लड्डू खाने के बाद पछताने से बेहतर है कि आपको अपने जीवन साथी के बारे में अच्छे से जान लेना चाहिए। जानिए कैसे लड़के से भूलकर भी विवाह ना करें।

Marriage Tips Never Marry These Type Of People In Hindi
Marriage Tips 

मुख्य बातें

  • स्वार्थी औऱ असभ्य व्यक्ति से विवाह करने से आपको बचना चाहिए।
  • आर्थिक रूप से जिम्मेदार व्यक्ति से करें विवाह, जीवन भर नहीं होगी पैसे की कमी।
  • नकारात्मक सोच वाले व्यक्ति से भूलकर भी ना करें विवाह।

विवाह सात जन्मों का बंधन होता है। इस अटूट बंधन में बंधकर पति पत्नी हर एक सुख-दुख में साथ रहने की कसमें खाते हैं। इस रिश्ते के अस्तित्व में आने से दो शरीरों के साथ दो आत्माओं का भी मिलन होता है। इसके साथ ही दो परिवारों का भी मेल होता है। जिस व्यक्ति से आपका विवाह होता है आपको उसके साथ अपनी पूरी जिंदगी व्यतीत करनी होती है। ऐसे में आपको एक दूसरे के बारे में अच्छे से जांच पड़ताल कर लेनी चाहिए। इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि आपको ऐसे लड़के से भूलकर भी विवाह नहीं करना चाहिए।

  • बात बात पर गुस्सा होना

कुछ ऐसे पुरुष होते हैं जो अपने जीवन साथी को कंट्रोल में रखने की कोशिश करते हैं। ऐसे में यदि आप उनकी मर्जी के खिलाफ कुछ करती हैं तो वह गुस्से में आ जाते हैं। बार बार यदि लड़के को आपके किसी बात पर गुस्सा आता है, तो ऐसे गुस्सैल आदमी से आपको विवाह करने से बचना चाहिए।

  • आर्थिक रूप से हो जिम्मेदार

एक व्यक्ति आर्थिक रूप से कैसा है, यह उसके व्यक्तित्व से ही झलकता है। ऐसे में आपको एक ऐसे व्यक्ति से विवाह करना चाहिए जो आर्थिक रूप से जिम्मेदार हो।

  • नकारात्मक सोच वाले व्यक्ति

कुछ लोगों के आसपास का वातावरण नकारात्मक होता है यानि वह नकारत्मकता से घिरे होते हैं। ऐसे व्यक्ति की सोच औऱ बातें दोनों नकारात्मक होती हैं। ऐसे व्यक्ति से विवाह करने से आपको बचना चाहिए। क्योंकि एक व्यक्ति के किसी अन्य स्वभाव में परिवर्तन किया जा सकता है लेकिन नकारात्मता को दिमाग से निकालना कठिन होता है। इसलिए ऐसे व्यक्ति से विवाह करने से आपको बचना चाहिए।

  • मम्माज बॉय

ऐसे लड़के से विवाह ना करें जो अपने सारे निर्णय अपनी मां के कहने पर लेता हो, हालांकि यह अच्छा है कि वह अपनी मां से बेहद प्यार करता हो। लेकिन यदि वह अपनी मां कहने पर ही सारे कार्य करता हो तो ऐसे लड़के से विवाह करने से आपको बचना चाहिए।

  • ऐसे व्यक्ति से ना करें विवाह

ऐसे व्यक्ति से विवाह ना करें जो हमेशा अपने काम में लगा रहता है, उसके लिए उसका काम ही सबकुछ है। ऐसे व्यक्ति के साथ आपका वैवाहिक जीवन सुखमय नहीं हो सकता। क्योंकि उसके लिए उसका काम ही सबकुछ होता है।

  • स्वार्थी और असभ्य

स्वार्थी और असभ्य व्यक्ति से आपको भूलकर भी विवाह नहीं करना चाहिए। क्योंकि ऐसे व्यक्ति किसी के सगे नहीं होते। अपना काम निकलने के बाद ये आपको भी नजरअंदाज कर सकते हैं। ऐसे व्यक्तिय से विवाह ज्यादा लंबे समय तक नहीं चल सकता।

  • द प्लेयर

‘’वन्स अ प्लेयर ऑलवेज अ प्लेयर’’ ऐसे आदमी किसी एक व्यक्ति के सगे नहीं होते। शादी के बाद भी यह हमेशा दूसरी गर्लफ्रैंड की तलाश में रहते हैं। इसलिए ऐसे व्यक्ति को जीवन साथी बनाने से पहले आपको विचार करने की आवश्यकता होती है।

  • आपसे बढ़कर हो परिवार

जिस व्यक्ति के साथ आप विवाह करने जा रहे हैं यदि वह आपके साथ खड़ा नहीं हो सकता यानि आपकी किसी बात को लेकर वह परिवार वालों के खिलाफ नहीं जा सकता तो उसके लिए आपके दिल में कोई जगह नहीं होनी चाहिए। क्योंकि ऐसे व्यक्ति के लिए आपसे बढ़कर उसका परिवार होता है, आपकी खुशियां उसके लिए कोई मायने नहीं रखती हैं।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर