बालों में कब और कैसे लगाएं तेल, जानें सही तरीका, मिलेगी मजबूती

Hair Oiling: अनियमित दिनचर्या की वजह से बाल कमजोर हो जाते हैं। इन्‍हें स्‍वस्‍थ रखने के लिए तेल लगाना जरूरी है। बालों में तेल लगाने के कुछ खास टिप्‍स का ध्‍यान रखें।

hair oil, hair care tips
hair oil (Pic: Istock) 
मुख्य बातें
  • तेल रोजाना लगाने से बाल मजबूत बनते हैं
  • अलग अलग प्रकार के बालों के अनुसार तेल का प्रयोग करें
  • रात में तेल न लगा पाने पर नहाने से एक घंटा पहले मालिश जरूर करें

Hair Oil Tips: बालों में तेल लगाना भारतीय समाज में एक आम बात है। इसके लिए आपको महज अपनी हथेलियों में तल लेकर अपने बालों की  स्कैल्प पर लगाना होगा। अब 10 से 15 मिनट के लिए अपने सिर की धीरे से मालिश करें। इससे बालों की नमी और चमक बरकरार रहेगी। बालों को लंबे समय तक स्‍वस्‍थ रखने के लिए नियमित तेल लगाना जरूरी है। तो कब और कैसे लगाएं तेल, साथ ही किन बातों का रखें ध्‍यान, जानिए। 

तेल लगाने से मिलते है पोषक तत्‍व 

बालों के विकास के लिए आवश्यक सभी आवश्यक विटामिन और खनिज प्राप्‍ करने के लिए नियमित रूप से तेल लगाना चाहिए। इससे बाल मुलायम होते हैं। विभिन्न प्रकार के बालों के लिए अलग अलग प्रकार के तेल हैं जो विशेषज्ञों की सलाह के आधार पर अपनाई जा सकती हैं। 

बालों में तेल कैसे लगाएं?

  • अपने स्कैल्प पर तेल लगाएं और अपनी उंगलियों से सर्कुलर मोशन में मसाज करें।
  • बचे हुए तेल को अपनी हथेलियों पर अपने बालों की जड़ों में लगाएं।
  • बालों को तौलिए या शॉवर कैप से ढककर रात भर के लिए छोड़ दें।
  • अगले दिन अपने बालों को शैंपू कर लें और कंडीशनर लगाएं। 

तेल लगाने के फायदे 

बालों में नियमित रूप से तेल लगाने से थकान दूर होती है। साथ ही बालों का सूखना कम हो जाता है। तेल बालों के उस हिस्से को मजबूत करने में मदद करता है जो बाहरी वातावरण के संपर्क में आता है। तेल लगाने से आपके बाल सुंदर और स्वस्थ दिखते हैं।

आयुर्वेद के अनुसार हर दिन बालों में तेल लगाने से ये स्‍वस्‍थ रहते हैं। ये मजबूत, घने और काले बनते हैं। अगर रात में तेल न लगा पाएं तो नहाने से एक घंटे पहले अपने बालों में तेल लगाएं। इसके बाद अपने सिर को गर्म तौलिये से लपेट सकते हैं जिससे स्‍कैल्‍प के अंदर तेल ठीक से पहुंच सके। 

disclaimer: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह आम जानकारी के लिए हैं। इन टिप्‍स को फॉलो करने से पहले अपने बालों के प्रकार आदि की जांच कर लें। साथ ही एक्‍सपर्ट की सलाह के आधार पर तेल का चुनाव करें। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर