ठंड के मौसम में अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 5 आंवला ड्रिंक

Amla and immunity: ठंड के मौसम में बिकने वाला आंवला हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। ठंड के मौसम में आंवला जूस पीने से इम्यूनिटी तेजी से बढ़ती है।

Amla and immunity
यह छोटा सा फल कई बड़ी बीमारियों के रिस्क को चुटकियों में दूर कर देता है 

मुख्य बातें

  • विटामिन सी की खान है आंवला
  • आंवला‌ में पाए जाते हैं कई पोषक तत्व
  • इम्यूनिटी को बढ़ाने में कारगर है आंवला

नई दिल्ली:  ठंड के मौसम में जहां देखो वहां आंवला बिकता रहता है वह भी सस्ते दाम में। आंवला को विटामिन सी का खान कहा जाता है, यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के साथ कोलेस्ट्रॉल को घटाता है साथ में क्रॉनिक डिजीज के रिस्क को भी कम करता है। यह छोटा सा फल कई बड़ी बीमारियों के रिस्क को चुटकियों में दूर कर देता है और इसके अंदर कैलोरी और फैट भी कम रहता है।

आंवला के अंदर कई न्यूट्रिएंट्स मौजूद रहते हैं जैसे विटामिन बी5, विटामिन बी6, कॉपर, मैंगनीज और पोटैशियम। हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि आंवला को कच्चा खाना सबसे सही रहता है लेकिन विटामिन सी होने की वजह से यह बहुत खट्टा होता है और बहुत लोगों को इसे कच्चा खाना रास नहीं आता है।

अगर आपको भी आंवला कच्चा खाने में दिक्कत होती है तो आप इन 5 तरीकों से आंवला का जूस बनाकर पी सकते हैं जो ठंड के मौसम में आपको हेल्दी रखेगा और आपकी इम्यूनिटी बढ़ाएगा।

आंवला और जीरा का जूस

आप आंवले के जूस को जीरा का इस्तेमाल करके टेस्टी बना सकते हैं। जीरे का स्वाद बहुत टेस्टी होता है जो आंवला के जूस को बहुत लाजवाब बना देता है। जिरा के अंदर आयरन, विटामिन ए, विटामिन सी, पोटेशियम और मैंगनीज मौजूद होता है। आंवला और जीरा का जूस बनाने के लिए

पहली विधिः

रात भर एक गिलास गर्म पानी में एक टी स्पून जीरा डालकर छोड़ दीजिए। सुबह उठने के बाद उस पानी को छान लीजिए और उसमें आधा कप आंवला जूस मिलाकर पी लीजिए।

दूसरी विधि:

एक गिलास गर्म पानी में आधा कप आंवला जूस डाल दीजिए फिर उसमें भुना हुआ जीरा का पाउडर डालिए और अच्छे से मिक्स कर दीजिए। मिक्स करने के बाद इस जूस को पी लीजिए।

आंवला और अदरक का जूस

अदरक बहुत लाभदायक होता है जिसके अंदर जिंजरोल नाम का कंपाउंड पाया जाता है। यह कंपाउंड खांसी, बैठे हुए गले और बाकी इन्फ्लेमेटरी परेशानियों को दूर करता है।

जूस बनाने की विधि:

1-2 छोटे-छोटे टुकड़ों में कटे हुए आंवले, 1 टेबलस्पून अदरक का जूस, 3-4 पुदीने के पत्ते और एक कप गुनगुने पानी को ब्लेंडर में डालिए और अच्छे से पीस दीजिए। अब इसे एक गिलास में निकालिए और इसमें थोड़ा सा काली मिर्च पाउडर और चाट मसाला डालकर मिक्स कर दीजिए। लीजिए आपका जूस तैयार है।

आंवले की चाय

ठंड के मौसम में चाय पीने से हमारे शरीर को बहुत राहत मिलती है, आम चाय से ज्यादा आंवले की चाय फायदेमंद होती है। इस ठंड के मौसम में आंवले की चाय बनाना सीखिए और अपने परिवार के साथ इसका लुफ्त उठाइए।

आंवले की चाय बनाने की विधि:

एक पैन लीजिए और उसमें एक कप पानी, एक अच्छी तरह से कूटा हुआ आंवला, 1 से 2 इंच कद्दूकस किया हुआ अदरक और आधे इंच की दालचीनी की डंडी डाल दीजिए।  अब इसे 10 मिनट के लिए उबालिए और छान कर गरम-गरम चाय का मजा लीजिए। आप चाहे तो इस चाय में आधा टी स्पून गुड़ भी डाल सकते हैं।

आंवला कूलर

अगर आप कुछ ठंडा पीना चाहते हैं तो आपको यह विधि जरूर अपनानी चाहिए।

आंवला कूलर बनाने की विधि:

1-2 छोटे-छोटे टुकड़ों में कटे हुए आंवले, आधा इंच अदरक, कुछ पुदीने के पत्ते और एक कप पानी को ब्लेंडर में डालकर अच्छे से पीस लीजिए। इस मिक्सचर को एक गिलास में डालिए,‌ अब उसमें एक टेबल स्पून शहद और हल्का सा भुना हुआ जीरा का पाउडर डालिए और इसका लुफ्त उठाइए।

कब आंवले को खाना या आंवले के जूस को पीना रहेगा सही?

हर सुबह खाली पेट आंवला खाने से या आंवले का जूस पीने से शरीर को इसके पोषक तत्वों का अधिकतम लाभ मिलता है। अपने ड्रिंक में आधे कप से ज्यादा आंवला जूस मत डालिएगा और यह कोशिश कीजिएगा कि आप पूरे दिन हाइड्रेटेड रहें।

यह फल बहुत लाभदायक होता है और इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है। लेकिन जो लोग कोई सर्जरी करवाने वाले हैं और खून को पतला करने के लिए दवाई खा रहे हैं उन्हें आंवले को अपनी डाइट में शामिल करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले लेनी चाहिए। गर्भवती महिलाओं, गर्भधारण करने के लिए कोशिश कर रही महिलाओं और स्तनपान करा रही महिलाओं को आंवला खाने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले लेनी चाहिए।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर