How To Store Butter : मक्खन को सही तरीके से स्टोर करने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

यदि आप भी मक्खन को स्टोर करने को लेकर थोड़ी कन्फ्यूजन हैं या उसे सही तरह से स्टोर नहीं कर पाती हैं, तो यहां हम आपको बताएंगे मक्खन को सही तरीके से स्टोर करने के आसान टिप्स।

How to Store Butter
How to Store Butter  

मुख्य बातें

  • यहां जानिए मक्खन को लंबे समय तक फ्रेश रखने के आसान तरीके
  • मक्खन को फ्रीज करके रखने से यह ज्यादा समय तक फ्रेश रहता है
  • आप मक्खन को एल्यूमीनियम फाइल में रैप करके भी स्टोर कर सकते हैं

ज्यादातर लोग जब भी घर में मक्खन का नया पैकेट लेकर आते हैं तो उसे फ्रीज में वैसे ही रख देते हैं जैसे वह दुकान से लेकर आए हैं। जब वह इसे इस्तेमाल करने के लिए फिर से बाहर निकालते हैं तो मक्खन बहुत ही कड़क होता है और यदि हम मक्खन को ऐसे ही बाहर काउंटर पर रख देते हैं तो वह खराब हो जाता है या पिघलने लगता है।

कुछ लोगों की तो यह भी सिकायत था कि मक्खन को फ्रिज डोर में रखने से भी वह खराब हो जाता है। इसलिए जिन लोगों को मक्खन खाना बेहद पसंद है उन लोगों को तो जरूर ही मक्खन को स्टोर करने का बेहतर तरीका पता होना चाहिए। यह बटर के टाइप यानी सॉल्टेड या अनसॉल्टेड, मौसम सर्दी या गर्मी, आदि बहुत सी चीजों पर निर्भर करता है कि आपका मक्खन कैसे टिकेगा। तो आइए हम आपको यह बताते हैं मक्खन को सही तरीके से कैसे स्टोर किया जा सकता है।

सॉल्टेड और बाजार वाला मक्खन

बाजार से खरीदा गया मक्खन ज्यादातर पाश्चुरीकृत होता है और कॉमर्शियली बनाए गए इस प्रोडक्ट में पहले से ही बैक्टीरिया से लड़ने की शक्ति होती है। इसे कम्प्रेस करके 80% या उससे ज्यादा फैट में तब्दील किया जाता है। इसलिए सॉल्टेड मक्खन को आप 2 हफ्ते तक रूम टेम्प्रेचर पर रख सकते हैं और आप इसे नॉर्मल कंटेनर में भी स्टोर कर सकते हैं। यदि ज्यादा गर्मी पड़ रही है, तो आप इसे फ्रिज में रखें। बर्सात और ठंड के मौसम में इसे नॉर्मल रुम टेम्प्रेचर पर रखें।

अगर किचन काउंटर पर स्टोर कर रहे हैं मक्खन तो करें ये काम

यदि आप मक्खन किचन काउंटर पर स्टोर करने की सोच रही हैं, तो इसके लिए आप मक्खन को एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करके रखें। ऐसा करने से मक्खन का स्वाद भी बना रहेगा और यह फ्रेश भी रहेगा।

अनसॉल्टेड या घर के मक्खन को स्टोर करने का तरीका

यदि आप अनसॉल्टेड या घर के बने हुए मक्खन को स्टोर करना चाहती हैं, तो इसके लिए सबसे बेहतर उपाय यह है कि आप उसे एयरटाइट कंटेनर में रखकर फ्रिज के पिछले हिस्से मैं रख सकती हैं। दरअसल बार-बार फ्रिज के खुलने से फ्रिज के टेम्प्रेचर पर असर पड़ता है जिससे मक्खन खराब भी हो सकता है। आप इसे एल्यूमीनियम फाइल में रैप करके भी स्टोर कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए भी आपको एयरटाइट कंटेनर का इस्तेमाल करना होगा।

फ्रिज में रखने से यह मक्खन कड़क हो जाएगा इसलिए आपको इस्तेमाल करने से कुछ देर पहले बाहर निकाल कर रखना होगा। लेकिन ऐसा करने से यह फ्रेश रहेगा और उसका स्वाद भी बना रहेगा। यदि आप मक्खन को फ्रिज में नहीं रखना चाहती हैं तो थोड़े दिनों तक सिरेमिक या चीनी मिट्टी के बर्तनों में इसे स्टोर करें और बर्तन को ठंडे पानी में रखें। ऐसा करने से पानी की ठंडक मक्खन को खराब नहीं होने देगी।

अगर मक्खन को करना है फ्रीज तो क्या काम करें?

यदि आप मक्खन को कई महीनों तक इस्तेमाल करना चाहती हैं तो उसे स्टोर करने का सबसे बेहतर उपाय है कि उसे फ्रीज करें। इसके लिए आपको मक्खन के छोटे-छोटे पीस करके उसे डबल रैप करना होगा। यानी एल्युमीनियम फाइल की दो परत चढ़ाएं और फिर उसे कंटेनर में स्टोर कर दें। इस काम को करने में थोड़ा टाइम लगेगा लेकिन यकीन मानिए इससे आपका मक्खन लंबे समय तक फ्रेश रहेगा।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर