How to stop falling hair: झड़ते बालों से हैं परेशान तो अपनी दिनचर्या में करें ये पांच जरूरी बदलाव

Top 5 basic reason for hair fall: अनियमित दिनचर्या से न सिर्फ स्वास्थ्य पर असर पड़ता है बल्कि इससे आपके बाल भी झड़ने लगते हैं।

How to prevent hair fall
बालों के झड़ने का सबसे प्रमुख कारण है तनाव, इससे आपको बचना चाहिए।  |  तस्वीर साभार: Shutterstock

मुख्य बातें

  • कम से कम हेयर स्टाइलिंग प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें
  • धूप में निकलने से पहले बालों को अच्छी तरह से कवर करें
  • धूप में निकलने से पहले बालों को अच्छी तरह से कवर करें

नई दिल्ली: कोरोना काल में व्यक्ति सिर्फ कोरोना से बचने के बारे में सोच रहा है। इसके पीछे न जाने को कितनी बीमारियों का शिकार हो रहा है। इस समय स्वास्थ्य में गिरावट के साथ ही सुंदरता पर भी असर पड़ रहा है। गिरते बालों की समस्या उनमें से एक है। अगर आपके बाल भी झड़ रहे हैं तो तुरंत करें ये बदलाव।  

खानपान में बदलाव 

गिरते बालों से निजात पाने के लिए सबसे पहले आप अपने खानपान में बदलाव करें। ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन खाएं। स्वस्थ खाएं भले ही कम खाएं। बाहरी खाने से बचें। अपने डेली डाइट में हरी सब्जियों और दाल का इस्तेमाल करें। अपने खानपान में बदलाव करने के साथ ही आप रोजाना व्यायाम करें। डेली एक्सरसाइज से आपको इस समस्या से निजात मिलेगा।  

स्मोकिंग से करें परहेज  

बहुत से लोगों का बहाना होता है कि तनाव इतना बढ़ गया है कि वो स्मोकिंग के शिकार हो गए हैं। ये सिर्फ एक बहाना है और यही बहाना आपको बालों की समस्या दे रहा है। जितना जल्दी हो धूम्रपान छोड़ें। अध्ययन बताते हैं कि धूम्रपान बालों के रोम के डीएनए को नुकसान पहुंचाता है और बालों के विकास को बाधित करता है।  धूम्रपान को छोड़ने के लिए डॉक्टर की सलाह और मदद लें।  

धूप में बालों को ढंकें  

खूबसूरत और लहराते बालों का ऐड देखकर आप भी धूप में यूंही बालों को खुला छोड़कर न घूमें। सूरज की किरणें आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकती हैं। इससे बचने का प्रयास करें।  बालों में सीरम लगाएं। बालों में स्कार्फ बांधे या फिर टोपी लगाकर ही बाहर जाएं। 

तनाव को कहें बाय-बाय  

बालों के झड़ने का सबसे प्रमुख कारण है तनाव। तनाव आपके समूचे स्वास्थ्य का दुश्मन है। तनाव से बचें। कोशिश करें कि ऐसे लोगों से दूरी बनाएं, जो आपको तनाव देते हैं। ऐसी चीजों से बचें जो तनाव का कारण बनती हैं। तनाव से बचने के लिए अपनी पसंदीदा चीज करें। मैडिटेशन बेहतर तरीका है।  

ओवर स्टाइलिंग से बचें  

बालों के झड़ने का एक कारण ये भी है। नए-नए हेयर स्टाइल बनाना, हेयर मशीन का इस्तेमाल करना आदि आपके बालों के स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं। बालों को स्ट्रेट करना, कर्ल करना आदि आपके बालों की जड़ों को कमजोर कर देते हैं। इन उपकरणों का इस्तेमाल करने से बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं और बाल टूटकर गिरने लगते हैं।  कोशिश करें कि कम से कम हेयर स्टाइलिंग प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर