Beauty Hacks: एक्सपायर हो चुका है मेकअप? फेंकने की बजाए ऐसे करें उसका इस्तेमाल

मेकअप प्रोडक्ट्स के एक्सपायर होने की वजह से कई महिलाएं उन्हें फेंक देती हैं, लेकिन क्या आप जानती हैं कि आप इसे दोबारा इस्तेमाल में ला सकती हैं।

Tips to Reuse Expired Makeup
Tips to Reuse Expired Makeup 

मुख्य बातें

  • एक्सपायर लिप बाम का उपयोग एडियों को सॉफ्ट बनाने में किया जा सकता है।
  • स्किनटोनर का इस्तेमाल आप क्लीनिंग में भी कर सकती हैं।
  • फेस ऑयल को आप होममेड स्क्रब की तरह भी यूज कर सकती हैं।

आप चाहे कितना भी मंहगे से मंहगा मेकअप प्रोडक्ट क्यों न यूज करती हों, लेकिन मेकअप एक्सपायर होने के बाद आपको उनका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से स्किन से जुड़ी समस्या होनें की संभावना ज्यादा रहती है। लेकिन आप इन एक्सपायर प्रोडक्ट्स को दूसरे कामों में भी इस्तेमाल कर सकती हैं। कई मेकअप प्रोडक्ट्स तो रखे रखे भी खराब हो जाते हैं। आप उनका भी इस्तेमाल किसी ओर काम में इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप मेकअप प्रोडक्ट्स को एक्सपायर होने के बाद यूम में ला सकते हो।

लिप बाम
महिलाएं लिप बाम का यूज सर्दी और गर्मी दोनों में करती हैं। लिप बाम का उपयोग आप अपने नाखून के आस-पास की ड्राई स्किन के लिए भी कर सकती हैं और अपनी एड़ियों को सॉफ्ट बनाने में भी इसका उपयोग कर सकती हैं। यदि आपका लिप बाम एक्सपायर हो गया है तो आप उसे अपने जूते चमका सकती हैं और पैंट की खराब जिप को सहीं करने में भी इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।

आईशैडो
आईशैडो को एक साल के अंदर बदल देना चाहिए। यदि आपको पास कोई पुराना या एक्सपायर आईशैडो है तो आप उसे नेलपॉलिश की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं। उसके लिए आप एक क्लीयर नेलपॉलिश में आईशैडो के पिगमेंट को मिक्स करें और फिर उसका इस्तेमाल करें।

लिपस्टिक
लिपस्टिक भी समय-समय पर बदल देनी चाहिए। आप लिपस्टिक के एक्सपायर हो जाने के बाद उसका इस्तेमाल लिप बाम के रुप में कर सकती हैं। इसके लिए पहले आप अपनी लिपस्टिक को गर्म करें जिससे उसके सारे बैक्टीरिया खत्म हो जाएं और फिर इसे अपनी वैसलीन या पेट्रोलियम जेली के साथ मिक्स कर दें। अब यह लिप बाम के रुप में तैयार है।

मस्कारा
मस्कारे का उपयोग आपको 3 से 6 महीने के अंदर करना चाहिए क्योंकि उसके बाद यह एक्सपायर हो जाता है। एक्सपायर होने के बाद आप इसे कई कामों में इस्तेमाल कर सकती हैं। यदि आपके आईब्रो ग्रे हो गए हैं तो उसे कलर करने में मस्कारे का उपयोग कर सकती हैं। दूसरी तरफ आप इससे अपने लिप का स्क्रब भी कर सकती हैं। इसके लिए पहले मस्कारे में एक बूंद नैचुरल ऑयल मिक्स कर लें और फिर स्क्रब करें। इससे स्किन स्मूद रहेगी।

फेस ऑयल
हम अपनी स्किन की देखभाल के लिए कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं उन्हीं में से एक फेस ऑयल है। यदि आपका फेस ऑयल एक्सपायर हो गया है तो आप इसमें चीनी मिलाकर इसका स्क्रब के रुप में उपयोग कर सकती हैं। घुटने और एलबों के पास स्किन अक्सर काली हो जाती है उसके लिए आप चाहे तो होममेड स्क्रब का भी उपयोग कर सकती हैं।

स्किनटोनर
स्किनटोनर का इस्तेमाल एक्सपायर होने के बाद बिल्कुल नहीं करना चाहिए क्योंकि यह कैमिकल से बना होता है। स्किनटोनर में एल्कोहल मिला होता है यदि आप चाहें तो इसका इस्तेमाल क्लीनिंग करने के लिए कर सकती हैं। शीशा, ग्लास या फिर मोबाइल स्क्रीन जैसी चीजों को साफ करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर