Pyaz ke ras ke fayde : घने बालों से वजन घटाने तक - प्‍याज के रस के हैं बड़े फायदे, जानें कैसे बनाएं

benefits of onion juice : प्याज का रस न केवल बालों के झड़ने को रोकने के लिए अच्छा है बल्‍क‍ि सेहत के ल‍िए इसे फायदेमंद माना जाता है। जानें प्‍याज के जूस के फायदों के बारे में।

how to make onion juice benefits Pyaz ke ras ke fayde kaise banaye
How to make onion juice, प्‍याज का रस कैसे बनाएं   |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • प्‍याज के रस के कई फायदे बताए गए हैं
  • बालों की कई समस्‍याओं आ इलाज इसमें छ‍िपा है
  • प्‍याज का रस वजन कम करने में भी सहायक है

आपने लोगों को गंजेपन के इलाज और बालों के झड़ने को रोकने के लिए प्याज के रस का उपयोग करने के बारे में सुना होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्याज का रस पीने के लिए भी होता है। यह अजीब लग सकता है, लेकिन एक प्याज का रस निकाल सकता है और अधिक स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए इसका सेवन कर सकता है। बाकी फलों के रस को छोड़ के प्याज का रस बल्ब की सुगंध और अच्छा स्वस्थ के साथ केंद्रित तरल का अधिक होता है, इसमें पैक किया जाता है। वजन कम करने, इम्युनिटी कि क्षमता बढ़ाने और अन्य लाभों के लिए प्याज का रस बेहद अच्छा है। स्वास्थ्य लाभ के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ें और रस निकालने के तरीके पढ़े।

Onion juice - a solution for your hair problems - Times of India

प्याज में विटामिन सी, विटामिन बी -6, मैग्नीशियम,जिंक, कैल्शियम, डाइटरी फाइबर, चीनी, सोडियम और पोटेशियम होते हैं। इसके अलावा स्वास्थ्य लाभों के बारे में अधिक जानें।

  1. इम्युनिटी को बढ़ाता है : प्याज इम्यून सिस्टम को अच्छा रखने में मदद करता है। यह आपके शरीर को इन्फेक्शन, सर्दी, फ्लू, बुखार और अन्य बीमारियों को दूर करने में मदद करता है।
  2. वजन को कम करता है : प्याज में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो मेटाबोलिज्म सही रखने में सहायता करते हैं। एक अच्छा मेटाबोलिज्म एक अच्छे स्वास्थ का मतलब है। खाली पेट प्याज का रस पीने से जल्दी फैट बर्न होता है।
  3. ब्लड शुगर लेवल को सही रखता है : प्याज का रस शरीर में ग्लूकोज के लेवल को कम करने में मदद करता है। इस प्रकार यह ब्लड प्रेशर लेवल का सही करता है और डाइब‍िटीज वाले लोगों की मदद करता है।
  4. हेल्‍दी डाइजेस्‍ट‍िव सिस्‍टम : यह गट बैक्टीरिया पैदा करने और एक स्वस्थ पाचन को बनाए रखने में मदद करता है।
  5. कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करता है : प्याज का रस कोलेस्ट्रॉल के लेवल और ब्लड प्रेशर कम करने में मदद करता है और इससे कार्डिओ वैस्कुलर बीमारी का खतरा कम होता है।
  6. सूजन को कम करता है : एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी सूजन के इलाज में मदद करता है।

This is how you can use onion juice for treating your hair problems | The  Times of India

घर पर प्याज का रस कैसे तैयार करें?

  1. सामग्री : एक प्याज (छीलकर और छोटे टुकड़ों में काट लें)। पीसने के लिए पानी और 2 चम्मच शहद। 
  2. कैसे बनाएं : कटे हुए प्याज को ब्लेंडर में डालें, थोड़ा पानी डालें और इसे पेस्ट में पीस लें। एक छलनी लें और रस निकालें। फिर आप इस पेस्ट में थोड़ा पानी और दो चम्मच शहद मिला सकते हैं। वजन घटाने के लिए खाली पेट पर इसका सेवन करें।

यह याद रखना जरूरी है कि प्याज का रस तैयार होने के तुरंत बाद सेवन करना चाहिए। आपको इसे स्टोर करने के बाद पेस्ट नहीं पीना चाहिए।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर