Grow Hair Fast: लंबे और हेल्दी बालों के लिए अपनाएं ये 10 तरीके, जल्द दिखने लगेगा असर

क्या आपको भी बालों से जुड़ी समस्या है? क्या आपके बाल भी जल्दी नहीं बढ़ते या फिर हेयरफॉल की समस्या से परेशान हैं? हम आपको बता रहे हैं हेल्दी और लंबे बालों के लिए 10 कारगार नुस्खे।

How to Make Hair Grow Faster
How to Make Hair Grow Faster 

मुख्य बातें

  • क्या आपको भी है बालों से जुड़ी समस्या?
  • क्या आपके भी बाल नहीं बढ़ते और अक्सर झड़ते रहते हैं?
  • जानें हेल्दी और लंबे बालों से जुड़ी ये 10 खास बातें।

बाल हर इंसान की खूबसूरती का एक हिस्सा होते हैं और जाहिर है अच्छे और हेल्दी बालों के साथ इंसान ज्यादा कॉन्फिडेंट महसूस करता है। वहीं दूसरी तरफ यह भी सच है कि अक्सर लोग बालों से जुड़ी समस्या से परेशान रहते हैं। कुछ लोग बाल झड़ने से परेशान रहते हैं तो कुछ को यह शिकायत होती है कि उनके बाल नहीं बढ़ते। 

क्या आपको भी बालों से जुड़ी समस्या है? क्या आपके भी बाल नहीं बढ़ते? अगर हां, तो यहां जानें बालों को बढ़ाने के तरीके।

1. डाईट में शामिल करें सभी चीजें

अगर आप खाने पर कंट्रोल कर रहे हैं और डाईट में उन सभी चीजों को शामिल नहीं करते जो आपकी हेल्थ और आपके हेल्दी बालों लिए जरूरी है, तो जाहिर है आपके बाल जल्दी नहीं बढ़ेंगें। साथ ही पूरा पोषण नहीं मिलने के चलते आपके बाल झड़ना शुरू भी हो सकते हैं। हेल्दी बालों के लिए डाईट में विटामिन ए, सी और ई को शामिल करें। इसके साथ ही जिंक और आयरन को भी खाने में शामिल करें। 

2. ट्रिमिंग है जरूरी

बालों की ग्रोथ के लिए यह जरूरी है कि इन्हें नियमित रूप से ट्रिम किया जाए। बालों को अगर समय पर ट्रिम किया जाए तो इससे स्प्लिट एंड्स से छुटकारा मिलेगा और बाल टूटकर झड़ेंगे नहीं। इससे बाल हेल्दी रहेंगे और तुलनात्मक रूप से जल्दी बढ़ेंगे। 

3. कलर करने से बचें

हेल्दी बालों के लिए सबसे जरूरी है कि उन्हें नेचुरल रखा जाए और इन्हें कलर करने से बचें। बालों में कलर करने से वो रूखे और बेजान हो जाते हैं, जिससे ज्यादा टूटने लगते हैं। इसलिए हेल्दी और लंबे बाल चाहती हैं तो इन्हें कलर करने से बचें।

4. कंघी जरूर करें

हेल्दी बालों के लिए उनकी जड़ों का मजबूत होना जरूरी है और इसके लिए जरूरी है कि बालों में नियमित रूप से कंघी की जाए। बालों में स्कैल्प के एंड तक कंघी करें इससे नैचुरल ऑयल बालों में अच्छी तरह फैलेगा और बालों में जरूरी मॉयश्चराइजर बना रहेगा जो बालों को हेल्दी रखेगा और ये जल्दी बढ़ेंगे।

5. हीट से बचाएं

बालों को हेल्दी रखने के लिए जरूरी है कि इन्हें ज्यादा हीट से बचाया जाए। बालों पर ज्यादा हीट का इस्तेमाल करने से ये डैमेज होते हैं और टूटने लगते हैं। इसके साथ ही डैमेज बालों की ग्रोथ भी रुक जाती है। 

6. रोजाना शैंपू नुकसानदायक

अक्सर लोग यह सोचकर बालों में रोजाना शैंपू करते हैं कि इससे उनके बाल खूबसूरत बने रहेंगे, लेकिन ऐसा नहीं होता। रोजाना शैंपू करने से बालों का नैचुरल मॉयश्चर खत्म होता है और वो रूखे- बेजान होकर टूटने लगते हैं। हफ्ते में दो या तीन बार ही बालों में शैंपू करें।

7. स्कैल्प मसाज करें

बाल हेल्दी रहें इसके लिए स्कैल्प मसाज बहुत जरूरी है। मसाज से बालों को जरूरी पोषण मिलता है और वो हेल्दी रहते हैं व जल्दी बढ़ते हैं। इसके लिए आप गुनगुने तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

8. गीले बालों में कंघी नहीं

बालों को कंघी करना बहुत जरूरी है लेकिन कभी भी गीले बालों में कंघी ना करें। गीले बालों में कंघी करने से ये ज्यादा टूटते हैं और कमजोर होते हैं।

9. कसकर ना बांधें

बालों को अपने हिसाब से कैरी करें लेकिन यह ध्यान रखें कि इन्हें हमेशा कसकर बांधने से बालों को नुकसान पहुंच सकता है। बालों को अगर रोज कसकर बांधेंगे तो जड़ों को हवा नहीं मिलेगी और ये ज्यादा झड़ेंगे। इसलिए ध्यान रखें कि एक दिन अगर आपने टाइट बाल बांधे हैं तो अगले दिन या तो उन्हें खुला छोड़ें या कोई ढीला हेयर स्टाइल बनाएं। 

10. धूप व धूल से बचाएं

बालों को भी स्किन की तरह केयर की जरूरत होती है इसलिए इन्हें धूप व धूल दोनों से बचाएं। बाहर जाने से पहले बालों को स्कार्फ से कवर करें वर्ना धूप और धूल इन्हें डैमेज करेंगे जिससे यह टूटने लगेंगे और इनकी ग्रोथ रुक जाएगी।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर