Beauty Hack: भौंहों के बीच में दानों से हैं परेशान? अपनाएं ये घरेलू तरीके, तुरंत मिलेगा छुटकारा

How To Get Rid Of Eyebrow Pimple: गर्मियों में ऑइली स्किन की वजह से चेहरे में कील मुंहासे, दाने अक्सर परेशान करते हैं। कई बार आइब्रो के बीचों बीच छोटे-छोटे कई दाने देखने को मिलते हैं। यह चेहरे की सुंदरता को कम करते हैं। इनसे छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू टिप्स को आजमाया जा सकता है।

beauty tips
pimple   |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • कील, मुंहासे और छोटे छोटे दाने अक्सर लोगों को परेशान करते हैं
  • यह दाने चेहरे की खूबसूरती को कम करते हैं
  • इसके अलावा कई बार कुछ लोगों के आइब्रो के बीचों बीच में छोटे छोटे दाने हो जाते हैं

Home Remedies For Eyebrow Pimple: गर्मी में सबसे ज्यादा समस्या चेहरे को लेकर होती है। कील, मुंहासे और छोटे छोटे दाने अक्सर लोगों को परेशान करते हैं। यह दाने चेहरे की खूबसूरती को कम करते हैं। इसके अलावा कई बार कुछ लोगों के आइब्रो के बीचों बीच में छोटे छोटे दाने हो जाते हैं। जिसके चलते महिलाओं को आईब्रो बनवाने व बिंदी लगाने में दिक्कत होती है। चेहरे पर दाने उन लोगों के ज्यादा होते हैं जिनका चेहरा ज्यादा ऑइली होता है। कई बार अधिक तेल, घी या मसालेदार भोजन करने से या फिर मौसम के बदलाव से भी त्वचा ऑयली हो जाती है और दाने निकल आते हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू टिप्स आजमा सकते हैं। इन उपायों से चेहरे के दाने व मुंहासों से छुटकारा पाया जा सकता है।

Also Read: 5 तरीके के होते हैं पिंपल्स, जानें कैसे करें इन्हें ठीक

खीरे के रस में गुलाबजल डालकर लगाएं

आइब्रो के बीचों बीच दाने से छुटकारा पाने के लिए खीरे का रस व उसमें गुलाब जल मिलाकर चेहरे में लगा सकते हैं। इससे चेहरे को भी ठंडक पहुंचेगी और कील मुंहासे व दाने भी कम होने लगेंगे। खीरे में विटामिन सी और एंटी इन्फ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा को चमकदार और कील मुंहासों से छुटकारा दिलाते हैं।

दालचीनी के पाउडर का फेसपैक लगाएं

दालचीनी सब्जी का स्वाद तो बढ़ाते ही हैं साथ ही यह चेहरे की त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। दालचीनी से बने फेस पैक ना केवल चेहरे के दाने और मुंहासों से छुटकारा दिलाते हैं बल्कि यह चेहरे में एक्स्ट्रा ऑयल को भी खत्म करते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए दालचीनी के पाउडर में नींबू का रस और शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं।

Also Read: ताक‍ि प‍िंपल्‍स न चुराएं चेहरे का नूर, ये घरेलू नुस्‍खे करेंगे मुंहासों की समस्‍या दूर

नीम की पत्तियों को पीसकर लगाएं

नीम का पत्ता सेहत के लिए फायदेमंद है। रोज सुबह नीम के पत्ते खाने से पेट साफ होता है। इसके अलावा चेहरे के लिए भी नीम काफी फायदेमंद है। इनकी पत्तियों को पीसकर चेहरे में लगाने से चेहरे में पिंपल व दाने चुटकियों में दूर हो जाते हैं।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर