Immunity Boost: कोरोना महामारी को देना चाहते हैं मात! अपनी चाय की कप को ऐसे बनाएं इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक

कोरोना वायरस महामारी के इस दौर में एक ही चीज पर जोर देने की बात कही जा रही है वह है इम्यूनिटी बूस्ट करने की बात। आज यहां जानिए आप अपने चाय की कप में कौन सी चीजें मिलाकर इसे इम्यूनिटी बूस्ट ड्रिंक बना सकते हैं।

immunity booster drink
इम्यूनिटी बूस्ट ड्रिंक (Source: Pixabay) 

मुख्य बातें

  • कोरोना वायरस महामारी के दौर में इम्यूनिटी बूस्ट करने पर दिया जा रहा है जोर
  • प्रकृति में कई ऐसी चीजें मौजूद हैं जो इम्यूनिटी बूस्ट करते हैं
  • मार्केट में कई ऐसी दवाएं उपलब्ध हैं जो इस बात का पुरजोर दावा करते हैं

कोरोना वायरस महामारी के इस दौर में एक ही चीज आपकी जान बचा सकती है आपकी इम्यूनिटी। इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए मार्केट में कई तरह की दवाईयां और ड्रिंक्स उपलब्ध हैं जो तरह-तरह के दावे करते हैं। इस समय महामारी के दौर में बस एक ही चीज पर जोर दिया जा रहा है वह है इम्यूनिटी बूस्टिंग।  

इम्यूनिटी बढ़ाने वाली दवा पर भी लगातार काम हो रहा है और डॉक्टर वैज्ञानिक लगातार इस पर रिसर्च भी कर रहे हैं। प्रकृति में हमारे आस-पास कई ऐसी चीजें मौजूद हैं जो हमारी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में काफी मददगार होती है बस जरूरत होती है उन्हें पहचानने की। आज हम इसी के बारे में बात करेंगे।

शरीर का मजबूत इम्यून सिस्टम हमें कई प्रकार के रोगों और फ्लू से बचाता है। आज हम आपको एक ऐसे ड्रिंक के बारे में बताएंगे जो इम्यूनिटी बूस्ट करने का काम करते हैं। इसे बनाना बेहद आसान है। आप कुछ चीजों की मदद से आसानी से घर पर ही इसे तैयार कर सकते हैं और इसका सेवन कर सकते हैं। 

लौंग

लौंग डालने पर सिंपल चाय भी स्पेशल बन सकती है। अगर आप अपने चाय को इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक बनाना चाहते हैं तो आप इसमें लौंग के कुछ दाने मिला सकते हैं। लौंग में भी मुलेठी के जैसे ही एंटी ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं जो शरीर में मौजूद कंजेशन को कम करता है। 

मुलेठी

चाय में यूं तो अदरक, शहद डालकर इसे इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए असरदार बना सकते हैं लेकिन इससे भी ज्यादा असरकारक बनाना है तो आप इसमें मुलेठी मिला सकते हैं। मुलेठी में इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने वाले गुण मौजूद होते हैं जो आपकी हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं। मुलेठी में एंटी-वायरल और एंटी ऑक्सीडेंट गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। यह एक आयुर्वेदिक औषधि है जो काफी हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होती है।

बता दें कि इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए पुदीने का पानी भी काफी कारगर होता है। सुबह की शुरुआत नट्स और ड्राई फ्रूट्स से की जाए तो स्वास्थ्य लंबे समय के लिए बेहतर रहता है। ताजे फलों की अपेक्षा ड्राई फ्रूट्स काफी फायदेमंद होते हैं इसमें कई बीमारियों से लड़ने की क्षमता होती है।

अगली खबर