Cooker Cleaning: प्रेशर कुकर का जला ढक्कन या चिपका हुआ खाना मिनटों में होगा साफ, जानिए सबसे आसान तरीके

Cooker saaf karne ka tarika: अगर आपके प्रेशर कुकर का ढक्कन खाना बनाते समय बहुत ज्यादा गंदा हो गया है और आसानी से साफ नहीं हो पा रहा है, तो आप इन टिप्स को अपनाकर उसे आसानी से साफ कर सकते हैं।

How to Clean cooker Hindi Tips
कुकर साफ करने के तरीके (Photo Credit- iStock) 

मुख्य बातें

  • प्याज में मौजूद सल्फरिक एसिड बर्तनों में लगे काले दागों को करता है साफ।
  • प्रेशर कुकर के इस्तेमाल से कम समय में जल्दी बनता है खाना।
  • यहां जानिए प्रेशर कुकर को साफ करने के आसान टिप्स।

बाकी बर्तनों के मुकाबले प्रेशर कुकर में खाना जल्दी बनता है, जिससे हमारा समय भी बच जाता है। यदि कोई ज्यादा समय में पकने वाली सब्जी है, तो वह कुकर में थोड़ी देर के अंदर ही पक जाती है। कुकर का इस्तेमाल करके काम आसानी से और जल्दी हो जाता है। इससे गैस भी बचती है। लेकिन एक परेशानी है जो अक्सर देखी जाती है खाना बनाने के बाद इसे साफ करने में बहुत दिक्कत होती है। खाना बनाने के बाद अगर बर्तन ज्यादा गंदा हो जाएं और उसे साफ करने में ज्यादा मेहनत लगती हो, तो हम आपको बताएंगे कि कैसे आसानी से उसे साफ करें।

ज्यादा जल गया है प्रेशर कुकर का ढक्कन, तो ऐसे करें साफ:
अगर खाना बनाते समय प्रेशर कुकर का ढक्कन बहुत ज्यादा जल गया है, तो उसे साफ करने के लिए आप प्रेशर कुकर के ढक्कन को स्पेशल केमिकल मिक्स में डुबा दें। स्पेशल केमिकल मिक्स बनाने के लिए आपको गुनगुना पानी, 1 कप सफेद सिरका और 2 चम्मच बेकिंग सोडा की जरुरत होगी।

इसके बाद इन तीनों चीज को एक साथ मिक्स करके इसमें प्रेशर कुकर के ढक्कन को 5 मिनट डुबा रहने दें। 5 मिनट के बाद आप इसे आसानी से साफ कर सकती हैं। ढक्कन के रबर और सीटी को निकालकर अच्छे से साफ करें।

यदि अंदर की तरफ लगे हैं दाग:
अगर प्रेशर कुकर के ढकन में अंदर की तरफ दाग लगे हैं तो आप उन दागों को गुनगुने पानी और नींबू के छिलके से आसानी से साफ कर सकती हैं। अंदर की सफाई करना आसान नहीं होता है, लेकिन अगर प्रेशर कुकर का ढक्कन बाहर से जल जाए तो उसके मुकाबले अंदर की तरफ से आसानी से साफ हो जाता है।

प्रेशर कुकर को अंदर से साफ करने के लिए उसमें सादा पानी भरे और उसमें नींबू डालकर 10-15 मिनट तक उबालें। जैसे ही प्रेशर कुकर के ढक्कन पर भाप बनेगी वैसे ही उसके सारे दाग निकल जाएंगे।

काले दाग हटाने के लिए इस्तेमाल करें प्याज:
यदि आपके प्रेशर कुकर पर अंदर-बाहर दोनों तरफ दाग पड़ गए हैं, तो आप प्याज का इस्तेमाल करके उन्हें आसानी से छुटा सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले आप प्याज के 4-5 टुकड़े कुकर में पानी भरकर उसमें डालकर उबालें। इसे स्ले गैस पर 20-25 मिनट के लिए उबलने के लिए छोड़ दें। प्याज में मौजूद सल्फरिक एसिड काले दागों को साफ कर देगा और प्रेशर कुकर आसानी से साफ हो जाएगा।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर