How to buy Kharbooja : बाजार में मीठा और स्वादिष्ट खरबूजा की पहचान कैसे करें? ये है आसान टिप्स

बाजार से खरबूजा खरीदते वक्त यदि आप मीठे और अच्छे खरबूजे की पहचान नहीं कर पाते हैं तो यहां कुछ ऐसे टिप्स बताए गए हैं। इनकी मदद से आप अच्छा और मीठा खरबूजा खरीद सकते हैं।

 How To Buy Tasty And Sweet Muskmelon meetha aur svadisht kharaboja khareedane ke tips
खरबूजा खरीदने के टिप्स।   |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • गर्मियों के मौसम में ठंडे और रसीले फल ज्यादा खाए जाते हैं
  • मीठा खरबूजा खरीदने को लेकर कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए
  • खरबूजा और तरबूज हमारी बॉडी को हाइड्रेटेड रखने में मददगार होते हैं

नई दिल्ली:  गर्मियों के मौसम में अधिकतर लोग रसीले फल खाना पंसद करते हैं। इस मौसम में तेज धूप और गर्मी की वजह से लगातार पसीना बहता रहता है र ऐसे में बॉडी को हाइड्रेटेड रखने के लिए ये रसीले फल काफी फायदेमंद होते हैं।

गर्मियों में वैसे तो कई फल खाने के लिए होते हैं लेकिन तरबूज और खरबूजा ऐसे दो फल हैं जो सभी को पसंद होते हैं। लेकिन जब आप इन्हे बाजार से खरीदने जाते  हैं तो यह जानना बहुत जरुरी होता है कि कौन-सा खरबूजा मीठा और अच्छा है। इसलिए हम आपको यहां बताएंगे कि आप मीठे और स्वादिष्ट खरबूजे का चुनाव कैसे करें।

 खरबूजे का स्‍टेम देखें

खरबूजे के ऊपरी भाग को स्टेम कहते हैं। बाजार में कई तरह के खरबूजे मिलते हैं इसलिए खरबूजे खरीदते वक्त उसके स्टेम को दबाकर देखें। यदि वह दब रहा है तो खरबूजा अंदर से पका हुआ और मीठा है। यदि स्टेम में छेद हो या ज्यादा गला हुआ हो तो उसे न खरीदें। क्योंकि वह खराब भी निकल सकता है। स्टेम बहुत हार्ड होने की स्थिति में हो सकता है कि वह मीठा नहीं हो। इसलिए ज्यादा गला हुआ खरबूजा नहीं खरीदे। 

 खरबूजे का रंग देखें
आप खरबूजे का कलर देखकर भी पता लगा सकते हैं कि खरबूजा मीठा होगा या नहीं। यदि खरबूजे की बाहरी परत पीली है और उसपर हरी धारियां पर हैं तो खरबूजा अंदर से बेहद मीठा और स्वादिष्ट है। अगर खरबूजा हरे रंग का है तो वह फीका हो सकता है और ऐसा खरबूज खाना आपको अच्छा नहीं लगेगा क्योंकि यह मीठा नहीं होगा। 

खरबूजे का निचला हिस्‍सा देखें
खरबूजे को ऊपर से देखने के साथ-साथ उसका निचला हिस्सा भी देखें। अगर खरबूजा नीचे से डार्क है तो खरबूजा मीठा है और वह प्राकृतिक रुप से पका हुआ है। यदि खरबूजे का निचला हिस्सा सामान्य है तो उसे बिल्कुल भी नहीं खरीदें। इस तरह के खरबूजे अंदर से मीठे और पके हुए तो हो सकते हैं। लेकिन यह केमिकल का इस्तेमाल करने के बाद पकाए जाते हैं। 

 खरबूजे की खुशबू लें
आप खरबूजे की खुशबू से भी पता कर सकते हैं कि खरबूजा मीठा है या फीका। यदि खरबूजे में से तेज खुशबू आ रही है तो खरबूजा अंदर से मीठा और पका हुआ है। वहीं खरबूजे में से कम खुशबू आने पर वह फीका भी हो सकता है और अगर ज्यादा सूंघने पर खुशबू आ रही है तो इसका मतलब है कि खरबूजा अंदर से पका हुआ तो है लेकिन वह मीठा नहीं होगा। 

 खरबूजे का वजन देखें
खरबूजा मीठा और पका हुआ होने के साथ-साथ उसमें कम वजन भी होना चाहिए। ज्यादा वजन वाले खरबूजे के अंदर ज्यादा बीज होतो हैं और वह कम पका हुआ होता है। ध्यान रखें कि आप पिलपिला और मुलायम खरबूजा भी नहीं खरीदें ऐसे खरबूजे अंदर से सड़े-गले निकल सकते हैं।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर