tips to choose sweet watermelon: कैसे चुनें ताजा, मीठा और रसीला तरबूज, नोट करें वाटरमेलन खरीदने के 3 खास टिप्स

तरबूज में कम कैलोरी होने की वजह से यह हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। यहां बताए गए कुछ खास टिप्स के जरिए आप बाजार से सही तरबूज खरीद सकेंगे।

How to Choose Good Watermelon in Hindi, How to Choose Good Watermelon, How to Choose Good Watermelon Hindi Article, How to Choose a Good and Sweet Watermelon, How to Choose Perfect watermelon,सही तरबूजा खरीदने का टिप्स, लाल तरबूजा खरीदने का आसान टिप्स
How to Choose a Good and Sweet Watermelon 

मुख्य बातें

  • तरबूज में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है
  • विटामिन ए की मात्रा होने के कारण तरबूज आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करता है
  • तरबूज का सेवन करने से शरीर को अनेकों लाभ मिलते हैं

how to Choose Good Watermelon Tips: गर्मी शुरू होते ही मार्केट में लाल-लाल मीठे और रस से भरे हुए तरबूजे मार्केट में दिखाई देने लगते हैं। इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है। तरबूजा का सेवन करने से पेट लंबे समय तक भरा महसूस होता है। तरबूज में पानी की मात्रा काफी होती है। गर्मी के दिनों में इसका सेवन करने से शरीर में पानी की कमी बिल्कुल नहीं होती है। तरबूज में विटामिन ए की मात्रा अधिक होने की वजह से यह इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के साथ आंखों की रोशनी को भी बढ़ाता हैं। 

तरबूज त्वचा की ताजगी और नमी को बनाए रखने में काफी हद तक मदद करता हैं। लेकिन सभी फायदे हमें तब प्राप्त हो सकते है, जब हम तरबूज का सही चयन करें। सही तरबूज नहीं होने से यह हमें फायदा पहुंचाने की जगह नुकसान पहुंचा सकता हैं। तो आइए जाने मार्केट से सही तरबूज खरीदने का आसान तरीका।

सही तरबूज खरीदने के 3 टिप्स

1. तरबूज के रंग पर दे ध्यान

तरबूज खरीदते समय हमेशा उसके रंग पर जरूर ध्यान दें। अगर मार्केट में गहरे हरे हरे रंग का तरबूज हो, तो उसके बिल्कुल न खरीदें। ऐसा तरबूज ज्यादातर कोल्ड स्टोरेज में रखा हुआ होता है। यह अंदर से बिल्कुल कच्चा होता है। तरबूज हमेशा हरे रंग की धारियों वाला ही खरीदें। वैसा तरबूज अक्‍सर मीठा और रसीला होता है।

2. हल्के हाथों से तरबूज पर ठोक कर देखें

यदि आप मार्केट से तरबूज खरीद रहे हैं, तो उस पर हल्के हाथों से ठोक कर जरूर देखें। यदि तरबूजा मीठा और रस से भरा हुआ होगा, तो वह आवाज करेगा और यदि तरबूजा अंदर से कच्चा होगा तो वह आवाज नहीं करेगा।

3. तरबूज के स्टेम पर दे ध्यान

मार्केट में यदि तरबूज हरा स्टेम वाला मिल रहा हो, तो उसे बिल्कुल न खरीदें। ऐसा तरबूज अंदर से कच्चा होता है। तुरंत खाने के लिए ब्राउन और सूखी हुई स्टेम वाला तरबूजा ही खरीदें। यह अंदर से पक्का और काफी रस वाला होता हैं।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर