Castor Oil hacks: बेहद काम का है कैस्टर ऑयल, ब्‍यूटी के अलावा घर में इन कामों में भी करें उपयोग

कैस्टर ऑयल को आप खूबसूरती बढ़ाने से अलग इन कामों में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां हम आपको बताएंगे की किन-किन कामों में आप कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं।

Garden Tips, Kitchen Tips, Castor oil, Diffrent Use Of Castor Oil, कैस्टर ऑयल का कैसे इस्तेमाल करें, कैस्टर ऑयल, किचन टिप्स, गार्डन टिप्स
Different Use Of Castor Oil 

मुख्य बातें

  • गार्डन के पौधों से कीड़े भगाने के लिए करें कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल
  • कैस्टर ऑयल किसी भी इन्फेक्शन को रोकने में मदद करता हैं
  • फर्नीचर को चमकाने के लिए भी आप कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं

कैस्टर ऑयल सेहत के साथ-साथ खूबसूरती बढ़ाने में भी इस्तेमाल किया जाता है। कैस्टर के बीजों से बनने वाला ऑयल हमारी हेल्थ के लिए तो अच्छा होता ही है इसके साथ-साथ यह हमारे बालों और स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद रहता है। कैस्टर ऑयल खूबसूरती बढ़ाने के साथ-साथ कई मुश्किल कामों को आसान बनाने में मदद करता है।

आइए यहां हम आपको बताते हैं कि आप कैस्टर ऑयल की मदद से किन-किन कामों को आसान बना सकती हैं।

- फर्नीचर को खराब होने से बचाए

घर में मौजूद पुराने फर्नीचर को आप कैस्टर ऑयल की मदद से चमका कर बिल्कुल नया बना सकते हैं। इसके लिए आपको रुई या एक किसी सूती कपड़े को कैस्टर ऑयल में भिगोकर फर्नीचर की पॉलिश करनी होंगी। ऐसा करने से आपका फर्नीचर चमचमा जाएगा और उसपर दीमक लगने का खतरा भी नहीं रहेगा।

- गार्डन को सुरक्षित रखने में करें मदद

कई बार गार्डन में फूलों पर कीड़े-मकोड़े लग जाते हैं और पूरे फूल-पौधों का नाश कर देते हैं। फूलों को कीड़े-मकोड़ों से बचाने के लिए आप कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप कैस्टर ऑयल और सिरके को मिक्स करें। मिक्स करने के बाद इसे स्प्रे बोतल में भरकर गार्डन में मौजूद सभी पौधों पर छिड़काव करें। इससे सारे कीड़े-मकोड़े दूर चलें जाएगें।

- किचन में करें इस्तेमाल

किचन में सिलेंडर और सिंक के नीचे या बर्तन के साइड में छोटे-छोटे कीड़े मौजूद होते हैं। यदि आप भी इन कीड़ों से परेशान हैं और इनसे हमेशा के लिए छुटकारा पाना चाहती हैं तो आप कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आपको कैस्टर ऑयल और लैवेंडर ऑयल का मिश्रण बनाना होगा। उसके बाद इस मिश्रण में रुई भिगोकर अलग-अलग जगह पर 1-2 दिन के लिए रख दें। इसकी तेज महक के कारण सभी कीड़े गायब हो जाएंगे।

- कटने पर करें इस्तेमाल

सब्जी काटते समय हाथ या पैर पर कट लग जाने पर आप कैस्टर ऑयल के इस्तेमाल से उसे ठीक कर सकती हैं। कैस्टर ऑयल में पाए जाने वाले गुण इन्फेक्शन को रोकने में मदद करते हैं। चोट पर इसका इस्तेमाल करने से आपको राहत मिलेगी।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर