Remedies for Tanned Hands And Back: पीठ और हाथों की टैनिंग से मिल जाएगा छुटकारा, अपनाएं ये आसान घरेलू नुस्खे

Tanned Back And Hands Home Remedies: अगर आप भी पीठ और कमर की टैनिंग से परेशान आ गई हैं तो आप इन तरीकों को अपनाकर टैनिंग से जल्द ही छुटकारा पा सकती है। यहां जानें टैनिंग से छुटकारा पाने के आसान तरीके।

Tanned Back And Hands Home Remedies in hindi
Tanned Back And Hands Remedies 

मुख्य बातें

  • नारियल के दूध में कई विटामिन्स होते हैं
  • छाछ और ओटमील से आप मॉइश्चराइजर भी बना सकती हैं
  • खीरे में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं

धूप और गर्म मौसम के कारण पीठ और हाथों पर टैनिंग होना शुरू हो गई है। वैसे तो गर्मी आने में अभी काफी टाइम है लेकिन टैनिंग के लिए तेज धूप ही काफी होती है। पीठ और हाथों की टैनिंग हमें सबसे ज्यादा परेशान करती है। इसलिए आज हम यहां आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिससे आप टैनिंग से जल्द राहत पा सकते हैं।

टैनिंग हटाने में नारियल का दूध है मददगार
नारियल के दूध में कई सारे विटामिन्स पाए जाते हैं, जो हमारी स्किन को मॉइश्चराइज करते हैं। नारियल के दूध से आप अपनी पीठ और हाथों की टैनिंग को आसानी से हटा सकती हैं। यदि आप इसके लिए नारियल के फ्रेश दूध का यूज करती हैं तो यह और भी बेहतर होता है। इसके लिए पहले आप कॉटन लेकर नारियल के दूध में भिगो लें और फिर स्किन पर लगाएं। इसके सूखने के बाद धोकर मॉइश्चराइजर लगा लें। इसी तरीके से आप रोजाना नारियल के दूध को ऐसे ही इस्तेमाल करें।

करें ओटमील और छाछ का इस्तेमाल
छाछ से हमारे शरीर का मैल खत्म होता है और यह हमारी स्किन को मोश्चराइज भी करती है। ओटमाल और छाछ की मदद से काफी अच्छा स्क्रब बानाया जा सकता है, जिसे लगाने से आपकी डेड स्किन हट जाती है।

स्क्रब बनाने की विधि
सामग्री- 2 चम्मच ओटमील, 1/2 चम्मच शहद, 2-3 चम्मच छाछ, थोड़ा सा पानी

विधि
2 चम्मच ओटमील को आधे कप पानी में 5 मिनट के लिए भिगोकर रख दें। इसके बाद ताजा प्ले छाछ लेकर अच्छे से ओटमील में मिलाएं। इसे मॉइश्चराइजर बनाने के लिए आप इसमें शहद भी डाल सकती हैं। अब इन सबका पेस्ट बनाकर अपने चहरे, गले, हाथों और उस जगह लगाए जहां टैन लाइन्स नजर आ रही हैं। 20 मिनट बाद उंगलियों को हल्का सा गीला करके इसे सर्कुलर मोशन में हटाएं। ऐसा करने से आपको अपनी स्किन पहले से बेहतर दिखेगी।

खीरे और नींबू का पेस्ट भी है असरदार
खीरा टैनिंग को हटाने में काफी मददगार साबित होता है और यह हमारी स्किन को भी मॉइश्चराइजर करता है। खीरे और नींबू का पेस्ट बनाने के लिए 1 कप खीरे के रस में कुछ नींबू की बूंदे डाल लें और चुटकी भर हल्दी पाउडर डाल कर मिक्स कर लें। इसके बाद इस पेस्ट को अपनी टैन लाइन्स पर आधे घंटे तक लगाए रखें। फिर उसे धो ले और अपनी स्किन पर मॉइश्चराइजर लगाएं। ऐसा करने से आपकी स्किन रिफ्रेश हो जाएगी।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर