Raksha Bandhan makeup tips : पार्लर जाने का नहीं है समय तो महज 15 मिनट के पपाया फेशियल से पाएं दमकती हुई त्वचा

Makeup Tips for Rakhi : रक्षाबंधन पर खूबसूरत दिखने के लिए बिना पार्लर जाए कुछ घरेलू नुस्खे को अपनाकर भी दमकती त्वचा पा सकते हैं। इसके लिए पपाया फेशियल एक बेहतर विकल्प है।

Raksha Bandhan makeup tips
राखी पर पपाया फेशियल से पाएं इंस्टेंट ग्लो (pic: Istock) 

मुख्य बातें

  • पपीते में मौजूद पोषक तत्व स्किन को सॉफ्ट बनाने में मदद करते हैं।
  • पपाया फेशियल से चेहरे की झुर्रियों से भी छुटकारा मिलता है।
  • इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स तरोताजा दिखने में मदद करते हैं।

Makeup Look for Rakhi 2021 : रक्षाबंधन के खास मौके पर अगर आप सबसे खूबसूरत दिखना चाहती हैं, लेकिन कोरोना के चलते आप पार्लन नहीं जा सकती हैं या आपके पास टाइम नहीं है, तो घबराइए मत। आप महज 15 मिनट देकर दमकती हुई त्वचा पा सकती हैं। इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। घर बैठे पपाया फेशियल से बेहतरीन ग्लो पाया जा सकता है। चूंकि पपीते में कई पोषक तत्व होते हैं, इससे स्किन को चमकदार और मुलायम बनाने में मदद मिलेगी।

पपाया फेशियल करने का तरीका

क्लींजिंग

फेशियल के लिए जरूरी है स्किन का साफ होना। इसलिए सबसे पहले स्किन की क्लींजिंग होनी जरूरी है। इसके लिए 1 चम्मच पके हुए पपीते के पेस्ट में 2 चम्मच दूध डालें। अब चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से 1 मिनट के लिए मसाज करें और फिर चेहरे को साफ कर लें। इससे त्वचा में मौजूद गंदगी साफ हो जाएगी।

स्क्रबिंग

स्किन को सॉफ्ट बनाने के लिए स्‍क्रब्रिंग करें। इसके लिए पपीते के पेस्ट में 1 चम्मच चावल का आटा मिलाकर स्क्रब तैयार करें। अब इसे चेहरे और गर्दन पर लगाकर 2 मिनट तक मसाज करें। इससे डेड स्किन निकल जाएंगी, जिससे त्वचा मुलामय बनेगी।

मसाज

चेहरे में चमक लाने के लिए 1 चम्मच पपीते के पेस्ट में 1 चम्मच एलोवेरा जेल को मिलाकर अपने चेहरे पर लगाकर 5 मिनट तक मसाज करें। इससे ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ता है जिससे चेहरे पर ग्‍लो आता है, यह झुर्रियों और फाइन लाइन्‍स को कम करने में भी मदद करता है।

मास्क

फाइनल टच में चेहरे पर पपीते के टुकड़े को शहद मिलाकर घिसें। आप चाहे तो पपीते के पेस्ट में थोड़ा दूध मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इसे 10 मिनट तक लगाकर रखें। इसके बाद नॉर्मल पानी से धो लें। इससे चेहरा ग्लोइंग बनेगा। साथ ही डॉर्क स्पॉट आदि भी हल्के होंगे। इससे रंगत में भी निखार आता है।

पपाया फेशियल के फायदे

पपीते में पोटैशियम, विटामिन-ए, सी और कई तरह के एंटी-ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं। इस फेशियल से स्किन चमकदार बनती है। साथ ही झुर्रियां, फाइन लाइन्स आदि दूर होते हैं। पपीतेे में फ्लेवनॉयड्स कोलेजन का उत्पादन बढ़ाता है, जिससे त्वचा सॉफ्ट बनती है। इसके अलावा इसमें पपेन नाम का एंजाइम होता है जो त्वचा से डेड सेल और गंदगी को निकालता है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर