Memory Foam Pillow: क्या सच में मेमोरी बढ़ा देते हैं मेमोरी पिलो? जानिए आखिर क्या है खासियत

Memory Foam Pillow: आजकल मेमोरी फोम तकिये चलन में है। नाम सुनकर ऐसा लगता है, जैसे इनके इस्तेमाल से मेमोरी बढ़ती होगी, लेकिन ऐसा नहीं है। दरअसल, मेमोरी फोम एक तरह की फोम होती है, जिसका इस्तेमाल गर्दन और पीठ के दर्द से आराम दिलाने के लिए किया जाता है।

Memory Foam Pillow
मेमोरी पिलो के साथ अब आएगी अच्छी नींद 
मुख्य बातें
  • सुकूनभरी नींद के लिए उपयोगी
  • एलर्जी को करे दूर
  • गर्दन और पीठदर्द से दिलाए आराम

Benefits Of Memory Foam Pillow : अच्छी नींद के लिए अच्छा गद्दा और अच्छा तकिया होना बहुत जरूरी होता है। अगर गद्दा और तकिया आरामदायक नहीं है तो अच्छी नींद नहीं आ पाती, जो थकान और आलस्य का कारण बनता है। कई बार अच्छे तकिए और गद्दे न होने की वजह से गर्दन और पीठ में दर्द हो जाता है। इसके अलावा कई बार अच्छा तकिया न होने की वजह से एलर्जी की भी समस्या हो जाती है। इन सभी समस्याओं से निजात पाने के लिए मेमोरी फोम तकिये का इस्तेमाल किया जाता है। दरअसल, मेमोरी फोम एक तरह की फोम होती है, जो विस्कोसैलेस्टिक पदार्थ से बनी होती है। मेमोरी फोम शरीर में एलर्जी करने वाले तत्वों को कम करता है। मेमोरी फोम बहुत नरम रहता है साथ ही इसमें गर्मी बरकरार रखने का गुण होता है, जिससे गर्दन और पीठ के दर्द से आराम मिलता है। चलिए आपको बताते हैं मेमोरी फोम तकिए के कुछ फायदे-

पढ़ें- लंबे बालों के लिए मेथी है कमाल की चीज, इन तरीकों से करें इस्तेमाल, चमक उठेंगे बाल

मेमोरी पिलो पर सोने के फायदे

गर्दन और पीठदर्द से दिलाए आराम

अच्छे तकिए और गद्दे न होने की वजह से अक्सर लोगों को गर्दन और पीठदर्द की शिकायत रहती है। ऐसे में लोगों के लिए मेमोरी फोम तकिए बेहतर विकल्प हो सकते हैं। मेमोरी फोम तकिए बहुत नरम होते है, जो शरीर की बनावट के साथ एडजेस्ट हो जाते हैं। इसके साथ ही इसमें गर्मी को बरकरार रखने का गुण होता है, जिससे दर्द में आराम मिलता है।

एलर्जी को करे दूर

मेमोरी फोम में हाइपोएलर्जेनिक गुण होता है, जिससे शरीर में एलर्जी पैदा करने वाले तत्व कम होते है। इसलिए मेमोरी फोम तकिए उन लोगों के लिए भी अच्छे माने जाते हैं, जो एलर्जी से परेशान रहते हैं और जिन्हें एलर्जी की वजह से नींद नहीं आती है।

सुकूनभरी नींद के लिए उपयोगी

मेमोरी फोम पॉलीयुरेथेन (पेट्रोलियम रिफाइनिंग) केमिकल का मिश्रण है, जो मेमोरी फोम को नरम और एडजेस्टेबल बनाता है। अपने इसी गुण की वजह से यह तकिया गर्दन की बनावट के हिसाब से एडजेस्ट हो जाता है और गर्दन को पूरा आराम देता है। आराम मिलने की वजह से रात में सुकूनभरी नींद मिलती है, जिससे दिनभर की थकान दूर हो जाती है और सुबह नई ताजगी का एहसास होता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर