Uttarakhand Harsil Place: उत्तराखंड का हर्षिल हिल स्टेशन एक बार जरूर घूमें, खूबसूरती के कारण है मशहूर

harsil uttarakhand How to Visit: उत्तराखंड बहुत ही खूबसूरत जगह है। इस जगह का सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन हर्षिल हिल स्टेशन है।

uttarakhand hill station harsil places How to Visit travel & tourism
harsil uttarakhand How to Visit  

मुख्य बातें

  • हर्षिल हिल स्टेशन में कुछ जगहों पर जरूर जाएं
  • बेहद खूबसूरत होती हैं वहां की वादियां
  • 500 से अधिक मिलते हैं वहां जंगली पक्षी

आज के इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में हर कोई कुछ वक्त सुकून से बिताना चाहता है। ऐसे में प्रकृति की खूबसूरत वादियों में अगर हम कुछ वक्त बिताएं तो, इससे अच्छा समय कुछ नहीं हो सकता है। प्रकृति की खूबसूरत वादियां हमारे तनाव भरी जिंदगी को कम करने में बहुत हद तक मदद करता है। ऐसे ही खूबसूरत वादियों से गिरा हुआ जगह उत्तराखंड है। जहां तरह-तरह के खूबसूरत पेड़ पौधे और खूबसूरत पहाड़ियां देखने को मिलती है।

उत्तराखंड में कई हिल स्टेशन है, जिसमें सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन हर्षिल हिल स्टेशन है। यह बहुत ही खूबसूरत है। यह अपनी खूबसूरती के कारण पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। ऐसे में यदि आप उत्तराखंड का यह हिल स्टेशन को देखेंगे, तो यकीन मानिए आपकी तनाव भरी जिंदगी, सुकून भरी जिंदगी में बदल जाएगी। तो एक बार इस जगह को घूमने जरूर जाए।  तो आइए जाने से पहले इसके बारे में इसकी इस जगह की क्या-क्या खासियत है और कौन-कौन सी जगह है जो बेहद खूबसूरत है।

हर्षिल हिल स्टेशन की बेहद खूबसूरत जगहें 

1. धराली 
यह जगह हर्षिल हिल स्टेशन से लगभग 3 किलोमीटर की दूरी पर एक छोटे से गांव में स्थित है। इस गांव के ठीक बगल से भागीरथ नदी से निकलती है। जो इस जगह को बेहद खूबसूरत बनाती है। नदी का बहता हुआ पानी संगीत की तरह सुनाई देते रहता है। इस नदी के बारे में कहा जाता है कि इस नदी को भागीरथ जी ने भगवान शंकर की तपस्या कर धरती पर लाया था। इस जगह को देखने के लिए पर्यटक अपनी नजर बनाए गड़ाए रखते हैं। हिंदू धर्म के अनुसार यह बेहद पवित्र स्थान माना जाता है। यहां भगवान शंकर को पालनहार के रूप में पूजा जाता है।

2. मुखबा गांव 

यह जगह हर्षिल हिल स्टेशन से 2 किलोमीटर दूरी पर है। हजारों फीट की ऊंचाई पर स्थित यह गांव अपनी खूबसूरत नजारों के लिए बेहद प्रसिद्ध है। यहां प्रकृति की खूबसूरती को देखने के साथ नदी में बहती हुई ठंडी-ठंडी हवाओं की आवाज को आप आसानी से सुन सकते हैं। इस जगह में बर्फबारी ज्यादातर होती रहती है। इस जगह को लोग देवी गंगोत्री का धाम मांगते हैं। यहां देवदार के वृक्ष और हजारों तरह के पेड़-पौधे कुदरत की सुंदरता को बढ़ाते रहते हैं।

3. बर्डवॉचर्स के लिए बेहद खुबसूरत जगह 
उत्तराखंड का यह जगह जन्नत से कम नहीं माना जाता है। इस जगह पर जंगली पशु पक्षियों बेहद संख्या में पाए जाते हैं। ऐसा कहा जाता है कि यहां 500 से भी अधिक पक्षियों की प्रजाति मौजूद हैं। इन पक्षियों की मधुर आवाज आपके खुशियों दुगना बढ़ा देगा। 

4. बगोरी गांव 

इस गांव को सेव का भंडार कहा जाता है। यहां हर तरफ सेब की ही खेती देखने को मिलती है। यहां खेती देखने के साथ मीठे-मीठे सेब खाने को भी मिलते हैं। यहां आप झील में नौका विहार का भी लुफ्त उठा सकते हैं। इतना ही नहीं यहां हर साल उत्तरकाशी मेला लगता है, जो बेहद ही प्रसिद्ध मेला है। इस मेले में स्थानीय संस्कृति का अनोखा संगम देखने को मिलता है।

कैसे जाए हर्षिल हिल स्टेशन

- इस हिल स्टेशन पर यदि आप जाना चाहते हैं, तो आप जॉली ग्रांट हवाई अड्डे पर जाकर वहां से लोकल टैक्सी लेकर जा सकते हैं।

- यदि आप ट्रेन से जाना चाहते हैं, तो आप ऋषिकेश रेलवे जाकर लोकल बस या टैक्सी कर लें।

हर्षिल हिल स्टेशन घूमने का सही समय
- इस हिल स्टेशन पर आप फरवरी के मौसम में जाएं। इस मौसम में घूमना यहां बेहद खूबसूरत लगता है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर