Family Travel Insurance: जानें कैसे खरीद सकते हैं फैमिली ट्रैवल इंश्योरेंस, जानिए क्या है इसका फायदा

Family Travel Insurance Benefits: फैमिली ट्रैवल इंश्योरेंस एक ट्रैवल बीमा पॉलिसी है,जो पूरे परिवार के लिए है। परिवार हर एक सदस्य के लिए पॉलिसी लेने के बजाय पूरे परिवार के लिए इस पॉलिसी को रखना अधिक फायदेमंद है।

family travel insurance Benefits
जानें कैसे खरीद सकते हैं फैमिली ट्रैवल इंश्योरेंस 
मुख्य बातें
  • जानिए फैमिली ट्रैवल इंश्योरेंस के फायदे।
  • फैमिली ट्रैवल इंश्योरेंस के बारे में अन्य मुख्य बातें।
  • जानें कैसे खरीद सकते हैं फैमिली ट्रैवल इंश्योरेंस

अगर आप अपने परिवार के साथ विदेश यात्रा की योजना बना रहे हैं तो फैमिली ट्रैवल इंश्योरेंस होना जरूरी है। फैमिली ट्रैवल इंश्योरेंस एक सेफ्टी नेट है, जो यह सुनिश्चित करता है कि आपकी छुट्टियां जैसे फ्लाइट कैंसिलेशन, पर्सनल एक्सीडेंट या अन्य मुश्किल स्थिति जैसी परेशानी आपकी छुट्टियों को बर्बाद न कर सकें। इसके अलावा मेडिकल इमरजेंसी या सामान के नुकसान आपकी लागत में इजाफा करेगी। इस तरह की मुश्किल स्थिति में खुद को बचाने के लिए आपको परिवार के लिए ट्रैवल इश्योरेंस खरीदना चाहिए।

वहीं कुछ देशों में यात्रा करते समय एक ट्रैवल बीमा पॉलिसी खरीदना अनिवार्य है। ऐसे में फैमिली ट्रैवल इंश्योरेंस एक यात्रा बीमा पॉलिसी है जो पूरे परिवार के लिए होती है। आइए जानते हैं कि इस पॉलिसी के फायदे।

  1. कई देशों में मेडिकल ट्रीटमेंट काफी महंगा होता है। ऐसे में आपको अगर यात्रा के दौरान तबियत खराब होती है, या फिर ऐसी कोई स्थिति बनती है, जिसमें मेडिकल ट्रीटमेंट की जरूरत है तो इस स्कीम के जरिए आप आसानी उपचार करा सकते हैं।
  2. यह योजना आम वाहक में यात्रा करते समय दुर्घटना के कारण हुई मृत्यु / स्थायी विकलांगता के लिए मुआवजा प्रदान करेगी।
  3. यात्रा में देरी जैसे अन्य खर्च परिवार बीमा पॉलिसी के तहत आते हैं। अगर आप चाहे तो सुरक्षित महसूस करने के लिए अतिरिक्त कवरेज का ऑप्शन भी चुन सकते हैं।
  4. पूरे परिवार के लिए एक पॉलिसी उस प्रीमियम को कम कर देगी जिसका आपको भुगतान करना होगा क्योंकि बीमा कंपनियों में 3 महीने से लेकर 21 साल तक के बच्चे के लिए शामिल हैं। आपके द्वारा यात्रा किए गए देश, बीमाधारक की आयु, आदि के आधार पर प्रीमियम दरें अलग हो सकती हैं।
  5. इसके साथ ही, हर एक सदस्य के लिए कई पॉलिसी होने के बजाय पूरे परिवार के लिए एक ही पॉलिसी रखना सुविधाजनक है। इसके अलावा, परिवार के हर सदस्य के लिए खरीदना सिंगल बीमा पॉलिसी होने से अधिक महंगी हो सकती है।
  6. सामान के नुकसान, उड़ान में देरी, कनेक्टिविटी की समस्याओं, डॉक्यूमेंट के खोने से संबंधित सभी खर्चों को कवर किया जाएगा। इसके साथ ही, यात्रा के दौरान पैसे गंवाने पर आपको आपातकालीन फंड की पेशकश की जाएगी।

फैमिली ट्रैवल इंश्योरेंस के बारे में अन्य मुख्य बातें

  • यह प्लान सिंगल ट्रिप, मल्टी ट्रिप, ईयर-लॉन्ग ट्रिप से लेकर अलग-अलग तरह में आती हैं। अगर आप किसी सिंगल ट्रिप के लिए जाते हैं तो आपको कोई भी आपात स्थिति आने पर पॉलिसी की अवधि चुननी होगी जो यात्रा की अवधि से अधिक है। 
  • पॉलिसी खरीदते समय, सुनिश्चित करें कि पॉलिसी में सभी बेसिक सुविधाएं शामिल हैं। आपकी पॉलिसी में फ्लाइट देरी, सामान की हानि से लेकर मेडिकल एमरजेंसी, हाइजैकिंग, और बहुत कुछ को कवर करती है। यह प्रीमियम कवरेज के प्रकार पर निर्भर करेगा।
  • पॉलिसी खरीदने से पहले, किसी एक को पहले से मौजूद मेडिकल शर्तों की घोषणा करनी चाहिए क्योंकि बीमा पॉलिसी उन्हें कुछ गिने-चुने गंभीर मेडिकल कंडीशन को छोड़कर नहीं गिनती है।
  • 'deductible' के रूप में उल्लिखित अमाउंट का भुगतान बीमाधारक द्वारा किया जाता है। इससे पहले कि कंपनी किसी दावे के तहत किसी भी राशि का भुगतान करती है, इस प्रकार आपको एक पॉलिसी के लिए जाने से पहले deductible राशि की जांच करनी चाहिए।

कैसे खरीद सकते हैं फैमिली ट्रैवल इंश्योरेंस
अगर आप एक ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदना चाहते हैं, तो आप उन्हें एयरलाइन ऑनलाइन बुकिंग पोर्टल से खरीद सकते हैं जहां वे ऐड-ऑन के रूप में ट्रैवल इंश्योरेंस प्रदान करते हैं। आप अलग-अलग कंपनियों द्वारा दी गई विभिन्न अन्य पॉलिसी की तुलना भी कर सकते हैं और अपनी जरूरत के हिसाब से जा सकते हैं। इसके अलावा, यात्रा बीमा पॉलिसियों पर बेहतर उद्धाहरण के लिए मौजूदा बीमा प्रदाता से जांच करें।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर