Summer Hair Care Tips: धूप और पसीने से बेजान हो जाते हैं बाल, गर्मी में ऐसे करें बालों की देखभाल

गर्मी के मौसम में बालों को खास देखभाल की जरूरत होती है। इस मौसम में बालों को स्‍वस्‍थ और सुंदर रखने के ल‍िए कुछ जरूरी ट‍िप्‍स फॉलो करें। इससे ये ख‍िले ख‍िले द‍िखेंगे।

Hair care in summer, tips for hair care, hair problems, hair tips for summer, summer hair care tips, healthy hair tips, tips for healthy hair, Beauty Tips, tips for Scalp, heat styling products, Hair Care, हेयर केयर टिप्स, बालों को अच्छा बनाने के टिप्स, ग
Hair care in summer  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • अगर ड्रायर का प्रयोग करती हैं तो गर्मियों में इसका इस्तेमाल कम कर दीजिए।
  • लगातार शैंपू करने से बालों में मौजूद नेचुरल ऑयल खत्म हो जाता है।
  • गर्मियों में पसीना सर की स्कैल्प पर चिपक जाता है, जिससे रूसी हो जाती है।

बाल हमेशा स्वस्थ और सुन्दर रहें, इसके लिए बालों की देखरेख और साफ-सफाई करना बहुत आवश्यक है। लेकिन गर्मियों में बालों से सम्बन्धित परेशानियां और भी अधिक बढ़ जाती है क्योंकि गर्मी और पसीने के कारण इस मौसम में बाल बेजान, रूखे और दोमुंहे हो जाते हैं। इसके साथ ही गर्मी के मौसम में रुसी और बालों के झड़ने की समस्या भी अक्सर देखी जाती है। इन गर्मियों में अपने बालों को स्वस्थ और सुन्दर बनाए रखने के लिए आपको थोड़ा अधिक ध्यान देना होगा और बरतनी होगी कुछ सावधानियां। जानिए सुन्दर बालों की देखभाल करने के लिए कुछ आसान हेयर केयर टिप्स।

- बालों की कंडि‍शनिंग है जरूरी

गर्मी में बालों में जब भी शैम्पू करें, तो कंडिशनिंग करना ना भूलें। शैम्पू से हुई किसी भी क्षति को कम करने के लिए प्रोटीन आधारित कंडीशनर चुनें। एक बात का ध्यान रखें कि अधिक प्रोटीन युक्त कंडीशनर बालों को नुकसान पहुंचा सकता है साथ ही सलफेट फ्री शैम्पू को भी चुनें। सप्ताह में एक बार बालों में डीप कंडीशनिंग करें।

- हर दिन ना धोएं बाल

गर्मी में सिर पर पसीना अधिक आता है। इससे डैंड्रफ हो सकता है। डैंड्रफ हटाने के लिए लोग हर दिन बालों को साफ करते हैं, जो सही नहीं है। रोजना बाल धोने से बालों में मौजूद प्राकृतिक तेल खत्म हो जाता है। बालों को दो दिन के गैप में धोएं, लेकिन सिर्फ पानी या कम शैम्पू लेकर। इससे बालों को टूटना भी कम हो जाएगा।

- बालों को ढक कर रखें

जब भी आप घर से बाहर निकलें, खासकर तेज धूप में तो बालों को जरूर किसी स्कार्फ से ढक लें। इससे बालों पर पड़ने वाली सूरज की तेज किरणों से बचाव तो होगा ही, धूल भी बालों में नहीं चिपकेगी। अगर हेलमेट लगाते हैं तो भी पहले कॉटन के कपड़े से बाल को ढक लें क्योंकि हेलमेट में मौजूद सिंथेटिक बहुत नुकसानदाक है। बाल ढके रहेंगे तो डैमेज कम होगा साथ ही हीटिंग एप्लायंस का गर्मियों में कम से कम इस्तेमाल करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर