Ganesh Chaturthi 2022 Laddoo Ganesha: गणेश चतुर्थी के दिन बप्पा के प्रिय लड्डू से भी बना सकते हैं उनकी मूर्ति

Ganesh Chaturthi 2022 Laddoo Ganesha: गणेश चतुर्थी के दिन बप्पा का स्वागत करने के लिए लोग कई तरह की तैयारियां करते हैं। बप्पा को तरह-तरह के भोग के अलावा उनकी मूर्तियां बनाकर स्थापित करते हैं। ऐसे में आप घर पर ही लड्डू से गणेश जी की मूर्ति स्थापित कर सकते हैं।

Ganesh Laddu Murati on Ganesh Chaturthi 2022
लड्डू से बनाएं गणेश मूर्ति 
मुख्य बातें
  • हिंदू पंचांग के अनुसार इस साल गणेश चतुर्थी का उत्सव 31 अगस्त को पूरे देश में धूमधाम से मनाया जाएगा
  • गणेश चतुर्थी के दिन से 10 दिन का गणपति उत्सव मनाया जाता है
  • धूमधाम से गणपति बप्पा का स्वागत किया जाता है

Ganesh Chaturthi 2022 Laddoo Ganesha:: हिंदू धर्म में गणेश चतुर्थी का विशेष महत्व है। मान्यता के अनुसार भाद्रपद मास में शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि पर गणेश चतुर्थी मनाई जाती है। इस दिन गणेश जी का जन्म हुआ था। हिंदू पंचांग के अनुसार इस साल गणेश चतुर्थी का उत्सव 31 अगस्त को पूरे देश में धूमधाम से मनाया जाएगा। गणेश चतुर्थी के दिन से 10 दिन का गणपति उत्सव मनाया जाता है। धूमधाम से गणपति बप्पा का स्वागत किया जाता है। ऐसे में लोग अपने घरों में गणपति बप्पा की मूर्ति स्थापित करते हैं और विधि विधान से पूजा पाठ करते हैं। वैसे तो लोग बाजार में मिलने वाले गणपति लेकर आते हैं, लेकिन केमिकल से बने होने के कारण यह वातावरण के लिए अच्छे नहीं माने जाते हैं। ऐसे में आप घर पर गणपति बप्पा के प्रिय लड्डू से बप्पा की मूर्ति बना सकते हैं। आइए जानते हैं इसे बनाने की आसान विधि के बारे में।

Also Read- Ganesh Chaturthi 2022 Suji Laddoo Recipe: स्वाद में नंबर वन है सूजी के लड्डू, कम घी में बनकर होते हैं तैयार

इन सामग्री की पड़ेगी जरूरत

गणेश चतुर्थी के दिन बप्पा को उनके प्रिय चावल के लड्डू से बप्पा की मूर्ति बनाकर इस त्योहार की शोभा बढ़ा सकते हैं। इसे बनाने के लिए पिसा हुआ चावल, देसी घी, रवा, चीनी, दूध मेवे के कतरन, इलायची पाउडर की जरूरत पड़ेगी।

Also Read- Ganesh Chaturthi 2022 Ganesha Murti: मूर्ति न हो तो सुपारी और हल्दी से बनाएं गणपति, माना जाता है बेहद शुभ

ऐसे बनाए लड्डू से बप्पा

लड्डू से बप्पा की मूरत बनाने के लिए सबसे पहले लड्डू तैयार करें। इसके लिए एक कढ़ाई में घी डालकर चावल का आटा अच्छे से भून लें। जब तक वह सुनहरा न हो जाए तब तक उसे मीडियम आंच में भूनते रहें। इसी तरह रवा भी भूने लें। जब दोनों चीज अच्छे से भून जाए तब दोनों को थाली में अच्छी तरह एक साथ मिक्स कर लें। अब इसमें मेवा, पिसी इलायची डालकर सारे मिश्रण को मिक्स कर लें। फिर एक भगोने में चाशनी तैयार कर लें। इसमें केवड़ा, चावल और रवे का मिश्रण डालें। इस तरह आपका लड्डू का पेस्ट तैयार हो जाएगा। अब इससे मूर्ति बनाने के लिए हाथ में दूध लगाकर मिश्रण से गणेश जी का  धड़ बनाएं। मूर्ति के पैर हाथ और सूंड बनाने के लिए 4 लंबी रोल बनाएं। फिर मूर्ति को पूरा आकार दें। इसे चिपकाने के लिए चाशनी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस तरह लड्डू से गणपति जी की मूर्ति बन जाएगी। इसकी पूजा करते वक्त अपने मंदिर में रखें और बप्पा को इस का भोग लगाएं।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर