Friendship Tips: कैसे करें शत्रुता व मित्रता की पहचान? ये 5 गुण बताएंगे आपका दोस्त सच्चा है झूठा

Friendship Tips: जीवन में सच्चे मित्र बड़ी मुश्किल से मिलते हैं। कई बार जिन्हें हम दोस्त मान लेते हैं वो दुश्मन भी निकल जाते हैं, जिन्हें पहचानने के लिए हमें कुछ बातों पर गौर करना चाहिए। सच्चा दोस्त हमेशा आपको गलत राह पर जाने से रोकता है।

Difference between true friend and  enemy
Friendship day 2022 
मुख्य बातें
  • सच्ची दोस्ती पहचानने के लिए अपनाएं ये टिप्स
  • सच्चे दोस्त में होने चाहिए ये अच्छे गुण
  • इन बातों को भी ना करें अनदेखा

Friendship Day Tips: हर इंसान की लाइफ में कोई न कोई ऐसा मित्र जरूर होता है, जो उसके जीवन को सफल और खुशनुमा बनाने में उसका साथ देता है। सच्चे मित्रों के बिना हर व्यक्ति अधूरा होता है। वहीं प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में कुछ शत्रु भी बनते हैं। एक अच्छा मित्र जहां आपकी ढाल और ताकत का कारण बनता है तो वहीं आपका शत्रु आपको नुकसान पहुंचाने में कोई कसर नहीं छोड़ता। लेकिन बड़ी समस्या तो ये है कि आखिर मित्र और शत्रु को कैसे पहचाना जाए?

सच्चे मित्र की पहचान-

Also Read- बचपन से ही बच्चों को सिखाएं ये तीन महत्वपूर्ण बातें, हर कोई करेगा परवरिश की तारीफ

पीठ पीछे बुराई नहीं करते 

सच्चा मित्र दुख सुख का साथी होता है। अगर आपका मित्र आपके दुखों, कमजोरियों, अतीत की बोतों और व्यक्तिगत बातों को जानने के बाद किसी और से इन्हेंं शेयर करता है तो समझ जाइए कि वो केवल नाम के लिए ही आपका दोस्त है। ऐसे मित्र दूसरे शत्रुओं से भी खतरनाक होते हैं। ऐसे लोगों को कोसों दूर रहने की कोशिश करें। ऐसे लोग आपके सामने तो बेहद मीठे- मीठे बनें रहेेंगे लेकिन आपके पीठ पीछे केवल आपको परेशान और नुकसान पहुंचाने के लिए अलग-अलग तरकीब निकालते रहते हैं।

हर हाल में देते हैं साथ

एक सच्चा मित्र कभी भी आप की पीठ-पीछे बुराई नहीं करता और ना ही तो आपसे कभी कोई झूठ नहीं बोलता है। इसके साथ ही आपका अच्छा सच्चा दोस्त कभी भी आपसे कुछ भी नहीं छिपाता है। ये हमेशा आपकी मदद करने के लिए तैयार रहता है। परेशानी न बताने पर भी आपका सच्चा यार अगर आपकी मुश्किलों को हर बार समझ जाता है और किसी समस्या को सुलझाने में हमेशा आपकी की मदद करता है, तो ऐसे लोगों को पूरी जिंदगी अपने दिल से लगाकर रखना चाहिए। ऐसे मित्र बड़ी मुश्किल से मिलते हैं। 

Also Read-बढ़ती उम्र में भी दिखना है जवां तो ऐसे करें कच्चे दूध का इस्तेमाल, हमेशा ग्लो करेगी स्किन

आपकी गलतियां नहीं गिनवाते 

सच्चे दोस्त आपकी क्वालिटी पर ध्यान देते हैं और उन्ही गुणों को सबके सामने बताते हैं। वे कभी भी आपकी खामियों का जिक्र किसी के सामने नहीं करते हैं। वे आपकी गलतियां भी कभी नहीं गिनवाते हैं और कभी आपसे गलती हो तो वो आपको माफ भी कर देत हैं।

आपको प्रोत्साहन देते हैं

वो आपसे कभी भी बिना मतलब की बात पर लड़ाई या बहस नहीं करेगा। आपका सच्चा मित्र आपको सदैव आपके लक्ष्य को पाने में प्रोत्साहित करता है और आपके करियर या पढ़ाई में आने वाली बाधाओं व कमजोरियों से आपको रूबरू करवाता है। इसके साथ ही वह आपको हमेशा ही आगे बढ़ने के उपाय बताता है। अच्छा मित्र कभी आपको हतोत्साहित करने की कोशिश नहीं करेगा।

मुश्किल समय में निभाते हैं साथ

सच्चे मित्र की पहचान हमेशा मुसीबत में ही होती है। अगर आपका दोस्त मुश्किल हालात से निपटने में आप की मदद करते है तो ऐसे दोस्तों को से हमेशा दोस्ती बरकार रखनी चाहिए। ऐसे लोग आपके जीवन के हर घड़ी में आपका साथ देते हैं।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर