DIY Kajal : Yami Gautam ने बताया कैसे बनाएं घर पर काजल, उनकी नानी का है खास तरीका

How to make Kajal at home : महंगे ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स की जगह क्‍या आप घर पर कॉस्‍मेट‍िक बनाना पसंद करेंगी! अगर हां, तो यहां सीखें घर पर काजल बनाने का तरीका।

DIY Kajal recipe at home by yami gautam
DIY Kajal recipe at home by yami gautam, यामी ने स‍िखाया घर पर काजल बनाना 

मुख्य बातें

  • काजल आंखों की खूबसूरती को बढ़ाता है
  • यामी गौतम ने बताया है घर पर काजल बनाने का तरीका
  • ये उनकी नानी ने उनको बताया था

यामी गौतम बॉलीवुड इंडस्ट्री की खूबसूरत अभ‍िनेत्र‍ियों में से एक हैं। उनकी नेचुरल ब्‍यूटी सभी को आकर्ष‍ित करती है। कई पॉपुलर और ह‍िट फ‍िल्‍मों में नजर आ चुकीं यामी सोशल मीड‍िया पर भी खासी एक्‍ट‍िव हैं। हाल ही में अपनी एक पोस्‍ट में उन्‍होंने फैन्‍स को हिट रहने के तरीके बताए और साथ ही ब्‍यूटी ट‍िप्‍स भी द‍िए। यामी ने इसी पोस्‍ट में बताया क‍ि वह घर पर काजल बनाना जानती हैं और ये तरीका उनको उनकी नानी ने बताया था। यामी ने अपनी पोस्‍ट में बताया क‍ि गर्मियों में जब वह अपनी नानी घर जाती थीं तो उनकी वह घर का काजल बनाया करती थीं। 

देखें घर पर काजल बनाने का तरीका (Ghar par Kajal banane ka tareeka)
इसके लिए आपको 50 ml घी, सिल्वर लैंप या दीया, रुई की एक मोटी बाती, और एक कॉपर या म‍िट्टी की प्लेट चाहिए। दीये में घी डालकर बाती सेट करें और दीया जला दें। अब प्लेट को लैंप के ऊपर ढक कर पूरी रात के ल‍िए रख दें या जब तक कि पूरा  घी न जल जाए। घी के जलने के बाद थोड़ी च‍िकनी राख दीये में बचेगी, वही है होममेड काजल। 

इसे आप एक स्‍टील या कांच की छोटी ड‍िब्‍बी में जमा करें और कुछ बूंदें घी की डाल दें। आप इस काजल को लंबे समय तक स्‍टोर कर सकती हैं। इस काजल को रात को सोने से पहले लगाएं। 

ध्‍यान दें क‍ि इस काजल को आप आंखों में साफ हाथों से लगाएं। वरना ये आंखों में जलन या खुजली पैदा कर सकता है। इसके अलावा अगर काजल लगाने पर आपको आंखों में या इसके आसपास खुजली महसूस होती है तो इस काजल को न लगाएं। ज्‍यादा परेशानी होने पर डॉक्‍टर से जरूर संपर्क करें। 
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर