Hair Care Tips: बालों में यह खास तेल लगाती हैं 'बिग बॉस 12' की विनर दीपिका कक्‍कड़, जाने उनके घने बालों का राज

लंबे और घने बाल हर महिला की चाहत होती है। लेकिन आजकल के बिजी लाइफस्टाइल में गलत खान पान की वजह से घने और लंबे बाल केवल चाहत बनकर ही रह गई है। प्रदूषण की वजह से बाल बेजान हो जाते हैं।

Dipika Kakar
Dipika Kakar 

मुख्य बातें

  • कैस्‍टर ऑयल में रिसिनोलिक एसिड होता है, इससे बालों का झड़ना कम हो जाता है।
  • नारियल के तेल में प्रोटीन होता है जो कि बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है। 
  • बादाम के तेल में विटामिन ई पाया जाता है जो कि बालों की जड़ो को मजबूत बनाने में मदद करता है।

टीवी एक्‍ट्रेस दीपिका कक्‍कड़ एक अच्‍छी कलाकार होने के साथ-साथ एक बहुत अच्‍छी होममेकर भी हैं। दीपिका अपने इंस्‍टाग्राम अकाउंट पर अक्‍सर ही नए-नए वीडियो शेयर करती रहती हैं। इन वीडियो में वह रेसिपीज से लेकर घर पर बालों और त्‍वचा का नेचुरल चीजों की मदद से कैसे ख्‍याल रखा जा सकता है, यह भी बताती हैं। कुछ दिन पहले ही दीपिका ने अपना नया यूट्यूब चैनल 'दीपिका की दुनिया' शुरू किया है। इस चैनल पर दीपिका ने बताया है कि वह बालों में कौन सा तेल लगाती हैं। इस खास तेल को घर पर कैसे बनाया जा सकता है,  यह भी दीपिका ने बताया। तो चलिए हम आपको बताते हैं दीपिका के खास हेयर ऑयल की आसान रेसिपी। 

होममेड ऑयल बनाने का तरीका 
एक चम्मच कैस्टर ऑयल, एक चम्मच नारियल का तेल, एक चम्मच आलमंड ऑयल लें। एक बाउल में तीनों तेल को मिक्स कर लें। इसके बाद इस मिश्रण को हल्क गुनगुना कर लें। अब इस होममेड ऑयल को बालों में लगाकर बालों की अच्छे से चंपी करें। 10 मिनट तक बालों की चंपी करें। एक घंटे बाद बालों को शैंपू से वॉश कर लें। इस तेल को आप रात को लगाकर सो सकते है अगले दिन हेयर वॉश कर सकते हैं। हफ्ते में 2 से 3 बार इस तेल को बालों में लगाएं।

बालों के लिए कैस्‍टर ऑयल के फायदे 
अगर आप चाहती हैं कि आपके बालों की ग्रोथ अच्‍छी हो जाए तो आपको बालों में कैस्‍टर ऑयल (बालों में कैस्‍टर ऑयल लगाने के फायदे) जरूर लगाना चाहिए। यह तेल बहुत ही गाढ़ा होता है और इसलिए इस तेल को हमेशा किसी और तेल के साथ मिक्‍स करके ही लगाना चाहिए। यह तेल न केवल आपके स्‍कैल्‍प के बालों को बढ़ाता है बल्कि इससे आपकी पलकों और आइब्रोज के बाल भी घने होते हैं। कैस्‍टर ऑयल में रिसिनोलिक एसिड होता है, इससे बालों का झड़ना कम हो जाता है। अगर आप अपने बालों पर बहुत अधिक स्‍टाइलिंग प्रोडक्‍ट्स यूज करती हैं तो उससे बाल डैमेज हो जाते हैं, ऐसे में बालों को रिपेयर करने के लिए कैस्‍टर ऑयल सबसे अच्‍छा विकल्‍प है।

नारियल तेल के फायदे 
गर्मियों के मौसम में स्किन के साथ-साथ बालों को भी हाइड्रेशन की जरुरत होती है। नारियल का तेल लगाने से बाल हाइड्रेट बने रहते हैं। नारियल के तेल में प्रोटीन होता है जो कि बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है। हफ्ते में दो बार नारियल तेल से बालों की चंपी करनी चाहिए।

आलमंड ऑयल के फायदे 
बालों के लिए बादाम का तेल बहुत ही फायदेमंद होता है। बादाम के तेल में विटामिन ई पाया जाता है जो कि बालों की जड़ो को मजबूत बनाने में मदद करता है। बादाम का तेल लगाने से बालों में शाइन देखने को मिलती है। हफ्ते में दो बार बादाम के तेल से बालों की चंपी करनी चाहिए।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर