Benefits of Curd: दाग-धब्बों को हटाता है दही, चेहरे और बालों की ये परेशानियां करता है दूर

Benefits of curd: दही में मौजूद लैक्टिक एसिड चेहरे के पिंपल्स को दूर करता है। बालों में दही लगाने से डैंड्रफ की समस्या भी आसानी से दूर हो जाती है। जानिए दही के ये अचूक फायदे

Curd
Curd 

मुख्य बातें

  • दही में मौजूद लैक्टिक एसिड कील मुंहासे के समस्या को दूर करने में मदद करता है।
  • दही त्वचा और बालों को स्वस्थ बनाने के साथ-साथ शरीर को भी स्वस्थ बनाता है।
  • दही को चेहरा पर लगाने से फेस की झुर्रियां दूर होती है।

नई दिल्ली. धूल मिट्टी और मिलावटी खाना खाने की वजह से आज के दौर में हर लोगों से बाल और त्वचा की समस्या सुनने को जरूर मिलती हैं। यह समस्या हमारी खूबसूरती पर बुरा असर डालता है। 

इस समस्याओं को दूर करने के लिए हम अलग-अलग प्रकार के ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते है। जो हमारी समस्या दूर होने के साथ-साथ अपना साइड इफेक्ट भी हमारे ऊपर छोड़ देता है। 

ऐसे में यदि आप घर के बने हुए दही का अपने बाल और चेहरे पर इस्तेमाल करें, तो यह आपके दोनों समस्यों को आसानी से दूर कर सकता है। तो आइए जाने दही के और 9 क्या-क्या फायदे हैं।

दही लगाने के 9 फायदे

डैंड्रफ को दूर करने में करें मददगार

यदि आपके बालों में डैंड्रफ की समस्या है, तो दही इसके लिए रामबाण की तरह काम करता है। इसमें मौजूद प्रोबायोटिक्स लैक्टिक एसिड फंगल इंफेक्शन की रोकथाम करता उसे जड़ से खत्म करता है।

इससे आपके सर में होने वाली खुजली और जलन से राहत मिल सकती हैं। यदि आप अपने सिर के स्कैल्प पर दही और नींबू का मिश्रण लगा, तो इससे आपके डैंड्रफ की समस्या आसानी से दूर हो सकती है।

सनटैन और स्किन के कालेपन को दूर करने में मददगार
दही में मौजूद जिंक में एंटी-इन्फ्लेमेटरी के गुण काफी पाएं जाते है। यह धूप से जल डैमेज स्किन को ठीक करने में दर्द करता है। यदि आप 1 कप कटोरी में 1 टमाटर और 1 ककड़ी के रस को दही के साथ मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं, तो इससे आपके चेहरे का सनबर्न आसानी से ठीक हो सकता है।

त्वचा को रखें मॉइस्चराइज़ 
यदि आपका स्किन ड्राई है, तो आप अपने चेहरे को मुलायम और चिकना बनाने के लिए दही का मॉइस्चराइज के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। 

त्वचा को रखें हाइड्रेट 
दही में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट सुखी त्वचा को हाइड्रेट बनाने में मदद करता है। यदि आप इससे अपनी त्वचा में इससे मालिश करें, तो आपकी त्वचा हमेशा सॉफ्ट और हाइड्रेट बनी रह सकती हैं।

दाग-धब्बों को कम करने में मददगार
यदि आप अपने चेहरे पर आये निशान को दूर करना चाहते है, तो दही इसके लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन है। दही में मौजूद लैक्टिक एसिड एक्सफोलिएटर के रूप में हमारे त्वचा के दाग-धब्बे को दूर करने में मदद करता है। 

मुहांसों को दूर करने में मददगार
दही में मौजूद प्रोबायोटिक्स लैक्टिक एसिड फंगल इंफेक्शन को दूर करता है। यदि आप के चेहरे पर कील-मुंहासे बार-बार आते हो, तो आप 1 चम्मच दही में 1 चम्मच हल्दी मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं, तो इससे आपकी यह समस्या आसानी से दूर हो सकती है।

बालों को हेल्दी बनाने में असरदार
दही में मौजूद एंटी बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण बालों के जड़ों को मजबूत बनाने में मदद करता हैं। यदि आप एलोवेरा, दही और नारियल का तेल मिलाकर अपने बालों पर लगाएं, तो इससे आपके बाल मुलायम और चमकदार बन सकते हैं।

चेहरे की झुर्रियों को करें दूर
यदि आप दही, केला और शहद का पेस्ट बनाकर अपने चेहरे पर लगाएं, तो इससे आपके चेहरे पर आने वाले रिंकल्स और डार्क सर्कल आसानी से दूर हो सकते हैं।
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर