Beauty Tips: ड्रैगन फ्रूट मास्‍क चेहरे पर आएगा ग्‍लो, देखें रुखी और ऑयली त्‍वचा के ल‍िए कैसे बनाएं ये मास्‍क

चेहरे की चमक बनाए रखने के लिए हम अक्सर बाजार की चीजों का इस्तेमाल करते हैं। लेक‍िन ड्रैगन फ्रूट फेस मास्‍क आपकी त्‍वचा को नेचुरल निखार दे सकता है।

Dragon Fruit Face Masks for glowing skin, Homemade dragon fruit face masks, Dragon Fruit Face Masks for oily skin, diy dragon fruit face mask, ड्रैगन फ्रूट फेस मास्क
ड्रैगन फ्रूट फेस मास्क को कैसे इस्तेमाल करें (Pic : iStock) 

मुख्य बातें

  • ड्रैगन फ्रूट एक विदेशी फल है
  • ड्रैगन फ्रूट चेहरे की चमक को बढ़ाता है
  • ड्रैगन फ्रूट फेस मास्क चेहरे पर लगाने से कील मुंहासे की समस्या दूर हो सकती है

Beauty Tips: दूषित भोजन और दूषित जल वायु चेहरे की चमक को तुरंत ही खत्म कर देती हैं। ऐसे में यदि आप चेहरे पर ड्रैगन फ्रूट फेस मास्क को लगाएं, तो आपकी यह समस्या बहुत जल्द दूर हो सकती है। ड्रैगन फ्रूट एक विदेशी फल है, जो हमारी त्वचा की चमक को बढ़ाने में मदद करता है। ड्रैगन फ्रूट में एंटीऑक्सीडेंट और फ्लेवोनोइड जैसे पोषक तत्व शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ चेहरे की चमक को बढ़ाता हैं।

यदि आप इस फेस मास्क को हफ्ते में एक बार अपने चेहरे पर अप्लाई करें, तो आपके चेहरे की चमक बढ़ने के साथ-साथ झुर्रियों की समस्या भी दूर हो सकती है। यदि आप अपने चेहरे की चमक को बरकरार रखना चाहते है, तो यहां बताएं गए फेस मास्क को अपने चेहरे पर जरूर लगाएं। यहां आप ड्रैगन फ्रूट फेस मास्क को कई तरह से बनाने का तरीका जान सकते हैं।

Fruit Face Masks, DIY fruit face masks, ड्रैगन फ्रूट से कैसे न‍िखारें त्‍वचा 

1. ड्राई स्किन के लिए ड्रैगन फ्रूट फेस मास्क

नमी की कमी होने की वजह से अक्सर चेहरा रूखा और बेजान हो जाता हैं। ऐसे में यदि आप बाजार के ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने के बजाय ड्रैगन फ्रूट फेस मास्क का अपने चेहरे पर इस्तेमाल करें, तो आपकी यह समस्या बहुत जल्द दूर हो सकती है। इसे अप्लाई करने के लिए आप गुलाब जल, बेसन, कच्चा दूध और ड्रैगन फल के पेस्ट को एक साथ मिलाकर अपने चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। 20 मिनट के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। कुछ हफ्तों में आपकी त्वचा बेहद सॉफ्ट नजर आने लगेगी।

2. तैलीय त्वचा के लिए ड्रैगन फ्रूट फेस मास्क

तैलीय त्वचा पर अक्सर कील मुंहासे निकलने की समस्या होती रहती है। इसकी वजह से पर त्वचा दाग धब्बे नजर आने लगते हैं। यदि आप इस समस्या से निजात पाने के लिए ड्रैगन फेस मास्क इस्तेमाल करें, तो यह समस्या बहुत जल्द दूर हो सकती है। इसे इस्तेमाल करने के लिए नींबू का रस, दालचीनी, हल्दी, गुलाब जल और ड्रैगन फल का पेस्ट को एक साथ अच्छी तरह मिलाकर अपने चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक लगाकर छोड़ दें। 15 से 20 मिनट बाद अपने चेहरे को पानी से धो लें। तैलीय त्वचा की वजह चेहरे पर होने वाली समस्या कुछ महीनों में खत्म हो जाएगी।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर