Covid 19 New symptoms: फीवर और कोल्ड के अलावा इन लक्षणों की भी ना करें अनदेखी, कराएं टेस्ट

सामान्य तौर पर कोरोना की पहली लहर में ठंड और जुकाम सामान्य लक्षण थे। लेकिन दूसरी लहर में आठ और नए लक्षण सामने नजर आ रहे हैं जिन्हें नजरंदाज नहीं किया जा सकता है।

Covid 19 New symptoms: अगर ये आठ लक्षण हों तो ना करें नजरंदाज, टेस्ट जरूर कराएं
कोरोना के इन आठ नए लक्षणों को ना करें नजरंदाज 
मुख्य बातें
  • कोरोना की दूसरी लहर पहली लहर से घातक
  • फीवर और कोल्ड के अलावा नए 8 लक्षणों की ना करें अनदेखी
  • कंजक्टिवाइटि, डायरिया, ब्रेन फॉग, असामान्य दिल की धड़कन खास लक्षण

नई दिल्ली। कोरोना वायरस की दूसरी लहर पहली से भी खतरनाक है। आंकड़े खुद ब खुद गवाही दे रहे हैं थोड़ी सी लापरवाही कितनी भारी पड़ सकती हैं। अगर पिछले साल के लक्षणों की बात करें तो आम तौर पर बुखार और कोल्ड हुआ करता था। लेकिन इस दफा ऐसे तमाम मरीज सामने आ रहे हैं जिन्हें बुखार या कोल्ड नहीं है और वो कोरोना के शिकार हो चुके हैं तो यहां हम कुछ खास लक्षणों का जिक्र करेंगे और यदि आप उन लक्षणों से प्रभावित हैं तो टेस्ट कराने में परहेज ना करें। 

जंगल की आग की तरह दूसरी लहर
कोविड 19 की  दूसरी लहर जंगल की आग की तरह फैल रही है और लक्षण पूरी तरह से पहले जैसे नहीं हैं। वायरस किसी व्यक्ति की शारीरिक और मनोवैज्ञानिक भलाई को प्रभावित कर सकता है। यहां बुखार और सर्दी के अलावा आठ लक्षण हैं जो यह बता सकते हैं कि क्या आपने वायरस का अनुबंध किया है।
इन लक्षणों को ना करें नजरंदाज

  1. असामान्य खासी
  2. पिंक आई या कंजक्टिवाइटिस
  3. सांस लेने में परेशानी
  4. पेट में परेशानी
  5. थकान
  6. ब्रेन फॉग
  7. दिल की असामान्य धड़कन
  8. सूंघने या टेस्ट में कमी

अपने मन से दवाई ना लें
अगर आप में इस तरह के लक्षण दिखाई दें तो किसी भी कीमत पर लापरवाही ना बरतें। नजदीकी अस्पताल में जरूर चेक कराएं। इसके साथ कोविड 19 प्रोटोकॉल का पालन करें। डॉक्टरों की सलाह है कि बिना चिकित्सीय परामर्श खुद से दवाई ना लें। इस समय कोविड के जो लक्षण आ रहे हैं वो सामान्य तौर पर दूसरे रोगों से भी संबंध रखते हैं। लिहाजा अपने मन से दवाई लेना घातक होगा। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर