Remedies for Sticky Hair : गर्मी में बालों के चिपचिपे होने से हैं परेशान? जानें क्या हैं इसके कारण और उपाय

Sticky Hair Remedies: गर्मी के मौसम में अक्सर बाल चिपचिपे हो जाते हैं, जिसकी वजह से डैंड्रफ और बाल गिरने की समस्या होने लगती है। कई बार ज्यादा तेल लगाने और बार-बार कंघा करने से भी बाल चिपचिपे हो सकते हैं। हालांकि, हर बार कारण एक जैसे नहीं होते, बालों के चिपचिपे होने के और भी कई कारण हो सकते हैं।

Remedies for Sticky Hair
Sticky hair Problem 
मुख्य बातें
  • डाइट भी होती है ऑयली बालों का कारण
  • पोनीटेल बनाने से बाल हो सकते हैं चिपचिपे
  • बार-बार ब्रश करने से भी होते हैं ऑयली हेयर

Remedies for Sticky Hair: आमतौर पर मौसम बदलने का असर बालों पर भी पड़ता है, जिससे बाल चिपचिपे, रूखें और बेजान हो जाते हैं। कई बार बालों को ज्यादा और बार-बार धोने से भी बाल ऑयली हो जाते हैं। दरअसल, सिर की त्वचा यानि कि स्कैल्प नमी के लेवल को बनाए रखने के लिए निश्चित मात्रा में तेल का उत्पादन करता है। इस तेल को सीबम कहते हैं। सीबम बालों को मॉइश्चराइज रखने का काम करता है। लेकिन, जब अधिक मात्रा में सीबम का उत्पादन होता है, तो बाल चिपचिपे हो जाते हैं। बालों को ग्रीसी बनाने के लिए लाइफस्टाइल, डाइट और कई कारण जिम्मेदार होते हैं। तो चलिए जानते हैं बालों को चिपचिपे बनाने वाले इन कारणों के बारे में।

Also Read: गर्मियों में नाक से आ रहा है खून, तुरंत समस्या से छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे

गर्मी में चिपचिपे बाल के कारण और उपाय

गर्म पानी से बालों को धोना

बालों में जमी गंदगी को निकालने के लिए तो गर्म पानी से बालों को धोना काफी फायदेमंद होता है, लेकिन लगातार ऐसा करना बालों के लिए हानिकारक हो सकता है। दरअसल, गर्म पानी सीबम को हटाकर स्कैल्प को रूखा बना देता है। इस रुखेपन को दूर करने के लिए स्कैल्प अत्यधिक सीबम उत्पादन करती है, जिससे बाल चिपचिपे हो जाते हैं। बालों के चिपचिपे होने की इस समस्या से बचने के लिए ठंडे पानी से बालों को धोना चाहिए।

पोनीटेल बनाने से बाल हो सकते हैं चिपचिपे

सुंदर दिखने के लिए सुंदर हेयरस्टाइल अहम रोल निभाता है। इन सुंदर हेयरस्टाइल्स में से एक स्टाइल पोनीटेल भी है। पोनीटेल दिखने में तो सुंदर लगता है, लेकिन ऐसा करने से बाल चिपचिपे हो सकते हैं। दरअसल, पोनीटेल बनाने से जब बाल खिंचते है तो स्कैल्प में सीबम ज्यादा मात्रा में उत्पादित होने लगता है, जो बालों को चिपचिपा बनाता है। इसके अलावा बालों में लगने वाले स्टाइलिंग प्रोड्क्ट भी बालों के ऑयली होने का कारण बनते हैं।   

Also Read: बालों पर कलर लगाने वाले हो जाएं सावधान, स्किन एलर्जी से लेकर बाल झड़ने तक, हो सकती हैं ये बीमारियां

बार-बार ब्रश करने से भी होते हैं ऑयली हेयर

अक्सर महिलाएं बालों में बार-बार कंघा करती हैं और उन्हें छूती हैं, लेकिन ऐसा करना बालों को ऑयली बना सकता है। दरअसल, बार-बार कंघा करने से सीबम ज्यादा निकलता है, जो पूरे बालों में कंघा करने से फैल जाता है। इससे बाल चिपचिपे हो जाते हैं।  

डाइट भी होती है ऑयली बालों का कारण

अगर आप ज्यादा ऑयली या डेयरी उत्पादों का सेवन करती हैं, तो ये भी आपके बालों को ऑयली बना सकता है। दरअसल, अगर आपकी डाइट में ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाली चीजें ज्यादा है, तो इससे बॉडी में एंड्रोजन हार्मोन्स ज्यादा बनता है, जो अत्यधिक सीबम के उत्पादन की वजह बनता है और ज्यादा सीबम के उत्पादन से बाल चिपचिपे हो जाते हैं।

बाल चिपचिपे न दिखें, इसके लिए क्या करें

  • बालों को हमेशा ठंडे पानी से धोना चाहिए, इससे बालों के लिए जरूरी नमी बनी रहती है और स्कैल्प में अत्यधिक सीबम नहीं बनता।
  • बालों को बार-बार छूने और ब्रश करने से बचना चाहिए, क्योंकि बार-बार ब्रश करने से त्वचा में ज्यादा सीबम उत्पादित होता है, जिससे बाल ऑयली होते हैं।  
  • अपने बालों के टाइप के अनुसार ही हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें, ताकि बालों के अतिरिक्त ऑयल को मैनेज किया जा सके।
  • हेल्दी और सिल्की बालों के लिए जितना हो सके, तनाव लेने से बचें, क्योंकि तनाव का सीधा असर बालों की ग्रोथ और हेल्थ पर पड़ता है।

बालों के चिपचिपेपन से राहत पाने के लिए अपनी डाइट में ज्यादा ऑयली चीजों को शामिल न करें। इसके साथ ही ग्रीन टी का सेवन ऑयली बालों से छुटकारा दिलाने के लिए वाभदायक हो सकता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर