बालों पर कलर लगाने वाले हो जाएं सावधान, स्किन एलर्जी से लेकर बाल झड़ने तक, हो सकती हैं ये बीमारियां

Side effects of Hair Dye: बालों में कलर कराना आजकल फैशन बन गया है। कई बार लोग सफेद बालों को छिपाने के लिए कलर कराते हैं, तो कई बार खुद को दूसरों से अलग दिखाने के लिए, लेकिन बालों में कलर करना सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

Hair Dye
Hair Dye 
मुख्य बातें
  • बालों में कलर कराना आजकल बन गया है फैशन।
  • बालों में कलर कराने से स्किन एलर्जी का रहता है खतरा
  • बालों में कलर कराने से हो सकती है सांस लेने में तकलीफ।

Hair Dye side effects: फैशन के साथ चलना कोई गलत बात नहीं है और हर किसी को अपनी पसंद और शौक पूरे करना का पूरा हक है। आजकल हर कोई अपने आपको अलग दिखाने के लिए अपने लुक्स में एक्सपेरिमेंट करता है। इस एक्सपेरिमेंट के लिए अगर बालों में रंग-बिरंगा कलर कराना हो तो भी लोग इससे पीछे नहीं हटते, लेकिन शायद वो ये नहीं जानते कि बालों को कलर कराना सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

दरअसल, कलर में कुछ ऐसे केमिकल होते हैं, जो हेल्थ पर बुरा असर डालते है। हालांकि, कई बार बालों में कलर कराना सफेद बालों को छिपाने की मजबूरी हो सकती है, लेकिन ये सेहत के लिए खतरनाक होता है। चलिए हम आपको बताते हैं कि बालों में कलर कराना सेहत के लिए कैसे हानिकारक हो सकता है।

बालों में कलर कराने से हो सकती है स्वास्थ्य संबंधी ये परेशानियां-

सांस लेने में तकलीफ
अस्थमा के मरीजों को बाल कलर करवाने से जितना हो सके, उतना बचना चाहिए, क्योंकि हेयर कलर उनके लिए परेशानी खड़ा कर सकता है। दरअसल, हेयर कलर में परसल्फेट नाम का एक केमिकल होता है, जिससे अस्थमा के मरीजों को सांस लेने में तकलीफ होती है।

स्किन एलर्जी का रहता है खतरा
सेंसिटिव स्किन वालों को जितना हो सके हेयर कलर करवाने से बचना चाहिए, क्योंकि हेयर कलर में जो केमिकल होते हैं, उनसे स्किन एलर्जी जैसे खुजली और दाने निकलने की समस्या हो सकती है।

बालों के झड़ने की हो सकती है समस्या
हेयर कलर में जो केमिकल इस्तेमाल होते हैं, वो जरूरी नहीं है कि आपके स्किन टाइप को सूट करे। ऐसे में आपको बाल झड़ने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

आंखों के लिए हो सकते हैं हानिकारक
कई हेयर कलर में ऐसे केमिकल होते हैं, जो आंखों के लिए खतरनाक होते हैं। इससे रेटिना पर बुरा असर पड़ता है। इससे आंखों की रोशनी कम भी हो सकती है।

हेयर कलर करवाते समय क्या करें, क्या न करें

  • हेयर कलर का प्रयोग जितना कम हो सके उतना करें, बार-बार करने से ये खतरनाक हो सकता है। साथ ही ध्यान रखें कि हेयर कलर अच्छे ब्रांड का हो।
  • बालों पर कलर को ज्यादा देर तक नहीं लगे रहने देना चाहिए। ज्यादा देर तक लगाए रखने से सिर की त्वचा डैमेज हो सकती है। कलर का उपयोग करने बाद सिर की स्किन यानि कि स्कैल्प को अच्छे से धोना चाहिए।
  • कलर करते समय दो कलर को एक साथ मिलाकर लगाने की गलती नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से केमिकल का गलत रिएक्शन हो सकता है।
  • कलर लगाते समय आंखों और चेहरे की स्किन का खास ख्याल रखना चाहिए। ध्यान रखना चाहिए कि कलर आंखों में या फटी स्किन पर न गिर जाए, घातक सिद्ध हो सकता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर