Watermelon Peel for Skin: तरबूज खाने के बाद फेंके नहीं छिलका, त्वचा पर ऐसे किया इस्तेमाल तो निखर उठेगा चेहरा

Watermelon Peel for Skin: तरबूज के साथ-साथ तरबूज के छिलके भी बहुत गुणी होते हैं। दरअसल, तरबूज के छिलकों में एंटीऑक्सीडेंट्स गुण मौजूद होते हैं, जो स्किन को हाइड्रेट कर उसे बेदाग और निखरा हुआ बनाते हैं।

Watermelon Peel Benefits
Watermelon Peel Benefits for skin 
मुख्य बातें
  • तरबूज के छिलकों से एक्नों से मिलेगा निजात
  • दाग-धब्बे दूर करने में मददगार तरबूज के छिलके
  • तरबूज के छिलकों से स्किन बनेगी ग्लोइंग और जवां

Watermelon Peel for Skin: तरबूज सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। 92 प्रतिशत पानी और कई पोषक तत्वों से भरपूर होने की वजह से तरबूज को खाने से शरीर में पानी और जरूरी पोषक तत्वों की पूर्ति होती है। लेकिन आप ये नहीं जानते होंगे कि जितना फायदेमंद तरबूज होता है, उतने ही फायदेमंद तरबूज के छिलके भी होते हैं। अक्सर लोग तरबूज खाकर इसके छिलके फेंक देते हैं, लेकिन यकीन मानिए तरबूज के छिलकों के फायदे जानकर आप इन्हें फेंकना बंद कर देंगे। दरअसल, तरबूज के छिलकों में कई गुण होते हैं, जो स्किन को हाइड्रेट कर बेदाग और जवां बनाते हैं। तो चलिए जानते हैं तरबूज के छिलकों के फायदों के बारे में-

Also Read: Egg For Weight Loss: वजन घटाने में भी मददगार है अंडा, इस तरीके से खाएंगे तो जल्द होगा वेट लॉस

स्किन के लिए तरबूज के छिलके

स्किन को हाइड्रेट कर बनाए जवां और ग्लोइंग
तरबूज के छिलकों में भरपूर मात्रा में लाइकोपीन, फ्लेवोनोइड और एंटीऑक्सीडेंट्स गुण मौजूद होते हैं, जो स्किन को हाइड्रेट करने के साथ ही रिंकल्स और फाइन लाइन्स को दूर करने में मददगार होते हैं। तरबूज के छिलकों को नियमित रूप से चेहरे पर रगड़ने से स्किन में निखार और कसाव आता है, जिससे त्वचा जवां नजर आती है।

दाग-धब्बे दूर करने में कारगर
तरबूज के छिलकों में कई गुण होते हैं, जो स्किन के सेल्स को डैमेज से बचाने का काम करते हैं साथ ही इससे त्वचा के दाग-धब्बे भी दूर होते हैं। तरबूज के छिलकों को चेहरे पर रगड़ने से स्किन स्वस्थ और बेदाग नजर आती है।  

Also Read: Summer Face Pack: गर्मियो में चेहरे को फ्रेशनेस और निखार देगा केसर-चंदन का होममेड फेसपैक

एक्ने से निजात दिलाने में मददगार
जिन लोगों को एक्ने की समस्या होती है, उनके लिए भी तरबूज के छिलके काफी फायदेमंद होते हैं। दरअसल, तरबूज के छिलकों को चेहरे पर लगाने से स्किन पर जमी गंदगी दूर होती है और स्किन के पोर्स खुलने में मदद मिलती है, जिससे त्वचा खुलकर सांस ले पाती है।

स्किन के एक्स्ट्रा ऑयल को करे दूर
स्किन की ज्यादातर समस्या ऑयली स्किन की वजह से होती है। तरबूज के छिलके त्वचा के इसी एक्स्ट्रा ऑयल को खत्म करके स्किन को कील-मुंहासों और बैक्टीरिया से सुरक्षित रखते हैं। तरबूज के छिलके नेचुरल टोनर का काम भी करते हैं, इसलिए इनके इस्तेमाल से स्किन की नेचुरल चमक बरकरार रहती है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर