Chikoo Beauty Benefits: स्किन और बालों की खूबसूरती के लिए कारगर है चीकू, ऐसे करें इस्तेमाल

Benefits Of Chikoo For Skin And Hair: चीकू हमारे चेहरे और बालों की सुंदरता के लिए बेहद फायदेमंद है। यहां जानिए चीकू को बालों और चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए कैसे इस्तेमाल करें।

Beauty DIY Hacks Chikoo Benefits Or Sapota Use For Skin And Hair
Chikoo Benefits Beauty Hacks  

चीकू एक ऐसा फल है जो सदाबाहर मिलता है। चीकू स्वस्थय के साथ-साथ बालों और चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने में मददगार होता है। इसमें मौजूद प्रोटीन, विटामिन-सी बाल और त्वचा के लिए मददगार होता है। यह स्किन और बालों को सोफ्ट बनाने में मदद करता है। यहां आज हम आपको बताएंगे की चीकू को बाल और स्किन की खूबसूरती बढ़ाने के लिए कैसे इस्तेमाल करें।

  • त्वचा के लिए चीकू के फायदे

चीकू में मौजूद विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेन्ट्स त्वचा की देखभाल के लिए अच्छे होते हैं। इसे खाने से डल और डार्क स्किन चमक जाती है। चीकू में मौजूद विटामिन-ई त्वचा को हेल्दी बनाती है। इसमे एंटी एजिंग एजेंट पाया जाता है जो चेहरे झुर्रियां कम करता है। चीकू खाने से स्किन ग्लोइंग होती है।

  • ग्लोइंग स्किन के लिए बनाएं चीकू फेस पैक

यदि आप भी ग्लोइंग स्किन पाना चाहती हैं तो चीकू फेस पैक का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप एक चम्मच चीकू पल्प, एक चम्मच दूध और एक चम्मच बेसन लें। फिर इन सभी को एक बाउल में अच्छे से मिक्स कर लें। अब इस फेस पैक को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। सूख जाने पर गुनगुने पानी से धो लें। हफ्ते में एक बार इस फेस पैक का इस्तेमाल करें।

  • बालों के लिए है फायदेमंद

बालों को खूबसूरत और घना बनाने के लिए आप चीकू का इस्तेमाल कर सकती हैं। चीकू के बीज से बना तेल बालों को मुलायम और मॉइश्चराइज बनाता है। इस तेल की मदद से आप अपने बालों को चमकदार बना सकती हैं। चीकू के तेल और कैस्टर ऑयल को बालों में मिलाकर अच्छे से लगाएं। ऐसा करने से बालों में डैंड्रफ नहीं होता है।

  • चीकू हेयर मास्क

बालों का झड़ना एक आम समस्या हो चुकी है। इससे छुटकारा पाने के लिए आप चीकू के तेल आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर और एक चम्मच चीकूं के बीज का पाउडर मिलाएं। फिर इसे अच्छे से पका लें। जब यह अच्छे से पक जाए तो इस एक बोतल में स्टोर करके रख लें। इस तेल को स्कैल्प में लगाएं और बालों की अच्छे से मसाज करें। मसाज करने के 1 घंटे बाद बाल धो लें। आप हफ्ते में दो बार इस तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर