besan face packs: चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए साबुन की जगह करें बेसन का इस्तेमाल, ये हैं इसके फायदे

ज्यादातर लोग अपने चेहरे पर साबुन या फेस वॉश का इस्तेमाल करते है। यदि आप अपने चेहरे पर साबुन या फेस फेस वॉश की जगह बेसन का इस्तेमाल करें, तो इससे आपकी त्वचा की चमक बनी रह सकती है।

Benefits of Besan Face Wash for skin in hindi, Benefits of Besan Face Wash for skin, Benefits of besan Face Wash for skin, Benefits of besan Face Wash for skin hindi Article, चेहरे पर बेसन लगाने के फायदे, त्वचा पर बेसन फेस पैक के फायदे, चेहरे पर बेसन पैक
Benefits of besan face pack for skin  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • बेसन चेहरे के डेड स्किन को हटाने में काफी मदद करता है
  • चेहरे के अनचाहे बाल की समस्या को दूर करने के लिए बेसन का आप इस्तेमाल कर सकते हैं
  • धूप की वजह से यदि चेहरे का रंग काला पड़ गया हो, तो बेसन का फेस पैक इस समस्या को आसानी से दूर कर सकता है

Benefits of Besan Face packs for skin: अक्सर लोग अपने चेहरे की सफाई के लिए साबुन या फेस वॉश का इस्तेमाल करते हैं। थोड़ी देर के लिए भले ही वह आपके चेहरे को चमकदार बन  देता है, लेकिन क्या आपको पता है, कि केमिकल से भरे हुए साबुन या फेस वॉश आपके चेहरे की चमक छिन्ने के साथ त्वचा को डल बना देता है।  जी हां साबुन और फेस वॉश लंबे समय तक हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचाते रहता है। यह हमारी त्वचा की चमक को छीन लेता है। यदि आप केमिकल वाले साबुन या फेस वॉश की जगह बेसन को अपने चेहरे पर इस्तेमाल करें, तो इससे आपकी चेहरे की चमक बनी रह सकती है। तो आइए जाने चेहरे पर बेसन लगाने के और क्या-क्या है फायदे।

चेहरे पर बेसन लगाने के फायदे

1. त्वचा की टैनिंग को दूर करने में करें मदद

अक्सर तेज धूप की वजह से गर्मी के दिनों में हमारे स्किन पर टैनिंग की समस्या उत्पन्न हो जाती है। ऐसे में यदि आप बेसन को अपने चेहरे पर फेस पैक के तौर पर इस्तेमाल करें, तो आपकी यह समस्या आसानी से दूर हो सकती है।

2. त्वचा के छिद्रों के धूल कण को रखे साफ

बेसन स्किन स्किन में कसाव बनाएं रखने में काफी मददगार होता है। यदि आप बेसन का फेस पैक अपने चेहरे पर इस्तेमाल करें, तो इससे त्वचा के छिद्रों में फंसी धूल और गंदगी आसानी से साफ हो सकती है। जिससे आपका चेहरा चमकदार बना रह सकता है।

3. त्वचा को एक्सफोलिए़ट करने में मददगार

अक्सर चेहरे पर तेल और गंदगी जमा होने के कारण हमारी त्वचा डेड हो जाती है। इसे ठीक करने के लिए हम कई तरह के केमिकल का इस्तेमाल करते है। यदि आप केमिकल प्रोडक्ट के बजाय घरेलू नुस्खे यानी बेसन का इस्तेमाल करें, तो यह एक्सफोलिएट का काम बेहद अच्छी तरह से करता है। बेसन आपकी त्वचा में मौजूद सभी गंदगी, धूल और डेड स्किन को आसानी से साफ कर सकता है।

4. रंग‍त न‍िखारे

यदि आपकी त्वचा रूखी और काली हो गई हो, तो बेसन फेस पैक का इस्तेमाल करके आप अपनी त्वचा के रंग को पहले की तरह बना सकते है।

5. अतिरिक्त तेल करें अवशोषित

तैलीय त्वचा होने की वजह से अक्सर चेहरे पर मुंहासे निकलने की समस्या सुनने को मिलती है। ऐसे में यदि आप अपने चेहरे पर बेसन का इस्तेमाल करें, तो यह आपके चेहरे के तेल को अवशोषित कर चेहरे पर कील मुंहासे को होने से रोक सकता है।

6. चेहरे के अनचाहे बालों को करें दूर

अक्सर महिलाओं के चेहरे पर अनचाहे बाल आने की समस्या अक्सर सुनने को मिलती है। ऐसे में यदि आप बेसन का इस्तेमाल अपने चेहरे पर करें, तो आपके चेहरे के अनचाहे बाल आसानी से दूर हो सकते हैं। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर