Beauty Tips: डार्क सर्कल से निजात पाने के लिए अपनाएं ये ब्यूटी टिप्स, बनी रहेगी आंखों की खूबसूरती

आजकल के लाइफस्टाइल में अक्सर लोग डार्क सर्कल की समस्या से परेशान रहते हैं। अगर आप भी इससे परेशान हैं तो यहां बताए गए उपाय को अपनाकर आप इस समस्या से जल्द निजात पा सकते हैं।

Tips to remove dark circles (Image- iStock)
Tips to remove dark circles (Image- iStock) 
मुख्य बातें
  • भरपूर पानी पीने से डार्क सर्कल की समस्या से निजात पाया जा सकता है।
  • आयरन वाली चीजें खाने से डार्क सर्कल ठीक होते हैं।
  • जानें डार्क सर्कल की समस्या से छुटकारा पाने के उपाय।

आजकल लोगों का लाइफस्टाइल काफी बदल गया है। एक तरह लाइफ बहुत भागदौड़ भरी हो गई हैं जहां खुद के लिए समय निकालना मुश्किल हो जाता है और इसके चलते कई बार आजकल लोग ढंग से सो नहीं पाते हैं। जिसकी वजह से आंखों के नीचे अक्सर डार्क सर्कल की समस्या बहुत जल्द दिखने लगती है। कभी-कभी तो यह समस्या इतनी ज्यादा हो जाती है कि डॉक्टर तक के पास जाने के नौबत आ जाती है।  डार्क सर्कल ना केवल चेहरे की खूबसूरती को छीनता है बल्कि हमें आंखों को भी कमजोर बना देता हैं। यदि आप यहां बताएं गए टिप्स को अपनाएं, तो आप डार्क सर्कल और आई बैग्स की समस्या से बहुत जल्द छुटकारा पा सकते हैं।

डार्क सर्कल और आई बैग्स को दूर करने के टिप्स

1. डार्क सर्कल की समस्या से जल्द निजात पाने के लिए यदि आप भरपूर पानी पिएं, तो आप इस समस्या से बहुत जल्द छुटकारा पा सकते हैं। शरीर के हाइड्रेट रहने से आईपैग्स को सिकुड़ने में भी मदद मिलती है।

2. यदि आप डार्क सर्कल वाली जगह पर  ग्रीन टी लगाएं, तो आपकी यह समस्या बहुत जल्द दूर हो सकती है। चाय में मौजूद कैफीन एंट-ऑक्सीडेंट के तौर पर काम करता है। यह न केवल रक्त के बहाव को बढ़ाता है बल्कि सूरत से निकलने वाली हानिकारक किरणों से भी त्वचा की सुरक्षा कर उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को भी धीमी बनाता हैं।

3.  शोधकर्ताओं के अनुसार आयरन की कमी से भी डार्क सर्कल की समस्या उत्पन्न हो जाती है। यदि आप आयरन वाली चीजें खाएं, तो आपकी यह समस्या बहुत हद तक दूर हो सकती हैं।

4. यदि आप त्वचा पर विटामिन सी, कोजिक एसिड और हाईलूरोनिक एसिड जैसे आई क्रीम या जेल का इस्तेमाल करें, तो डार्क सर्कल की समस्या दूर हो सकती हैं।

5. यदि आप बाहर निकलने से पहले चेहरे पर सनस्क्रीन लोशन लगाकर निकले, तो आपकी त्वचा जलेगी नहीं।

6. यदि आपकी आंखों के नीचे अक्सर सूजन की समस्या होती रहती है, तो आप तकिया को उपर लगाकर सोएं। ऐसा करने से शरीर के तरल पदार्थ एक जगह जमा नहीं होते हैं।

7. डार्क सर्कल को दूर करने के लिए सबसे पहले प्रॉपर नींद यानी 8 घंटे सोना बेहद जरूरी होता हैं। थकान रहने की वजह से आंखों के नीचे डार्क सर्कल की समस्या होनी शुरू हो जाती है।

8. शोधकर्ताओं के अनुसार डार्क सर्कल होने से कोलेजन को नुकसान पहुंचता है। यह यदि आप विटामिन सी और अमीनो एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थ खाएं, तो आपके शरीर में हयालूरोनिक एसिड की मात्रा सही रहेगी और आपकी त्वचा स्वस्थ बनी रहेगी। यदि आपकी आंखों में किसी प्रकार की सूजन या काले घेरे हो, तो आप इस टिप्स को अपनाने से पहले किसी डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर