Ghee ke fayde : क्रीम, लोशन छोड़ सर्द‍ियों में जरूर लगाएं घी, जानें क्‍या हैं इसके खास ब्‍यूटी बेनेफ‍िट्स

लाइफस्टाइल
श्वेता सिंह
श्वेता सिंह | सीनियर असिस्टेंट प्रोड्यूसर
Updated Oct 12, 2020 | 10:56 IST

Winter beauty benefits of Ghee: स्वास्थ्य ही नहीं घी से आपकी खूबसूरती भी निखरती है। घी के ये 5 ब्यूटी बेनेफिट्स जानकार आप भी इसके इस्तेमाल से खुद को रोक नहीं पाएंगे।

beauty benefits of ghee for skin in winters beauty tips
ghee benefits, घी के फायदे 

मुख्य बातें

  • अच्छे स्वास्थ्य के साथ ही घी आपको सुंदर भी बनाता है
  • घी के नियमित इस्तेमाल से आपकी त्वचा और बाल दोनों सुंदर होते हैं
  • कड़ाके की ठंड में घी से खाने का स्वाद भी बढ़ाइए और अपनी खूबसूरती भी

घी लगभग हर भारतीय रसोई में सबसे अधिक उपलब्ध वस्तुओं में से एक है।  उत्सव का अवसर हो या अपने भोजन में कुछ पोषण मूल्य जोड़ने के लिए घी की एक छोटी मात्रा ही स्वाद को बदल सकता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि घी सिर्फ स्वास्थ्य ही नहीं बल्कि आपकी सुंदरता को भी निखारता है। घी से आपकी स्किन और बाल दोनों ही सुंदर हो जाते हैं। कैसे घी से इन ठंड आप खूबसूरत और निखरी-निखरी दिख सकती हैं, आइए देखते हैं। 

स्किन को हाइड्रेट और चमकदार बनाता है  (benefits of ghee for skin)
आपकी त्वचा के लिए एक उत्कृष्ट मॉइस्चराइज़र होने के अलावा, घी का उपयोग आपकी त्वचा को हाइड्रेट और चमकदार बनाने के लिए भी किया जा सकता है। शाइनिंग और सॉफ्ट स्किन के लिए कच्चे दूध और बेसन के पेस्ट में घी मिलाएं। इसे नियमित रूप से चेहरे पर लगाएं।  

नर्म मुलायम होंठों के लिए (ghee for lips)
फटे और डल लिप्स से हैं परेशान तो आप घी का इस ठंड करें इस्तेमाल। रात में सोने से पहले थोड़ा-सा घी अपने होंठों पर लगाएं और सर्कुलर मोशन में मालिश करें। रातभर के लिए छोड़ दें। सुबह आपको अपने फटे होंठों के बदले खूबसूरत होंठ दिखेंगे। ऐसा प्रतिदिन करने से आपको जल्द लाभ मिलेगा।   

डल और फ्रीजी हेयर से पाएं निजात  (ghee for hair)
ठंड में अक्सर बालों की खूबसूरती चली जाती है। बालों से चमक चली जाती है। बालों की चमक को दोबारा लाने के लिए आप घी का इस्तेमाल कर सकती हैं। सबसे पहले घी को गरम करें और ठंडा करने के बाद इसे अपने बालों की जड़ों पर लगाएं। दो घंटे के लिए इसे छोड़ दें। बाद में शैम्पू करें। 

स्किन को टाइट रखने के लिए है बेस्ट (ghee for skin)
बस थोड़ी मात्रा में घी का उपयोग करने से आप जवां दिख सकते हैं क्योंकि यह उम्र बढ़ने को धीमा कर देता है और त्वचा को कसता है। घी की कुछ बूंदें लें और इसे कुछ मिनटों के लिए अपनी त्वचा पर मालिश करें। कुछ मिनट के लिए उस पर छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। नियमित रूप से ऐसा करते रहने से आपकी स्किन से फाइन लाइन दूर होगी और आपकी स्किन टाइट होगी। 

तो अब घी से दूरी नहीं बल्कि नजदीकी बढ़ाइए और अपनी खूबसूरती में चार-चांद लगाइए। घी के एक नहीं कई ब्यूटी बेनेफिट्स हैं, जो आपकी खूबसूरती निखारने के लिए काफी है। तो महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट के पीछे क्यों भागना जब आपके किचन में ही छुपा है आपका ब्यूटी सीक्रेट। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर