Air Filter Plant: कमरे की खूबसूरती के साथ हवा शुद्ध करते हैं ये पौधे, आज ही अपने घर लाएं

Air Purifying Plants: कई लोग घर के अंदर पौधा रखते हैं, यह सिर्फ घर की खूबसूरती को नहीं बल्कि आपको स्वस्थ्य रखने में भी मदद करते हैं। वहीं कुछ ऐसे भी पौधे होते हैं जो प्रदूषित हवाओं को फिल्टर करता है।

air purifying plants
air purifying plants 

मुख्य बातें

  • हवा फिल्टर करने वाले पौधों को घर के अंदर लगाना एक बेस्ट ऑप्शन है।
  • ये पौधे कई गंभीर बीमारियों से भी आपको बचाते हैं।
  • इन पांच पौधों को आप घर पर आसानी से लगा सकते हैं।

घर के अंदर पौधा रखने से कई फायदे मिलते हैं। कमरे में ताजगी बनी रहने के अलावा यह अंदर की हवा को फिल्टर कर साफ भी करता है। इस तरह आप खुद को कई गंभीर बीमारियों से बचा सकते हैं। बता दें कि प्रदूषित हवाओं की वजह से जुकाम ही नहीं बल्कि फेफड़ों का कैंसर तक हो सकता है। इसलिए बेहद जरूरी है कि कमरे का वातावरण बिल्कुल शुद्ध और हरा भरा हो। आज कुछ ऐसे पौधों के बारे में बताएंगे जो आपके घर के अंदर की हवा को फिल्टर कर साफ करता है।

लॉकडाउन में अगर आप घर पर रह रहे हैं तो गार्डनिंग के जरिए कमरे को खूबसूरत बना सकते हैं। पेड़-पौधों के साथ वक्त बिताना ज्यादातर लोगों को पसंद है। ऐसे में हवा फिल्टर करने वाले पौधों को घर के अंदर लगाना एक बेस्ट ऑप्शन है। इस तरह खुद को कई गंभीर बीमारियों से बचा सकते हैं। इसके अलावा यह पौधे जुकाम, एलर्जी, आंखों में जलन आदि जैसी समस्याओं को दूर करने में भी मददगार साबित हो सकते हैं।

ये पौधे करते हैं घर की हवा को साफ
मनी प्लांट- ज्यादातर घर में मनी प्लांट देखा जाता है, इसे आप एक छोटे से बॉटल या फिर गमले में आसानी से लगा सकते हैं। इस पौधे में कार्बन डाईऑक्साइड ग्रहण करने की क्षमता होती है, जो आसानी से ऑक्सीजन को बाहर निकालता है। यह कार्बन डाईऑक्साइड को कम कर शुद्ध ऑक्सीजन प्रदान करता है। इस पौधे को लगाने के बाद खास ख्याल रखने की जरूरत होती है और इसके पत्ते को साफ करना होता है। इस तरह मनी प्लांट अधिक दिन तक जीवित रहते हैं।

ऐरेका पाम- ऐरेका पाम को आप घर के अंदर गली या फिर गैलरी में रख सकते हैं। इसे दो टाइम थोड़ा-थोड़ा पानी डालें और दो से तीन घंटे तक धूप में रखें। यह पौधा गमले में लगाना बेस्ट है और इसे लगाने के लिए नम मिट्टी का इस्तेमाल करें। बता दें कि एरेका पाम में कार्बन डाई ऑक्साइड को सीधे ऑक्सीजन में बदलने की क्षमता रखता है। इसकी देखभाल के लिए रोजाना इसकी पत्तियों को साफ करते रहें।

पाइन प्लांट- पाइन प्लांट बहुत कम ही घरों में देखने को मिलता है। पाइन प्लांट हवा को शुद्ध करता है और इसे ज्यादातर लोग अपने घर की छतों पर रखते हैं। पौधे की ग्रोथ के लिए समय-समय पर काट-छांट करना बहुत जरूरी है।

मदर इन लॉ टंग- यह एक ऐसा पौधा है, जो घर के अंदर के प्रदूषण को कम करता है और ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाता है। इस पौधे की खास ख्याल रखने की जरूरत नहीं होती है, यह किसी भी स्थिति में जीवित रह सकते हैं। इसे आप हल्के धूप में भी रख सकते हैं और हमेशा पानी डालने की जरूरत नहीं होती है।

एलोवेरा- एलोवेरा में औषधीय गुणों से भरपूर है, त्वचा और सेहत के अलावा यह हवाओं को भी शुद्ध करता है। बता दें कि एलोवेरा एक ऐसा रिफ्रेशिंग पौधा है, जिसको आप घर में इनडोर और आउटडोर दोनों जगहों पर लगा सकते हैं। कमरे में इसे लगाने से हवा शुद्ध रहती है, जिससे नींद अच्छी आती है। इसके अलावा यह पौधा कई बीमारियों से भी आपको बचाता है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर