पीले दांतों से हैं परेशान? जानें सेलिब्रिटीज जैसे सफेद और चमकदार दांत पाने के 5 आसान घरेलू उपाय

यदि आप भी अपने पीले काले दांतो से परेशान हैं और सेलेब्रिटीज जैसे सफेद और चमकदार दांतो की चाह रखते हैं। तो आज हम आपको बता रहे हैं सफेद और चमकदार दातों के लिए 5 घरेलू आसान उपाय।

Tips to Get White Teeth
Tips to Get White Teeth 

मुख्य बातें

  • दांत के पीलेपन को दूर करने के लिए आजमाइए यह घरेलू नुस्खे।
  • सरसो का तेल और नमक दांतो के पीलेपन को करता है दूर।
  • संतरे का छिलका दांतो के पीलेपन को दूर कर बनाता है सफेद और चमकदार।

यदि आप भी अपने पीले काले दांतो से परेशान हैं और सेलेब्रिटीज जैसे सफेद और चमकदार दांतो की चाह रखते हैं। तो आज हम आपके लिए दांतो को मोती जैसे सफेद और चमकदार बनाने के लिए 5 घरेलू आसान जादुई उपाय लेकर आए हैं। जिसका सेवन कर आप जल्द ही इस समस्या से निजात पा सकते हैं। 

अक्सर हम सुंदर दिखने के लिए बॉलीवुड सेलिब्रिटीज के ब्यूटी टिप्स को फॉलो करते हैं और उनकी तरह सफेद दांत और सुंदर मुस्कुराहट की चाह रखते हैं। लेकिन मुस्कुराते वक्त अगर आपके पीले दांत नजर आ जाएं तो ना सिर्फ आप हंसी का पात्र बन सकते हैं बल्कि सुंदर दिखने के बाद भी आपकी पर्सनेलिटी पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इसलिए आज हम आपके लिए लेकर आए हैं दांत को सुंदर और चमकदार बनाने के ऐसे घरेलू उपाय जिससे आप पीले काले दांतो से पा सकते हैं निजात और अपने दांतो को बना सकते हैं मोती जैसे सफेद और चमकदार। तो आइए   जानते हैं दांत को चमकदार बनाने के जादुई तरीके।

सरसों का तेल और नमक

दांतो का पीलापन दूर कर दांतो को मजबूत बनाने में सरसो का तेल और नमक रामबाण सिद्ध होता है। यह ना केवल आपके दांतो का पीलापन दूर करता है बल्कि मुंह में मौजूद बैक्टीरिया को भी खत्म करता है। इसके लिए सबसे पहले आप एक आधे छोटे चम्मच नमक में तीन से चार बूंद सरसो का तेल डालें। अब इसे तीन से चार मिनट अपने दांतो पर मालिस करें। इससे धीरे धीरे आपके दांतो का पीलापन खत्म हो जाएगा और आप जल्द ही दांत संबंधी बीमारियों से निजात पा सकेंगे।

केले का छिलका

दांतो को सफेद और चमकदार बनाने के लिए आप केले के छिलके का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जी हां आपको बता दें केला जितना स्वास्थ के लिए फायदेमंद है, केले का छिलका भी उतना ही लाभदायक है। इसके लिए आप सुबह ब्रश करने से पहले केले के छिलके के सफेद वाले हिस्से को अपने दांतो पर एक से दो मिनट तक रगड़ें, इसके बाद ब्रश कर लें। ऐसा हफ्ते में तीन से चार बार करने से ना केवल आपके दांतो का पीलापन दूर होगा बल्कि आपके दांत मजबूत भी होंगे। 

बेकिंग सोडा नींबू का पेस्ट

दांतो को सफेद और चमकदार बनाने के लिए बाजार में मौजूद महंगे एंटीऑक्सीडेंट की तुलना में यह घरेलू उपाय कई गुना बेहतर है। इसके लिए आप एक छोटी कटोरी में एक से आधा चम्मच बेकिंग सोडा लें, उसमें आधा कटा हुआ नींबू का रस मिलाएं। अब उसे एक से दो मिनट तक अच्छी तरह मिलाएं जब तक उसका पेस्ट ना बन जाए। इसके बाद आप उसे अपने टूथब्रश पर लगाकर ½ से 1 मिनट तक अपने दांतो को साफ करें। 
इस दौरान आप इस बात का विशेष ध्यान रखें की इस पेस्ट को 1 मिनट से ज्यादा दांत पर ना लगा रहने दें क्योंकि ज्यादा देर तक यह दांत पर लगे रहने से यह आपके दांतो के लिए नुकसानदाय साबित हो सकता है। ऐसा हफ्ते में 2 से 3 बार करने से आपके दांतो का पीलापन जल्द दूर हो जाएगा।

नींबू का छिलका

नींबू का छिलका दांतो का पीलापन दूर करने के साथ दांतो को मजबूत बनाने में रामबाण सिद्ध होता है। इसके लिए आप खाना खाने के बाद नींबू के छिलके को 2 से 3 मिनट तक दांतो पर अच्छी तरह रगड़ें। ऐसा हफ्ते में तीन से चार बार करने से आपके दांतो का पीलापन जल्द दूर हो सकता है।
यदि आप नींबू के छिलके को दांतो पर नहीं रगड़ना चाहते तो आप नींबू के रस से कुल्ला कर सकते हैं। इसके लिए आप एक चम्मच नींबू के रस में उतनी ही मात्रा में पानी मिलाएं। इससे आप खाने के बाद कुल्ला करें। ऐसा करने से आप दांतो के पीलापन और मुंह में मौजूद बैक्टीरिया से निजात पा सकते हैं।

संतरे का छिलका

संतरे का छिलका आपके दांतो का पीलापन दूर कर आपके दांतो को सफेद और चमकदार बनाने का जादुई तरीका है। इसके लिए आप पहले संतरे के छिलके को धूप में अच्छी तरह सुखाएं। अब उसे पीस कर पाउडर जैसा बारी बना लें। इसे आप ब्रश करने के बाद अपने दांतो पर लगाएं। ऐसा हफ्ते में तीन से चार बार करने से आपके दांतो का पीलापन जल्द ही दूर हो सकता है। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर