भारत में इन 5 जगहों पर ले सकते हैं वॉटर स्पोर्ट्स का मजा, दिखेंगे प्रकृति के शानदार मनोरम नजारे

भारत में वॉटर स्पोर्ट्स को लेकर लोगों की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है। ऐसे में हम आपके लिए आज तुछ ऐशे पर्यटन स्थलों की सूची लेकर आए हैं। जहां पर आप प्रकृति के मनोरम दृश्य के साथ वॉटर स्पोर्ट्स का मजा ले सकते हैं।

India Top 5 popular Water Sports Places for Trip
India Top 5 popular Water Sports Places for Trip 

मुख्य बातें

  • भारत में 5 जगहों पर लें जबरदस्त वॉटर स्पोर्ट्स का मजा
  • लद्दाख में वाटर स्पोर्ट्स के साथ लें आइस क्लाइम्बिंग का आनंद
  • अंडमान आइलैंड वाटर स्पोर्ट्स का हब कहा जाता है

भारत में लोगों के बीच लगातार अडवेंचर स्पोर्ट्स का क्रेज बढ़ता जा रहा है। आजकल लोग ऐसे पर्यटन स्थलों की तलाश कर रहे हैं जहां पर वह वाटर स्पोर्ट्स का भी मजा ले सकें। आपको बता दें भारत में कई ऐसी जगह हैं जहां पर हम प्रकृति के मनोरम दृश्य के साथ वाटर स्पोर्ट्स का पूरा आनंद ले सकते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं भारत के कुछ ऐसे पर्यटन स्थलों के बारे में जहां पर आप वाटर स्पोर्ट्स का पूरा मजा ले सकते हैं।

अंडमान आइलैंड:
अंडमान आइलैंड वॉटर स्पोर्ट्स का हब कहा जाता है। इस छोटे से द्वीप में पैरासेलिंग, जेट स्काइकिंग, बोटिंग, स्कूबा डाइविंग सबकुछ उपलब्ध है। यहां पर आप इन चीजों के अनुभव को जिंदगी भर नहीं भूलेंगे। आपको बता दें अंडमान के आसपास भारत के बेस्ट स्कूबा डाइविंग साइट्स भी मौजूद हैं, जहां पर अंडरवाटर एडवेंचर का आप भरपूर आनंद ले सकते हैं। कई निजी कंपिनियां लोगों को इस एक्टीविटीज की सुविधा हैं।

लद्दाख:

लेह लद्दाख का नाम सुनते ही हमारे दिल में एक अनछुई खूबसूरती की तस्वीर उतर आती है। गर्मियों के दिनों में यह पर्यटकों के बेहद पसंदीदा पर्यटन स्थल है। यहां पर आपको रीवर राफ्टिंग जैसा अनुभव दुनिया में कहीं भी नहीं मिलेगा। साथ ही आप प्रकृति के मनोरम दृश्या का भी आनंद ले सकते हैं।

सर्दियों में यहां का तापमान कई डिग्री नीचे होता है और यहां पहुंचना बेहद मुश्किल होता है। अब यह जगह दिसंबर जनवरी की सर्दी में भी एडवेंचर स्पोर्ट्स के लिहाज से भी काफी माकूल बन रही है। यहां पर आप आइस क्लाइम्बिंग जैसे कई शानदार एडवेंचर स्पोर्ट्स का मजा ले सकते हैं।

गोवा:

भारत में वॉटर स्पोर्ट्स का नाम आते ही सबसे पहले हमारे जुबां पर गोवा का नाम आता है। गोवा में वॉटर स्पोर्ट्स अब पहले से काफी ज्यादा लोकप्रिय हो गए हैं। यहां पर आप स्कूबा डाइविंग, जेट स्की, स्पोर्ट्स पैरासेलिंग, स्पोर्ट रिंगो राइड, स्पोर्ट वाटर स्की, स्पीड बोटिंग और स्पोर्ट बनाना राइड का मजा ले सकते हैं। वाटर स्पोर्ट्स के लिए यह जगह काफी दिलचस्प है।

उत्तराखंड:
उत्तराखंड वाटर स्पोर्ट्स के लिए बेहद दिलचस्प जगह हैं। यहां पर टिहरी बांध के साथ कई अन्य जगहों पर वाटर स्पोर्ट्स का मजा ले सकते हैं। यह जगह वाटर स्पोर्ट्स के साथ प्रकृति के मनोरम दृश्य के लिए भी पर्यटकों के लिए बेहद खास है।

केरल:

केरल दुनियाभर में अपनी संस्कृति, बदलते मौसम और प्रकृति के अद्भुत नजारों के लिए जाना जात है। यहां पर आप प्रकृति के मनोरम दृश्य के साथ वॉटर स्पोर्ट्स का भी मजा ले सकते हैं। आप केरल के ऐलेप्पी, पेरियार, कन्नुर जैसी जगहों पर आप वाटर स्पोर्ट्स का भरपूर आनंद उठा सकते हैं।

नैनीताल:
नैनीताल पर्यटकों के लिए सबसे पसंदीदा पर्यटन स्थल है। यहां पर आप वॉटर स्पोर्ट्स का भरपूर आनंद उठा सकते हैं। इस स्थान पर आप बोटिंग, स्काइडिंग, पैरासेलिंग आदि का मजा ले सकते हैं।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर