Punjab Tourist spots : पंजाब के 10 मशहूर व खूबसूरत टूरिस्ट डेस्टिनेशन, जानें कहां क्‍या देख सकते हैं आप

पंजाब ना केवल अपने खान-पान और संस्कृति के लिए मशहूर है बल्कि यह अपने टूरिस्ट प्लेस के लिए भी काफी मशहूर है। अगर आप पंजाब घूमने की योजना बना रहे हैं, तो इस आर्टिकल पर एक नजर जरूर डालें।

 Top 10 Punjab Tourist Destination
Top 10 Punjab Tourist Destination 

मुख्य बातें

  • चंडीगढ़ में स्थित रोज गार्डन में 325 किस्म के फूलों और 32500 तरह के पौधों के खूबसूरत दृश्य का लें आनंद
  • जलंधर पंजाब के टूरिस्ट डेस्टीनेश का है बेस्ट ऑप्शन
  • कांजली वेटलैंड प्रेमी जोड़ों के के लिए है बेहद खास

नई दिल्ली: सिखों की नगरी पंजाब (Punjab) ना केवल अपने दरियादिली, पहनावे व खान पान के लिए मशहूर है बल्कि यह अपने टूरिस्ट डेस्टीनेशन के लिए भी जाना जाता है। यहां पर स्थित दर्शनीय स्थल, समृद्ध इतिहास और प्रसिद्ध धार्मिक स्थल दुनिया भर के पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। 

यहां पर हर साल लगभग लाखों की संख्या में पर्यटक देश विदेश से घूमने के लिए आते हैं। अपने कई स्थलों के अलावा पंजाब अपने भोजन संस्कृति और इतिहास के लिए भी जाना जाता है, जिसका आप आनंद ले सकते हैं।

ऐसे में आइए जानते हैं पंजाब के प्रमुख पर्यटन स्थलों के बारे में खास बातें-

अमृतसर

अमृतसर ऐसा शहर है जहां पर दिन की शुरुआत गुरुद्वारों के आध्यात्मिक प्रार्थना के साथ होती है। अमृतसर में हरमिंदर साहिब के नाम से इस मशहूर स्वर्ण मंदिर (Golden Temple) में हर साल लगभग लाखों की संख्या में पर्यटक आते हैं। यह सिख धर्म का आध्यात्मिक औऱ सांस्कृतिक केंद्र है। यहां पर बैशाखी त्योहार बहुत ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है। साथ ही यह शहर भारतीय इतिहास में दुखद घटना जलियांवाला बाग हत्याकांड और बाघा बॉर्डर के लिए भी जाना जाता है। इसके अलावा अमृतसर शॉपिंग के लिए भी भी फेमस है, यहां के हॉल बाजार में आप एक से बढ़कर एक पारंपरिक कपड़ों की खरीदारी कर सकते हैं। यदि आप पंजाब घूमने की योजना बना रहे हैं तो अमृतसर को अपनी लिस्ट में जरूर शामिल करें।

चंडीगढ़

चंडीगढ़ भारत का एक केंद्र शासित प्रदेश है जो पंजाब के साथ हरियाणा की भी राजधानी है। चंडीगढ़ को सपनों का शहर भी कहा जाता है। यह शहर अपनी मासूमियत और खूबसूरती से पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षिक करता है। ऊंचाई पर स्थित होने के कारण इस शहर का मौसम हमेशा अनुकूल बना रहता है। यहां पर आप कई पर्यटन स्थलों का आनंद ले सकते हैं। चंडीगढ़ का सबसे प्रमुख पर्यटन स्थल रोज गार्डन है, जो अपने मनोरम दृश्य से पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। यहां पर लगभग 825 किस्म के फूल और 32500 तरह के पेड़ उपलब्ध हैं। इस गार्डन को जाकिर हुसैन गार्डन के नाम से भी जाना जाता है। इसके साथ ही यहां पर फन सिटी और रॉक गार्डन जैसी घूमने के लिए बहुत सी जगह हैं।

पंजाब में मिलेंगे आपको खेतों के शानदार नजारे

पंजाब को भारत की शान भी कहा जाता है। यहां की लहलहाती फसलें लोगो को अपनी ओर लुभाती हैं।  पंजाब में आप शहर के साथ गांव के भी शानदार दृश्य का आनंद ले सकते हैं। सर्दी के मौसम में यहां पर धान और सरसों की लहलहाती फसलें पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं।

जालंधर

पंजाब का यह शहर भी ट्रेवलिंग के लिए बेस्ट ऑप्शन है। इस खूबसूरत शहर में आप देवी तलाब, मंदिर, वंडरलैंडथीम पार्क, सेंट मैरी केड्रल, चर्च, निक्कू पार्क, इनाम नासिर मस्जिद, रंगीला पंजाब हवेली, पुष्पा गुजराल साइंस सिटी और माता शीतला मंदिर में घूमने के लिए जा सकते हैं। यह स्थान पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र हैं, जहां पर हर साल लगभग लाखों की संख्या में पर्यटक घूमने के लिए आते हैं।

आनंदपुर साहिब गुरुद्वारा

सिखों के प्रमुख धार्मिक स्थलों में आनंदपुर साहिब गुरुद्वारे का स्थान सबसे अधिक है। कहा जाता है कि गुरु गोविंद सिंह ने अपने जीवन का एक बड़ा हिस्सा यहां पर गुजारा था और इस पवित्र जगह पर उन्होंने खालसा पंथ की स्थापना की थी। इस गुरुद्वारे को लेकर मान्यता है कि यहां पर जो भी भक्त अपनी अरदास लेकर आता है, उसकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है। गुरुद्वारे की भव्य बनावट, सुंदरता और पहाड़ों का मनोरम दृश्य पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। यह पंजाब के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है

लुधियाना

यदि आप पंजाब घूमने की योजना बना रहे हैं तो लुधियाना को अपनी लिस्ट में जरूर शामिल करे। यह पंजाब के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है। सतलज नदी के किनारे स्थित यह शहर अपने मनोरम दृश्य से पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। यहां पर घूमने के लिए लोधी किला, महाराजा रणजीत सिंह वॉल म्यूजियम, टाइगर जू, फिल्लौर गार्डन, नेहरू गार्डन जैसे शानदार पर्यटन स्थल मौजूद हैं।

पटियाला

पटियाला पंजाब राज्य का चौथा सबसे बड़ा शहर है, जो कई पर्यटन स्थलों का केंद्र है। पटियाला में आप मोती बाग पैलेस, किला आंद्रोन, रंग महल और शीश महल के शानदार दृश्य का नजारा देख सकते हैं। इसके साथ ही यहां पर पर्यटक काली मंदिर, दरबार हॉल, बीर मोती बाग, किला मुबारक कॉम्पलेक्स और लछमण झूला के लिए भी जा सकते हैं।

भटिंडा

भटिंडा पंजाब के सबसे पुराने शहरों में से एक है। भटिंडा अपने महत्वपूर्ण इतिहास के साथ अपने आकर्षण का भी केंद्र स्थल है। यहां पर आप किला मुबारक, बाहिया किला, चेतक पार्क, जूलॉजिकल गार्डन, धोबी बाजार के शानदार दृश्य का आनंद ले सकते हैं।  

कपूरथला

यह पंजाब का प्रसिद्ध शहर औऱ पर्यटन स्थल का एक आकर्षक स्थल है। यहां पर आप महाराजा जगजीत सिंह महल, जगजीत सिंह क्लब,कांजलि वेटलैंड और शालीमार गार्डन के शानदार दृश्य का आनंद ले सकते हैं। आपको बता दें कांजली वेटलैंड अमृतसर से 68 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह प्रेमी जोड़ों के घूमने के लिए भी जाना जाता है।

पठानकोट

पाकिस्तान से सटा पंजाब के गुरदासपुर जिले में स्थित पठानकोट घूमने के लिए बेहद शानदार जगह है। यदि आप पंजाब घूमने की योजना बना रहे हैं तो पठानकोट को जरूर अपनी सूची में शामिल करें। यहां पर आप मुक्तेश्वर मंदिर, आशापूर्णी मंदिर, कथगढ़ मंदिर और काली माता के मंदिर का दर्शन कर सकते हैं। इसके अलावा आप यहां पर नूरपुर का किला, रंजीत सागर बांध, हाइड्रोलिक शोध स्टेशन आदि जगहों का नजारा देख सकते हैं।

रेलवे स्टेशन फोटो साभार- indiarailinfo

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर