Zika Virus in Kanpur: कानपुर में जीका के 79 केस सामने आए, कन्नौज में मिला पहला केस

कानपुर में जीका के अब तक 79 मामले सामने आए हैं। जीका केस को देखते हुए पड़ोसी जिलों को भी सतर्क किया गया है।

zika virus kanpur,zika virus kanpur news,
कानपुर में जीका के 79 केस सामने आए, पड़ोसी जिलों को भी किया गया सतर्क 
मुख्य बातें
  • कानपुर में जीका वायरस के अब तक 79 केस सामने आए
  • कन्नौज में भी एक शख्स में पाया गया जीका वायरस
  • यूपी में जीका केस को देखते हुए दिल्ली सरकार सतर्क- मनीष सिसोदिया

कानपुर डीएम विशाख जी ने कहा कि 6 नवंबर तक, कानपुर जिले में जीका वायरस के 79 सकारात्मक मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य विभाग की आरआरटी (रैपिड रेस्पॉन्स टीम) ऐसे हर मरीज के घर का दौरा कर रही है, उनके प्राणों की जांच की जा रही है और उन्हें बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में भी बताया जा रहा है।कानपुर में पहला मामला 23 अक्टूबर को सामने आया था जब आईएएफ के वारंट अधिकारी जीका वायरस से संक्रमित पाये गये थे।

कन्नौज में भी जीका का एक केस
सीएमओ कन्नौज ने कहा कि हमने 32 नमूने जांच के लिए भेजे थे, जिनमें से एक जीका वायरस से संक्रमित पाया गया। मरीज कानपुर के शिवराजपुर गया था और वहां एक गांव में एक रात रुका था। लौटने के बाद उन्होंने खांसी, जुकाम और बुखार की शिकायत की। उनके गांव से 19 सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे।



दिल्ली सरकार भी सतर्क

उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले में पिछले दो सप्ताह में जीका वायरस के कई मामले सामने आने के बीच दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने शनिवार को कहा कि शहर सरकार सतर्क है और घटनाक्रम पर नजर रखे हुए है।दिल्ली उत्तर प्रदेश के साथ भी एक सीमा साझा करता है, और कई लोग काम या अन्य उद्देश्यों के लिए दोनों प्रदेशों में आते-जाते हैं।
 
सिसोदिया से शनिवार को यहां संवाददाता सम्मेलन में दिल्ली की स्थिति के बारे में पूछे जाने पर कहा कि दिल्ली सरकार उत्तर प्रदेश में जीका वायरस के मामलों के प्रति सतर्क और सजग है।जीका एक मच्छर जनित वायरस है और इसलिए, मच्छरों से बचाव करना इससे सुरक्षित रहने का उपाय है।स्वास्थ्य अधिकारियों को निगरानी बढ़ाने और औद्योगिक शहर में जीका वायरस के लिए घर-घर जाकर नमूने लेने और जांच सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है।

Kanpur News in Hindi (कानपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर