Kanpur Underpass News: कानपुर के लोगों को अब जाम से मिलेगी राहत, आईआईटी से मंधना तक बनेंगे तीन अंडरपास

Kanpur IIT: कानपुर में अब जाम की समस्या से लोगों को जूझना नहीं पड़ेगा। कानपुर आईआईटी से मंधना तक तीन अंडरपास का निर्माण किया जाएगा। साथ ही कल्याणपुर-रावतपुर स्टेशनों को खत्म करके एक नया स्टेशन विश्वविद्यालय के सामने बनने पर भी जोर दिया जा रहा है।

kanpur
कानपुर समाचार  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • कानपुर के लोगों के लिए अच्छी खबर
  • कानपुर आईआईटी से मंधना तक तीन अंडरपास का होगा निर्माण
  • एलिवेटेड ट्रैक बनाने की विजिबिलिटी सर्वे का काम सिस्ट्रा नाम की एजेंसी को मिला

Kanpur Underpass News: उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले में अब जाम से मुक्ति मिल जाएगी। शहर में जाम की समस्या का निस्तारण करने के लिए आईआईटी से मंधना तक तीन अंडरपास बनाए जाएंगे। फर्रुखाबाद रूट पर अनवरगंज से मंधना रेलवे लाइन की 18 में से 14 रेल क्रॉसिंग्स पर एलिवेटेड ट्रैक बनने पर सहमति बन गई है। क्योंकि इन्हीं क्रासिंग पर सबसे ज्यादा जाम और विजिबिलिएटी भी हालिया सर्वे में मिली भी है। साथ ही कल्याणपुर-रावतपुर स्टेशनों को खत्म करके एक नया स्टेशन विश्वविद्यालय के सामने बनने पर भी जोर दिया जा रहा है।

हालांकि नया स्टेशन तब बनेगा, जब मेट्रो की तकनीक पर रावतपुर स्टेशन एलिवेटेड नहीं हो पाएगा। क्योंकि यहां पर आठ मीटर जमीन कम है। रिपोर्ट मंडलायुक्त डॉ. राजशेखर को दी जाएगी। सर्वे टीम में शामिल एक अधिकारी ने बताया कि रावतपुर, कल्याणपुर के बजाय सीएसजेएमयू के सामने नया रेलवे स्टेशन बनाने पर विभागों में सहमति भी है। विजिबिलिटी सर्वे तीन महीने में पूरा हो जाएगा। 

1900 करोड़ रुपये आएगी लागत

रेलवे के एलीवेटेड ट्रैक का एलाइनमेंट तय हो चुका है। तेजाब मिल से जरीब चौकी क्रॉसिंग के बीच में एलिवेटेड रेलवे ट्रैक उठेगा और आईआईटी क्रॉसिंग से एक किमी. आगे सड़क से ऊंची रेलवे लाइन पर इसे मिलाया जाएगा। अनवरगंज मंधना रेलवे लाइन को एलिवेटेड ट्रैक बनाने में वर्ष 2018 के रेल बजट में 1795 करोड़ रुपये प्रस्तावित किए गए थे। महंगाई की वजह से यह लागत बढ़कर 1900 करोड़ रुपये होगी। इस प्रस्ताव में जमीन का अधिग्रहण नहीं करना है।

सर्वे के लिए एजेंसी की गई तय

एलिवेटेड ट्रैक बनाने की विजिबिलिटी सर्वे का काम सिस्ट्रा नाम की एजेंसी को दिया गया है। यह कंपनी मेट्रो समेत कई बड़े प्रोजेक्ट के सर्वे का काम कर चुकी है। एलिवेटेड ट्रैक 14 क्रॉसिंग्स पर बनाया जाएगा। तेजाब मिल कैंपस को जाने वाली क्रॉसिंग पर एलीवेटेड ट्रैक नहीं बनेगा। यहां पर आने-जाने के लिए बाद में अंडरपास बनाने की संभावना है। आईआईटी के आगे मंधना तक तीन क्रॉसिंग्स पर भी एलिवेटेड ट्रैक नहीं होगा।

Kanpur News in Hindi (कानपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर