दिल्ली एयरपोर्ट की तरह बनेगा कानपुर का सेंट्रल स्टेशन, 710 करोड़ में मिलेंगी विश्व स्तरीय सुविधाएं

Kanpur Central Station: कानपुर का सेंट्रल स्टेशन दिल्ली एयरपोर्ट की तरह बनेगा। 710 करोड़ से सेंट्रल स्टेशन का विकास होगा। सरकार की ओर से जुलाई 2025 में काम पूरा करने की डेटलाइन तय की है।

kanpur news
कानपुर सेंट्रल स्टेशन बनेगा विश्वस्तरीय  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • दिल्ली एयरपोर्ट की तरह बनाया जाएगा कानपुर सेंट्रल स्टेशन
  • 710 करोड़ से सेंट्रल स्टेशन का होगा कायाकल्प
  • जुलाई 2025 में काम पूरा करने का लक्ष्य

Kanpur Central Station: कानपुर के सेंट्रल रेलवे स्टेशन के अच्छे दिन आने वाले हैं। स्टेशन को विश्व स्तर का बनाने के लिए केंद्र सरकार ने 710 करोड़ की परियोजना तैयार की है। कानपुर सेंट्रल स्टेशन बाहर से दिल्ली एसरपोर्ट के जैसा दिखाई देगा। परियोजना को अगले तीन साल में पूरा करने का लक्ष्य है। इसके लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। टेंडर भी जारी कर दिया है। इसके तहत स्टेशन को नए तरीके से विकसित किया जाएगा। सरकार की ओर से जुलाई 2025 में काम पूरा करने की डेटलाइन तय की है। सेंट्रल स्टेशन के कायाकल्प के बाद यहां से ज्यादा ट्रेनों का समय ये संचालन होगा, यात्रियों को भी राहत मिलेगी।

सेंट्रल स्टेशन के प्लेटफार्मों में भी विस्तार होगा। अभी 10 प्लेटफार्म हैं, इन्हें बढ़ाकर 13 किया जाएगा। हर रूट की ट्रेनों के आने और जाने के लिए रिजर्वे प्लेटफार्मों का निर्धारण कर दिया जाएगा। अभी प्लेटफार्म खली नहीं होने के कारण हावड़ा और लखनऊ से आने वाली ट्रेनों को आउटर पर ही पांच से दस मिनट के लिए रोकना पड़ता है। 

थ्री स्टार होटल के बगल में फूड प्लाज का होगा निर्माण 

इसके अलावा सिटी और कैंट दिशा में एक गेट जाने का होगा तो दूसरे से बाहर आने की सुविधा होगी। सुरक्षा के लिहाज से दो ही गेट बनाए जाएंगे। घंटाघर से आने वाले वाहन सीधे पोर्टिको में जाएंगे और यहां यात्रियों को उतारेंगे, फिर आगे चलकर हैरिसगंज पुल के सामने के गेट से बाहर चले जाएंगे। एक ही बिल्डिंग में आरक्षण केंद्र, जनरल टिकटघर सिटी साइड में बनेंगे। अभी दोनों अलग-अलग हैं। इसके अलावा, सिटी साइड में प्रस्तावित थ्री स्टार होटल के बगल में फूड प्लाज का निर्माण किया जाएगा। यहां खाने की सेल्फ सर्विस होगी।

थ्री स्टार होटल के नीचे होगी भूमिगत पार्किंग

सेंट्रल स्टेशन के रीडेवलपमेंट के तहत सिटी साइड भूमिगत पार्किंग यहां बनने वाले थ्री स्टार होटल के नीचे होगी। यात्री इसमें अपने वाहन पार्किंग कर सकेंगे। इसमें शॉपिंग मॉल भी होगा। थ्री स्टार होटल में यात्रियों के ठहरने की व्यवस्था रहेगी। वहीं, रेलवे इसका रेट अपने टैरिफ से तय करेगा। एनसीआर के सीपीआरओ डॉ. शिवम शर्मा के अनुसार, रेलवे स्टेशन को नए तरीके से विकसित करने के लिए विभाग ने टेंडर जारी कर दिया है। उत्तर मध्य रेलवे जोन का कानपुर सेंट्रल पहला ऐसा स्टेशन होगा जहां यात्री को हर सुविधा मिलेगी।

Kanpur News in Hindi (कानपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
ET Now
ET Now Swadesh
Mirror Now
Live TV
अगली खबर