Kanpur Municipal Corporation: कानपुर में अब नालों की सफाई में नहीं होगा गड़बड़झाला, नगर निगम ने बनाया ये प्लान

Kanpur Nagar Nigam: कानपुर में अब नालों की सफाई करने में कोई गड़बड़ नहीं होगी। पहली बार नालों की सफाई ड्रोन से जांची जाएगी। हर नाले की जांच में यह अहम सबूत माना जाएगा।

Kanpur Nagar Nigam
कानपुर में पहली बार जांची जाएगी ड्रोन से नालों की सफाई (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • कानपुर में नालों की सफाई को लेकर नई पहल
  • नालों की सफाई में खेल किया तो होगी कार्रवाई
  • पहली बार ड्रोन से जांची जाएगी नालों की सफाई

Kanpur Municipal Corporation: कानपुर में अब नालों की सफाई में खेल नहीं हो पाएगा। पहली बार शहर में मानसून के पहले इसकी जांच ड्रोन से कराई जाएगी। वीडियो फुटेज शासन को भी भेजे जाएंगे। हर नाले की जांच में यह अहम सबूत माना जाएगा। इसके बाद ही ठेकेदारों को भुगतान होगा। नगर आयुक्त शिव शरणप्पा जीएन ने गुरुवार को शहर के कई नालों का निरीक्षण किया। कई नालों में पानी का बहाव पाया गया तो कई नालों में भारी मात्रा में सिल्ट और कचरा भी पाया गया। आपको बता दें कि अभियंत्रण विभाग के इंजीनियरों ने नगर आयुक्त को जानकारी दी कि कई जगह नालों पर ही रैंप और पक्के निर्माण कर लिए गए हैं जिससे दिक्कत आ रही है। 

नगर आयुक्त ने ऐसे सभी निर्माण को ध्वस्त करने का निर्देश दिया। वहीं, सफाई में लापरवाही बरतने वाले इंजीनियरों के खिलाफ कार्रवाई की भी चेतावनी दी। किदवई नगर वाई ब्लॉक स्थित आरबीआई नाले की सफाई में अवरोध खड़ा हो गया था। आखिरकार, रैंप तोड़ी गई तो भारी मात्रा में सिल्ट भरी मिली।

सड़क पर निर्माण सामग्री, लगा जुर्माना

सड़क पर निर्माण सामग्री फैलाने वालों पर भी नगर निगम ने कार्रवाई की। नगर आयुक्त जब तात्याटोपे नगर का निरीक्षण कर रहे थे तो सड़क पर निर्माण सामग्री फैलाकर निर्माण किया जा रहा था। उन्होंने कार्रवाई का निर्देश दिया। नगर निगम ने तीनों से 30 हजार रुपये का यूजर चार्ज जुर्माने के रूप में वसूल किया। वहीं, इस कार्रवाई से इलाके में हड़कंप मच गया। जिन लोगों ने सड़क पर सामान रखा था, उन्होंने आनन-फानन में उसे वहां से उठा लिया।

गंदगी मिलने पर कारण बताओ नोटिस

नगर आयुक्त के निरीक्षण में पनकी औद्योगिक क्षेत्र में कई स्थानों पर गंदगी मिली। सड़कों पर झाड़ू तक नहीं लगी थी। इस पर नगर आयुक्त ने सफाई निरीक्षक अश्वनी कुमार को कारण बताओ नोटिस जारी करने का निर्देश दिया। जोनल स्वच्छता अधिकारी को चेतावनी दी कि दोबारा ऐसी स्थिति नहीं होनी चाहिए।
 

Kanpur News in Hindi (कानपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर