GOOD NEWS: छात्रों के लिए गुड न्यूज, अब पॉलिटेक्निक, आईटीआई की पढ़ाई कराएगा सीएसजेएमयू, मिलेगी डिग्री

Kanpur CSJMU: अब छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय पॉलिटेक्निक, आईटीआई की पढ़ाई कराएगा। आवेदन के लिए योग्यता व उम्र की बाध्यता भी पॉलिटेक्निक और आईटीआई के समान रहेगी। नए कोर्स से विद्यार्थियों को काफी राहत होगी।

kanpur news
छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय  |  तस्वीर साभार: Facebook
मुख्य बातें
  • सीएसजेएमयू कराएगा पॉलिटेक्निक, आईटीआई की पढ़ाई
  • नए सत्र से शुरू हो रहे 59 नए कोर्स
  • संस्थान की ओर से दी जाएगी इनकी डिग्री

Chhatrapati Shahu Ji Maharaj University: कानपुर के स्टूडेंट्स को भविष्य संवारने का सुनहारा मौका मिल रहा है। अब पॉलिटेक्निक, आईटीआई और कृषि विश्वविद्यालय में चलने वाले कोर्स अब अब छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय (सीएसजेएमयू) भी पढ़ाए जाएंगे। बकायदा उसकी डिग्री भी दी जाएगी। आवेदन के लिए योग्यता व उम्र की बाध्यता भी पॉलिटेक्निक और आईटीआई के समान रहेगी। यह पहला ऐसा विश्वविद्यालय होगा जहां सर्टिफिकेट, डिप्लोमा समेत सभी कोर्स संचालित होंगे।

 इस वर्ष से ही इन सभी कोर्सों में दाखिला मेरिट के हिसाब से लिया जाएगा। सीएसजेएमयू इस सत्र से करीब 59 नए कोर्स शुरू कर रहा है। विवि ने इंडस्ट्री और छात्रों की मांग को देखते हुए इन कोर्सों को मान्यता दी है। विवि में अब इंटर या स्नातक पास नहीं बल्कि 8वीं पास छात्र-छात्राएं भी दाखिला ले सकेंगे। 

6 माह से लेकर 4 वर्ष तक के कोर्स, मिलेंगे प्लेसमेंट भी

कुलपति प्रो. विनय पाठक के अनुसार स्टूडेंट्स से संबंधित प्रत्येक कोर्स की शुरुआत की गई है, जिसमें 6 माह से लेकर 4 वर्ष तक के डिग्री कोर्स शामिल हैं। रजिस्ट्रार डॉ. अनिल यादव ने भी इसकी पुष्टि की। उन्होंने बताया कि नए कोर्स से विद्यार्थियों को काफी राहत होगी। सीएसजेएमयू के प्लेसमेंट सेल की ओर से बुधवार को वर्चुअल प्लेसमेंट ड्राइव में 12 छात्रों का चयन हुआ। जिनको 2.52 लाख रुपये के पैकेज पर जॉब ऑफर हुई है।

वैल्यू एडेड कोर्स से सीख रहे बारीकियां

सीएसजेएमयू में नियमित पाठ्यक्रम के अलावा वैल्यू एडेड कोर्स के माध्यम से छात्रों को बारीकियां सिखाई जा रही हैं। शिक्षा विभाग में डॉ. प्रशांत शुक्ला ने छात्रों को रिसर्च और उससे जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारियां दीं। पत्रकारिता विभाग में फोटोग्राफी से छात्र रूबरू हुए। सीएसजेएमयू प्रशासन का सोसायटी फॉर एनवायरमेंटल सस्टेनेबिलिटी और साइबर सिक्योरिटी कंपनी पर्पल सिनैप्स के साथ एमओयू हुआ। विवि के एकेडमिक भवन में रजिस्ट्रार डॉ. अनिल कुमार यादव और सोसायटी के जनरल सेक्रेटरी प्रो. नवीन कुमार अरोरा ने एमओयू पर हस्ताक्षर किया। प्रो. नंदलाल ने कहा कि काम करने का मौका मिलेगा।

Kanpur News in Hindi (कानपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर