Jaipur Water Supply News: जयपुर के इन इलाकों को भी मिलेगी पानी की सप्लाई, मिल सकेगी बड़ी राहत, जानिए खास प्लान

Jaipur Bisalpur Project: जयपुर के जगतपुरा, प्रतापनगर, महल रोड व खो-नागोरियान क्षेत्र की कॉलोनियों के लोगों को अब पानी की समस्या से नहीं जूझना होगा। राज्य सरकार की ओर से इन इलाकों में पानी की सप्लाई के लिए बजट जारी कर दिया गया है। एक साल के अंदर बीसलपुर प्रोजेक्ट पर काम शुरू हो जाएगा।

Bisalpur Project
जयपुर में बीसलपुर प्रोजेक्ट से जयपुर के कई वंचित इलाकों में पहुंचेगा पानी (प्रतीकात्मक)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • बीसलपुर प्रोजक्ट को सरकार से मिली बजट की स्वीकृति
  • इस योजना पर 366.67 करोड़ रुपये होंगे खर्च
  • जयपुर की वंचित कॉलोनियों में बनेगी पानी की टंकी, बिछेगी पाइपलाइन

Jaipur Water Supply News: जयपुर के जगतपुरा, प्रतापनगर, महल रोड व खो-नागोरियान क्षेत्र की वंचित कॉलोनियों को भी बीसलपुर प्रोजेक्ट से पेयजल सप्लाई करने की योजना बनाई जाएगी। बता दें कि इस क्षेत्र में बीसलपुर प्रोजेक्ट के दूसरे फेज में पाइपलाइन व टंकियां बनाने पर 366.67 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। सूबे के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस योजना को वित्तीय स्वीकृति दे दी है। अब इस क्षेत्र के लिए टेंडर लगाकर वर्कऑर्डर संबंधी कार्य किए जाएंगे।

मिली जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री ने वर्ष 2022-23 के बजट में इस योजना का जिक्र किया था। बता दें कि जगतपुरा, प्रताप नगर एवं महल रोड जयपुर के आसपास के क्षेत्रों के लिए बीसलपुर बांध आधारित पेयजल परियोजना फेज-द्वितीय के लिए कार्य कराए जाने की घोषणा की गई थी। प्राप्त जानकारी के मुताबिक जलदाय मंत्री महेश जोशी व अतिरिक्त मुख्य सचिव सुबोध अग्रवाल पूरे प्रदेश में पेयजल सप्लाई के प्रोजेक्ट व स्कीम की क्रियान्विति की लगातार देखरेख कर रहे हैं।

होंगे ये प्रमुख कार्य

जानकारी के लिए बता दें कि प्रोजेक्ट के दूसरे फेज में जगतपुरा, प्रताप नगर, महल रोड क्षेत्र में 91.03 किलोमीटर की डक्टाइल आयरन (डीआई) पाइपलाइन और 350.59 किलोमीटर की एचडीपीई राइजिंग मेन व सप्लाई पाइपलाइन बिछाने की तैयारी है। इसके साथ-साथ आठ उच्च जलाशय (टंकियां) बनाए जाएंगे। खो-नागोरियन में 68.40 किलोमीटर की डीआई और 286.62 किमी की एचडीपीई पाइपलाइन बिछाई जाएगी।

इन क्षेत्रों के लोगों को मिलेगा लाभ

मिली जानकारी के अनुसार इस परियोजना से बगरू क्षेत्र के निगम वार्ड 119 (आंशिक) की रामनगरिया विस्तार, आर.एफ.सी. एन्क्लेव, निलयकुंज, चककरोल, माता वैष्णवपुरम कॉलोनी, कृष्णाकुंज, बैंक कॉलोनी, बॉस एन्क्लेव, नंदन एन्क्लेव, रॉयल एन्क्लेव, प्रेमसागर कॉलोनियों को बड़ी राहत मिलने वाली है। इन कालोनियों में पानी की समस्या आए दिन होती रहती थी। लोगों को इस बात की उम्मीद थी कि एक दिन इस समस्या का समाधान होगा। इन कॉलोनियों के लोगों को बीसलपुर प्रोजेक्ट फेज-2 से बड़ी राहत मिलेगी। बजट में जब इस योजना की बात हुई थी तभी से यहां के स्थानीय लोगों में उम्मीद जग गई थी।

Jaipur News in Hindi (जयपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर