Delhi-Jaipur Bus Price: यात्रियों को झटका, AC ट्रेन से भी ज्यादा हुआ जयपुर से दिल्ली चल रही इन बसों का किराया

Delhi-Jaipur Bus Price: अगर आप जयपुर से दिल्ली एसी बसों से सफर करते हैं तो ये खबर आपको झटका दे सकती है। जी, हां जयपुर से दिल्ली चलने वाली वॉल्वो एसी बसों का किराया तीस प्रतिशत तक बढ़ा दिया गया है।

Jaipur-Delhi Bus Price Hike
AC ट्रेन से भी ज्यादा हुआ जयपुर से दिल्ली चल रही बसों का किराया  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • बस यात्रियों को लगा बड़ा झटका
  • जयपुर से दिल्ली सफर हुआ महंगा
  • तीस प्रतिशत तक बढ़ाया किराया

Delhi-Jaipur Bus Price: राजस्थान की राजधानी जयपुर से दिल्ली जाने वालों के लिए झटके वाली खबर है। एसी वॉल्वो बसों का किराया तीस प्रतिशत तक बढ़ा दिया गया है। ये सीधा झटका काफी संख्या में कारोबारियों और टूरिस्टों को भी है। क्योंकि दिल्ली और जयपुर की दूरी करीब 250 किलोमीटर है और ऐसे में लोग एसी बस से इस सफर को आसानी से पूरा कर लेते हैं। लेकिन टिकट रेट में भारी बढ़ोतरी चिंता का विषय जरूर हो सकती है। अब जयपुर से दिल्ली वॉल्वो बसों का किराया, एसी डबल डेकर ट्रेन से भी ज्यादा हो गया है। रोडवेज का ये बढ़ा हुआ किराया एक जुलाई से लागू हो जाएगा।

मिली जानकारी के अनुसार, जयपुर से दिल्ली के लिए हर रोज 13 एसी वॉल्वो बसें रवाना होती हैं। राजस्थान रोडवेज प्रशासन ने कोरोना के समय यात्रीभार में कमी देखते हुए जयपुर से दिल्ली रूट पर चलने वाली वॉल्वो बसों में किराए को 200 रुपये घटा दिए थे। अब कोरोना से थोड़ी निजात पाने के बाद डीजल और अन्य तरह के खर्चे बढ़ने की बात कहते हुए, रोडवेज ने फिर से किराए को 900 रुपये कर दिया। जो संभवित तौर पर यात्रियों और अक्सर जाने वाले छात्रों या कारोबारियों के लिए झटका हो सकता है।

महंगा हो गया डीजल

रोडवेज प्रशासन के अधिकारियों ने इस संबंध में बताया कि, पिछले तीन से चार महीनों में डीजल के दाम काफी बढ़ गए हैं जिस वजह से रोडवेज संचालन कॉस्ट दिल्ली रूट पर ज्यादा आने लगी है। एक अधिकारी ने कहा कि, पिछले एक साल में डीजल के दाम करीब 18 रुपये तक बढ़ गए हैं और इसी को देखते हुए वॉल्वो बसों में प्रति किलोमीटर कॉस्ट भी 6 रुपयों तक बढ़ गई है। बस अगर फुल होकर भी चल रही हैं तो भी रोडवेज को काफी ज्यादा घाटा हो रहा है, जिसे देखते हुए किराया बढ़ाने का फैसला किया गया है।  

1 जुलाई से बढ़ेगा किराया

एक जुलाई से इन बसों का किराया बढ़ जाएगा। हालांकि, इसी तारीख से अब रोडवेज की ओर से वॉल्वो के यात्रियों को बस में पानी की सुविधा भी मुहैया कराई जाएगी। सभी यात्रियों को पानी की बोतल दी जाएगी। कोरोना से पहले बसों में बोतल दी जाती थी जिसे कोरोना काल में रोक दिया गया था।

Jaipur News in Hindi (जयपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर