राजस्‍थान में कोरोना संक्रमण के आंकड़े 19 हजार के पार, मंत्री बोले- रोजाना 41 हजार से अधिक की जांच क्षमता

Corona cases in Rajasthan: राजस्‍थान में कोरोना संक्रमण से जहां 447 लोगों की अब तक जान जा चुकी है, वहीं इस घातक संक्रमण के मामले बढ़कर 19 हजार से अधिक हो गए हैं।

राजस्‍थान में कोरोना संक्रमण के आंकड़े 19 हजार के पार, मंत्री बोले- रोजाना 41 हजार से अधिक की जांच क्षमता
राजस्‍थान में कोरोना संक्रमण के आंकड़े 19 हजार के पार, मंत्री बोले- रोजाना 41 हजार से अधिक की जांच क्षमता  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

मुख्य बातें

  • राजस्‍थान में कोरोना केस बढ़कर 19 हजार से अधिक हो गए हैं
  • राज्‍य में 447 लोगों की जान इस घातक संक्रमण से जा चुकी है
  • स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री का कहना है कि यहां रोजाना 41 हजार से अधिक जांच की जा रही है

जयपुर : राजस्‍थान में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़कर 19 हजार से अधिक हो गए हैं, जबकि इस घातक संक्रमण से अब तक यहां 447 लोगों की जान चली गई है। इस बीच राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री का कहना है कि राजस्थान के चिकित्सा विभाग ने हर दिन कोरोना वायरस संक्रमण की 41 हजार से ज्यादा जांच करने की क्षमता विकसित कर ली है और जल्द ही राज्य में 50 हजार से ज्यादा जांचें भी होने लगेंगी। 

राजस्थान के चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बताया कि राज्य के 20 जिलों में कोरोना वायरस संक्रमण के जांच की भी सुविधा शुरू हो चुकी है और शेष बचे जिलों में भी शीघ्र ही कोरोना वायरस की जांच होने लगेगी। उन्‍होंने बताया कि जब राज्य में संक्रमण का पहला मामला सामने आया था तब नमूने पुणे की लैब में जांचने के लिए भेजे जाते थे। मुख्यंमत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में आज 41450 से ज्यादा जांचें प्रतिदिन करने की क्षमता विकसित कर ली गई है। जल्द ही प्रदेश में 50 हजार से ज्यादा जांच प्रतिदिन करने की भी क्षमता हासिल हो जाएगी।

राज्‍य में रिकवरी रेट 80 फीसदी

उन्होंने कहा कि राज्य में कोरोना वाायरस के संक्रमण से मुकाबले के लिए सभी इंतजाम किए गए हैं। कहीं किसी चीज की कमी नहीं है। डॉ. शर्मा ने कहा कि राज्य में संक्रमित मरीजों के ठीक होने का अनुपात 80 प्रतिशत तक पहुंच गया है।

इस बीच राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण से शनिवार को सात और मौत दर्ज की गई, जिससे राज्य में संक्रमण से मरने वालों की कुल संख्या 447 हो गई है। इसके साथ ही 480 नये मामले सामने आने से राज्य में इस घातक वायरस से संक्रमितों की अब तक की कुल संख्या 19532 हो गई, जिनमें से 3445 रोगियों का इलाज चल रहा है।

जयपुर में अब तक 163 की मौत

एक अधिकारी ने बताया कि शनिवार को धौलपुर में तीन, भरतपुर, सीकर व झुंझुनू में एक- एक और संक्रमितों की मौत हो गई। अन्य राज्य के एक रोगी की भी यहां मौत हुई है। उन्होंने बताया कि केवल जयपुर में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों की संख्या 163 हो गई है, जबकि जोधपुर में 53, भरतपुर में 39, कोटा में 23, अजमेर में 19, बीकानेर में 16, नागौर में 12 और धौलपुर में 10 संक्रमितों की मौत हो चुकी है। अन्य राज्यों के 30 रोगियों की भी यहां मौत हुई है।

उन्होंने बताया कि शनिवार रात साढ़े आठ बजे तक राज्य में संक्रमण के 480 नये मामले सामने आये। इनमें अलवर में 54, बीकानेर में 46, बाड़मेर में 43, जालौर में 42, जयपुर में 40, धौलपुर में 39, भरतपुर में 30, जोधपुर में 29, नागौर में 26, पाली में 22, उदयपुर में 20, सीकर में 16, कोटा में 14, डूंगरपुर में 13 व झुंझुनू में 11 नये मामले शामिल हैं। राज्यभर में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण कई थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा हुआ है।

Jaipur News in Hindi (जयपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर