Jaipur Delhi Highway News: चौंकिए मत! हाईवे पर सफर करना अब हो गया महंगा, बुधवार रात से 15 फीसदी बढ़ रही है दरें

Jaipur News: जयपुर से दिल्ली र्हाइवे पर सफर महंगा हो जाएगा। एनएसएआई ने टोल की दरों में 15 फीसदी की बढ़ोतरी की है। इसके बाद वाहनों को नई दरों के मुताबिक टोल देना पड़ेगा। एनएचएआई अपने स्तर पर वाहन धारकों से टोल की वसूली करेगा। 

Jaipur News
जयपुर -दिल्ली हाइवे पर सफर महंगा  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • जयपुर से दिल्ली हाईवे पर सफर महंगा हो जाएगा
  • एनएचएआई ने टोल की दरों में 15 फीसदी की बढ़ोतरी की है
  • गुरुग्राम तक के इस हाईवे पर तीन स्थानों पर वसूला जाता है टोल

Jaipur News: राजधानी जयपुर के लोगों के लिए ये खबर जानना जरूरी है। बुधवार रात्रि 12 बजे के बाद जयपुर से दिल्ली हाईवे पर सफर महंगा हो जाएगा। एनएचएआई ने टोल की दरों में 15 फीसदी की बढ़ोतरी की है। इसके बाद वाहनों को नई दरों के मुताबिक टोल देना पड़ेगा। आपको बता दें कि बीओटी के आधार पर निर्मित जयपुर . दिल्ली बाइपास पर जयपुर से गुरुग्राम तक की इस परियोजना पर करीब 3678 करोड़ रुपए की लागत आई थी। 

गुरुग्राम तक के इस हाईवे पर 225 किलोमीटर लंबाई तय करने वाले वाहनों से  3 स्थानों पर टोल टैक्स वसूला जाता है। जिसमें शाहजहांपुर, मनोहपुर और दौलतपुरा में पहले एक निजी कंपनी के पास इसका टेंडर था। अब 31 मई को कंपनी के टेंडर की अवधि समाप्त होने के बाद एनएचएआई अपने स्तर पर वाहन धारकों से टोल की वसूली करेगा। 

अब इतना चुकाना होगा टोल

एनएचएआई की ओर से दरें बढ़ाने के बाद कार चालक को जयपुर से गुरुग्राम तक की दूरी तय करने के लिए हाईवे पर 3 जगह पहले के 285 रुपए के मुकाबले 310 रुपए देने होंगे। जिसमें मनोहरपुर टोल पर 10, शाहजहांपुर में 15 रुपए अधिक चुकाने पड़ेंगे। गौरतलब है कि कार चालक अगर दौलतपुरा होकर दिल्ली जाता है तो उसे सभी जगहों को मिलाकर कुल 375 रुपए टोल देना होगा। नेशनल हाईवे ऑथोरिटी ऑफ इंडिया की ओर से नई जारी की गई टोल दरों की सूची के मुताबिक हाईवे पर दौलतपुरा से गुजरने वाले वाहनों में कार चालक को 65 रुपए,  हल्की श्रेणी के वाहनों को 110, बस व ट्रक को 220 रुपए इसके अलावा भारी व्हीक्ल्स को 355 रुपए देने होंगे। वहीं मनोहरपुरा में कार चालक को 75, एलसीवी को 130, बस व ट्रक को 265 और हैवी वाहनों को 420 रुपए  चुकाने होंगे। इसी कड़ी में शाहजंहापुर टोल बूथ पर कार के लिए 155, लाइट श्रेणी वाहनों के लिए 375, बस व ट्रक 545 व भारी श्रेणी के वाहनों को 880 रुपए नई टोल दरों के मुताबिक देने पड़ेंगे। 

Jaipur News in Hindi (जयपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर